Amazon का Astro: घर से कामों में हाट बंटा सकता है यह खास रोबोट, आवाज से होगा कंट्रोल; नई वीडियो कॉलिंग डिवाइस Glow भी की पेश

अमेजन ने इसके अलावा मंगलवार रात के इवेंट के दौरान अमेजन इको शो 15 (स्मार्ट डिसप्ले), अमेजन ग्लो (नई वीडियो कॉलिंग डिवाइस), अमेजन हालो (फिटनेस ट्रैकर), होम ड्रोन कैमरा, कंपनी का पहला स्मार्ट थर्मोस्टैट और ब्लिंक वीडियो डोरबेल आदि भी पेश किए।

amazon robot, amazon astro, tech news
अलेक्सा गार्ड के साथ अमेजन एस्ट्रो स्मोक अलार्म, काबर्न मोनोऑक्साइड अलार्म, कांच टूटने आदि की आवाज को पहचान लेता है। (फोटो सोर्सः aboutamazon.com)

अमेजन एक होम रोबोट लेकर आया है, जो घर के छोटे-मोटे कामों में आपका हाथ बंटा सकता है। स्क्रीन वाला यह खास रोबो आवाज से कंट्रोल किया जा सकेगा, जबकि कंपनी ने इसके साथ ही नई वीडियो कॉलिंग डिवाइस अमेजन ग्लो भी पेश की है।

अमेजन ने ये दोनों ही चीजें मंगलवार को लॉन्च कीं। रोबोट को और सरल भाषा में पहियों पर चलती-फिरती स्क्रीन कहा जा सकता है। यह कंपनी के एलेक्सा वॉइस सॉफ्टवेयर सिस्टम पर काम करता है। ब्लूमबर्ग की सबसे पहली रिपोर्ट के मुताबिक, इस बॉट को 2018 में बनाया गया था और मंगलवार को अमेजन प्रोडक्ट इवेंट के दौरान दिखाया गया। यह घर में आसानी से घूम सकेगा और वॉइस कमांड्स का जवाब देने में सक्षम होगा।

डिवाइस की स्क्रीन पर एक जोड़ी सर्किल हैं, जिन्हें रोबोट की आखें भी समझा जा सकता है। बताया जा रहा है कि यह एक मीटर प्रति सेकेंड के हिसाब से चल सकता है। डिवाइस में लगे कैमरा इसे आसपास की चीजों के हिसाब से आगे बढ़ने में मदद करते हैं। यही नहीं, इसमें एक पेरिस्कोप भी है।

अमेजन डिवाइसे और सर्विसेज चीफ डेव लिंप ने इस बारे में ब्लूमबर्ग को बताया कि यह रोबो अमेजन प्रोग्राम का हिस्सा है, जिसके तहत डिवाइस बनती हैं और उस पर फिलहाल काम चल रहा है। इसकी खुली बिक्री (ओपन सेल) नहीं होगी। यह इन्विटेशन बेसिस (आमंत्रण) पर इस साल के अंत में आमंत्रित खरीदारों के लिए लगभग 74,200 का होगा। कंपनी के मुताबिक, इसके बाद यह 15 डॉलर्स में मिलेगा। यानी 1,11,286 रुपए।

अमेजन ने इसके अलावा मंगलवार रात के इवेंट के दौरान अमेजन इको शो 15 (स्मार्ट डिसप्ले), अमेजन ग्लो (नई वीडियो कॉलिंग डिवाइस), अमेजन हालो (फिटनेस ट्रैकर), होम ड्रोन कैमरा, कंपनी का पहला स्मार्ट थर्मोस्टैट और ब्लिंक वीडियो डोरबेल आदि भी पेश किए।

ग्लो आठ इंच की डिवाइस है। खासकर प्रोजेक्टर के साथ वीडियो चैटिंग के लिए। इसमें 19 इंच की एक टच सेंसिटिव प्रोजेक्शन एरिया भी है, जो कि बच्चों को मजेदार पजल्स और ड्राइंग करने में मदद करता है। यह भी इन्विटेशन बेसिस पर मिलेगी और इसकी कीमत करीब 18,551 रुपए रहेगी।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट