scorecardresearch

50% तक महंगी हो जाएगी Amazon Prime Membership, जानें- किस प्लान पर कितने बढ़ेंगे दाम

वैसे, अमेजन भारत में प्राइम मेंबरशिप की कीमतें बढ़ा रहा है, लेकिन सब्सक्रिप्शन के लाभ बराबर हैं। मतलब- आपको योग्य एड्रेस पर एक से दो दिन तक मुफ्त डिलीवरी मिलती रहेगी। मुफ्त स्टैंडर्ड डिलीवरी के लिए न्यूनतम ऑर्डर मूल्य की जरूरत नहीं होगी।

amazon prime, amzon, tech news
Amazon Prime मेंबर्स को सामान-चीज की डिलीवरी के लिए कोई चार्ज नहीं देना पड़ता है। (फोटोः www.amazon.in/amazonprime)

भारत में अमेजन प्राइम मेंबरशिप (Amazon Prime Membership) की कीमत मंगलवार (14 दिसंबर, 2021) से 50 प्रतिशत तक महंगा हो जाएगा। अपडेट, जिसकी पुष्टि इस साल की शुरुआत में की गई थी, वह अमेजन प्राइम सेवा की मासिक, त्रैमासिक और सालाना सदस्यता योजनाओं पर लागू होगी।

नतीजतन, ग्राहकों को सालाना प्राइम मेंबरशिप 1,499 रुपए पर मिलेगी, जो कि मौजूदा कीमत (999 रुपए) से 500 या 50 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी को दर्शाता है। इसी तरह के बदलाव मासिक और त्रैमासिक अमेजन प्राइम सदस्यता कीमतों के लिए होंगे।

डेडिकेटेड सपोर्ट पेज पर उपलब्ध विवरण के अनुसार, भारत में अमेजन प्राइम मेंबरशिप की नई कीमत 14 दिसंबर को सुबह 12 बजे से लागू हो रही है। इस बीच, ग्राहक पुरानी कीमत का विकल्प चुन सकते हैं। मंगलवार से प्राइम मेंबरशिप की कीमत ग्राहकों के लिए 1,499 रुपए रहेगी। मासिक कीमत भी लगभग 39 प्रतिशत बढ़ाकर रु. 179 रुपए हो जाएगी और तिमाही योजना 39 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 459 रुपए होगी।

हालांकि, इस बदलाव का मौजूदा प्राइम मेंबर्स पर कोई प्रभाव नहीं पड़ने वाला है, क्योंकि वे बिना किसी अतिरिक्त लागत के अपनी सदस्यता की अवधि के लिए सदस्यता का उपयोग करना जारी रखेंगे।

वैसे, अमेजन भारत में प्राइम मेंबरशिप की कीमतें बढ़ा रहा है, लेकिन सब्सक्रिप्शन के लाभ बराबर हैं। मतलब- आपको योग्य एड्रेस पर एक से दो दिन तक मुफ्त डिलीवरी मिलती रहेगी। मुफ्त स्टैंडर्ड डिलीवरी के लिए न्यूनतम ऑर्डर मूल्य की जरूरत नहीं होगी। सदस्यता प्राइम वीडियो, प्राइम म्यूजिक और प्राइम रीडिंग तक भी पहुंच प्रदान करती है।

यही नहीं, सब्सक्रिप्शन सेवा के एक हिस्से के रूप में ग्राहकों को दैनिक आधार पर ई-कॉमर्स साइट पर शीर्ष सौदों के लिए विशेष पहुंच और लाइटनिंग सौदों के लिए 30 मिनट की प्रारंभिक पहुंच प्राप्त होगी।

प्राइम मेंबर्स के नाते वन डे और टू डे डिलीवरी सुविधा फ्री मिल जाती है। जो प्राइम आइटम्स आपके लोकेशन पर वन डे या फिर टू डे फ्री डिलीवरी के लिए योग्य नहीं होते, वे हमेशा किसी भी न्यूनतम परचेजिंग वैल्यू के बगैर स्टैंडर्ड डिलीवरी के लिए क्वालिफाई कर जाते हैं।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट