scorecardresearch

Amazon Prime Video करते हैं इस्तेमाल तो अपनाएं ये 4 टिप्स, आपका एक्सपीरियंस होगा और बेहतर

Amazon Prime video का इस्तेमाल करते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे खास टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आपका अमेजन प्राइम वीडियो देखने का एक्सपीरियंस और बेहतर हो जाएगा।

amazon prime, amazon prime 4 tips and tricks, Amazon Prime Video,
Amazon prime Video के 4 खास टिप्स। (फोटोः अमेजन प्राइम स्क्रीनशॉट )
Amazon Prime video, Zee5, Hotstar और Netflix की लोकप्रियता भारत में तेजी से बढ़ी है। इन प्लेटफॉर्म पर ढेरों प्रकार की मूवी, वीडियो और टीवी शो देखे जाते हैं। एंड्रॉयड टीवी ने इन प्लेटफॉर्म की उपयोगिता और बढ़ा दी है। ऐसे में अगर आप अमेजन प्राइम वीडियो का इस्तेमाल करते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे खास टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आपका अमेजन प्राइम वीडियो का एक्सपीरियंस और बेहतर हो जाएगा।

Restrict content for kids
नेटफ्लिक्स की तरह ही अब अमेजन प्राइम पर भी बच्चों के लिए अलग से मोड दिया जाने लगा है, जिसके बाद आप कुछ रेस्ट्रिक्शन लगा सकते हैं। इसके बाद बच्चे अनजाने में भी ऐसा नहीं देख पाएंगे, जो उनकी उम्र के बच्चों को नहीं देखना चाहिए। टीवी पर तो अमेजन प्राइम ऑन करते ही मोड प्रोफाइल सिलेक्ट करने का विकल्प मिल जाता है लेकिन फोन या टैब में ऐसा नहीं होता है। फोन में किड्स मोड सिलेक्ट करने के लिए नीचे की तरफ राइट साइड में ‘माय स्टफ’ पर क्लिक करें। इसके बाद टॉप लेफ्ट में एक आइकन पर दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें और किड्स मोड का चुनाव करें।

Amazon prime video Download videos
अगर आप किसी ट्रैवल या किसी एक ऐसी जगह जा रहे हैं, जहां इंटरनेट स्लो है या आता ही नहीं है तो आप डाउनलोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप घर पर रहते हुए या रात के समय उन वीडियो का चुनाव करें, जिन्हें आप देखने चाहते हैं और फिर उन्हें डाउनलोड पर लगा दें। इसके बाद आप जब चाहें उन्हें देख सकेंगे फिर चाहें इंटरनेट हो या न हो।

Amazon Make a watchlist
नेटफ्लिक्स की तरह ही अमेजन प्राइम वीडियो भी अपने दर्शकों को खुद की watchlist बनाने की सहूलियत देता है। इसके लिए आपको Add to Watchlist नाम के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप अपने पसंदीदा वीडियो, शो और मूवीज को आसानी से खोज सकते हैं और उन्हें बाद में देख सकते हैं।

Share your Prime Video account
अमेजन प्राइम वीडियो को आप अपने दोस्तों और परिजनों के साथ शेयर कर सकते हैं। इसमें प्रोफाइल में बच्चों की प्रोफाइल बना सकते हैं, जो अलग-अलग एज ग्रुप के लिए फायदेमंद साबित होगी। Amazon Household page पर जाकर आप परिवार के सदस्यों के नाम एड कर सकते हैं। या टीवी पर भी इसका ऑप्शन आता है।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.