ताज़ा खबर
 

अब हिंदी में आपकी हर बात सुनेगी Amazon अलेक्सा

अमेजन ने इसे भारतीय बाजार में 2017 में पेश किया था। उस समय यह हिंदी, तमिल, तेलुगू, मराठी और पंजाबी जैसी स्थानीय भाषाओं में गानों, स्थानों और नामों को पहचाने में सक्षम था। लेकिन निर्देश सिर्फ अंग्रेजी में ही दिए जा सकते थे।

Author नई दिल्ली | Updated: September 19, 2019 12:01 PM
Amazon Alexa को अब हिंदी में दे आदेश

अमेजन एलेक्सा का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक अब हिंदी एवं अन्य भारतीय भाषाओं में भी ‘वॉयस कमांड’ (बोलकर निर्देश देना) देकर अपने पसंदीदा काम कर सकते हैं। एलेक्सा, अमेजन का एक असिस्टेंट सॉफ्टवेयर (निर्देशानुसार काम निपटाने वाला) है। इसे निर्देश देकर क्रिकेट का स्कोर बताने, समाचार सुनने और गाने सुनने जैसे काम निपटाए जा सकते हैं। अमेजन ने इसे भारतीय बाजार में 2017 में पेश किया था। उस समय यह हिंदी, तमिल, तेलुगू, मराठी और पंजाबी जैसी स्थानीय भाषाओं में गानों, स्थानों और नामों को पहचाने में सक्षम था। लेकिन निर्देश सिर्फ अंग्रेजी में ही दिए जा सकते थे।

कंपनी के उपाध्यक्ष एवं शोध प्रमुख (अलेक्सा एआई) रोहित प्रसाद ने यहां संवाददाताओं को जानकारी दी कि नए अपडेट के बाद एलेक्सा ग्राहकों के पूर्णतया हिंदी और हिंदी एवं अंग्रेजी (हिंग्लिश) मिश्रित निर्देशों को समझने में सक्षम है। एलेक्सा की प्रतिस्पर्धा एपल के सीरी और गूगल असिस्टेंट के साथ है।

यह अमेजन के इको ब्लूटूथ स्पीकरों के साथ-साथ बोस, माईबॉक्स, आईबॉल और सिस्का जैसे ब्रांड के उत्पादों में उपलब्ध है। प्रसाद ने कहा कि भारत ने हमारी एआई (कृत्रिम मेधा) टीम को अपनी सांस्कृतिक और भाषायी विविधता से चुनौती दी, जिस पर हमने काम किया और यह सुनिश्चित किया कि ग्राहक एलेक्सा के साथ क्षेत्रीय भाषाओं में बातचीत कर सकें।

अमेजॉन ने हिंदी बोलने और सुनने वालों के लिए अलग से अलेक्सा को डिजाइन किया है। अब आप आप अलेक्सा से हिंदी में भी दाने सुन सकते हैं, शायदी, कबीर के दोहे और तमाम तरह के जॉक्स भी सुन सकते हैं।

(इनपुट भाषा)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 रेलवे ने रद्द कर दीं 250 ट्रेन, 80 से ज्यादा के बदल डाले रूट
2 Reliance Jio Fiber: 8499 रुपए तक का प्लान, पर कौन सा आएगा आपके काम? जानें
3 IRCTC Indian Railways: आज रद्द हैं 300 के आसपास ट्रेनें, सफर से पहले चेक कर लीजिए LIST