ताज़ा खबर
 

Amrish Puri Google Doodle: अमरीश पुरी का 87वां जन्मदिन, कहां की पढ़ाई और कहां किया काम

Amrish Puri Google Doodle: एक बार उन्होंने बताया था कि गदर एक प्रेम कथा फिल्म उनके लिए बेहद खास है, क्योंकि इस फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्हें गेयटी थिएटर जाने का मौका मिला था।

Amrish Puri, Amrish Puri Google Doodle, todays google doodle, Google doodle india, Google Celebrating Amrish Puri 87th Birthday, Amrish Puri Doodle, Amrish Puri a film starAmrish Puri Google Doodle: अमरीश लाल पुरी उर्फ अमरीश पुरी का जन्म 22 जून 1932 को पंजाब के नवनशहर में हुआ था।

Amrish Puri Google Doodle: आज अमरीश पुरी का जन्म दिन है। इस पर गूगल ने भी भारतीय सिनेमा के इस सुपरस्टार को याद किया है। गूगल ने अमरीश पुरी पर खास डूडल बनाकर उनको याद किया है। इसमें अमरीश पुरी का एक स्कैच बनाया गया है। गूगल ने अपने इस डूडल को खास डिजाइन किया है। इसमें अमरीश पुरी के चेहरे को गूगल ने Google के दूसरे O की जगह लगाया गया है। अमरीश पुरी को एक शॉल ओढे हुए दिखाया गया है। इसमें उनकी विलन वाली नहीं बल्कि बाबूजी वाले स्कैच का इस्तेमाल किया गया है।

अमरीश लाल पुरी उर्फ अमरीश पुरी का जन्म 22 जून 1932 को पंजाब के नवनशहर में हुआ था। एक बार उन्होंने बताया था कि गदर एक प्रेम कथा फिल्म उनके लिए बेहद खास है, क्योंकि इस फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्हें गेयटी थिएटर जाने का मौका मिला था। सन् 1970 में उन्होंने फिल्म प्रेम पुजारी से हिंदी सिनेमा जगत में डेब्यू किया था। उन्होंने लगभग 400 फिल्मों में काम किया है। अमरीश पुरी अपनी आवाज पर रोज 3 घंटे का अभ्यास करते थे। इसी कारण फिल्मों में उनकी आवाज कठोर और बेखौफ लगती थी।

 

Live Blog

Amrish Puri Google Doodle:

Highlights

    13:56 (IST)22 Jun 2019
    2005 में कह गए थे अलविदा

    अमरीश पुरी का निधन 12 जनवरी 2005 को 72 साल की उम्र में हो गया था। वे माइलोडीस्प्लास्ट‍िक सिंड्रोम नाम के एक ब्लड कैंसर से जूझ रहे थे।

    13:13 (IST)22 Jun 2019
    शिमला में पूरी की थी पढ़ाई

    उन्होंने शिमला से अपनी पढ़ाई पूरी की है। यहीं अमरीश गेयटी थिएटर से जुड़े. एक बार उन्होंने बताया था कि गदर एक प्रेम कथा फिल्म उनके लिए बेहद खास है, क्योंकि इस फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्हें गेयटी थिएटर जाने का मौका मिला था।

    12:48 (IST)22 Jun 2019
    नहीं हो पाए थे पास

    अमरीश पुरी ने फिल्मों में आने के लिए स्क्रीन टेस्ट दिया था लेकिन वे इसमें पास नहीं हो पाए। फिर उन्होंने एंप्लोइज स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरशन (ESIC) में 21 साल तक काम किया। काम के वक्त भी वे थिएटर से जुड़े रहे।

    12:25 (IST)22 Jun 2019
    400 से ज्यादा फिल्मों में किया काम

    थिएटर में उन्होंने महान लेखक सत्यदेव दुबे और गिरीश कर्नाड के साथ काम किया। सन् 1970 में उन्होंने फिल्म प्रेम पुजारी से हिंदी सिनेमा जगत में डेब्यू किया था। उन्होंने लगभग 400 फिल्मों में काम किया है।

    12:04 (IST)22 Jun 2019
    मोगैंबो खुश हुआ

    अमरीश पुरी को सबसे ज्यादा फिल्म मिस्टर इंडिया में उनके रोल मोगैंबो के लिए याद किया जाता है। इसमें उनका डायलॉग मोगैंबो खुश हुआ आज भी लोगों को अच्छी तरह याद है।

    11:32 (IST)22 Jun 2019
    पॉजीटिव रोल्स भी निभाए

    कई फिल्मों जैसे रेश्मा और शेरा, सलाखें, जानी दुश्मन, नागिन, राम लखन, अंधा कानून, मशाल आदि फिल्मों में विलेन का रोल निभाने के अलावा उन्होंने पॉजीटिव रोल्स भी निभाए हैं।

    10:42 (IST)22 Jun 2019
    रोज 3 घंटे अभ्यास

    अमरीश पुरी अपनी आवाज पर रोज 3 घंटे का अभ्यास करते थे। इसी कारण फिल्मों में उनकी आवाज कठोर और बेखौफ लगती थी।

    10:19 (IST)22 Jun 2019
    'जा सिमरन जा, जी ले अपनी जिंदगी'

    फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे में उनका डायलॉग 'जा सिमरन जा, जी ले अपनी जिंदगी' बहुत मशहूर हुआ था। इस डायलॉग को लेकर कई मीम्स भी बनाए जाते हैं।

    09:52 (IST)22 Jun 2019
    ये किरदार भी खूब आया था पसंद

    घातक में सनी देओल के साथ उनके बीमार बाप के किरदार को लोगों ने खूब सराहा था। विरासत, परदेस, इतिहास जैसी कई फिल्मों में उन्होंने सकारात्मक रोल किए हैं।

    09:31 (IST)22 Jun 2019
    ये ऑफर भी मिला था

    अमरीश पुरी की एक्ट‍िंग इतनी जबरदस्त थी कि उन दिनों के हॉलीवुड डायरेक्टर स्टीवन स्पीलबर्ग ने उन्हें अपनी फिल्म इंडियाना जोन्स: द टेंपल ऑफ डूम में विलेन के किरदार में कास्ट किया था।

    09:09 (IST)22 Jun 2019
    ESIC में भी किया काम

    अमरीश पुरी के पर्सनल लाइफ की बात करें तो ESIC में काम के दौरान उन्हें उर्मिला दिवेकर से प्यार हो गया था। बाद में दोनों ने शादी कर ली।

    Next Stories
    1 Summer Season Google Doodle: अब रहेंगे दिन लंबे और रातें छोटी
    2 मोबाइल चोरी रोकने के लिए मोदी सरकार ने उठाया बड़ा कदम, इस्तेमाल लायक नहीं रहेगा चुराया गया फोन
    3 Honor 20i की भारत में पहली सेल, कैशबैक और डिस्काउंट के अलावा ये मिल रहे ऑफर
    ये पढ़ा क्या...
    X