ताज़ा खबर
 

30 जून, 2017 के बाद विंडोज 7 के यूजर्स नहीं चला पाएंगे वॉट्सएेप

हाल ही में कंपनी ने एक नया फीचर लॉन्च किया था, जिसके जरिए यूजर्स अपने स्टेटस में बोरिंग टेक्स्ट की जगह अब फोटो, वीडियोज या GIF अपलोड कर सकते हैं।

वॉट्सएेप अब न सिर्फ लोगों की जरूरत का हिस्सा बन गया है बल्कि जो लोग बिजनेस करते हैं उनके लिए भी यह बेहद अहम हो गया है। लेकिन सोचिए अगर आपका वॉट्सएेप अकाउंट अचानक बंद हो जाए। जी हां एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक 30 जून, 2017 को वॉट्सएेप बंद हो जाएगा, लेकिन उन डिवाइसेज पर, जो विंडोज 7 पर चलते हैं। कंपनी ने कुछ वक्त पहले इसकी आधिकारिक घोषणा भी की थी। कंपनी ने कहा था कि ये मोबाइल डिवाइस उनके लिए बेहद अहम हैं, लेकिन भविष्य में सुविधाओं के विस्तार के लिए जरूरी आवश्यकताओं को बढ़ाने में यह असमर्थ हैं। कंपनी ने कहा कि यह हमारे लिए बहुत मुश्किल फैसला है, लेकिन लोगों को उनके दोस्त और परिवार से जोड़े रखने के लिए एक सही तरीका है। वहीं विंडोज यूजर्स को भी एक बड़ा अपडेट मिल सकता है। यह भी अटकलें लगाई जा रही हैं कि कंपनी एक नए फीचर पर काम कर रही है जो वॉट्सएेप यूजर्स को उनके चैट डेटा, फोटो, जीआईएफ मैसेज और वीडियोज को संगठित रखने की परमिशन देगा। यानी यूजर्स को पता चल जाएगा कि उन्होंने किसके साथ कितने मैसेज, फोटोज, जीआईएफ फाइल्स का आदान-प्रदान किया।

हाल ही में कंपनी ने एक नया फीचर लॉन्च किया था, जिसके जरिए यूजर्स अपने स्टेटस में बोरिंग टेक्स्ट की जगह अब फोटो, वीडियोज या GIF अपलोड कर सकते हैं। आपका स्टटे्स केवल 24 घंटे तक उपलब्ध रहता है और उसके बाद यह अपने आप हट जाता है। इसके अलावा यूजर्स यह भी तय कर सकते हैं कि वो तस्वीर, फोटो या वीडियो किस कॉन्टेक्ट को नहीं दिखाना चाहते। यूजर्स को यह भी पता लगेगा कि किस-किस ने उसके स्टेटस अपडेट को देखा है। इसके अलावा आपके दोस्त स्टेटस पर रिप्लाई भी कर सकते हैं।

वॉट्सएेप का यह नया फीचर पूरी तरह स्नैपचैट स्टोरी से प्रेरित है। कंपनी ने इसके लिए OTA (ओवर द एयर) अपडेट जारी किया, यानी यूजर्स को प्ले स्टोर पर जाकर नया वर्जन ढूंढने की जरूरत नहीं होगी। यह खुद से लाइव हो चुका है। टि्वटर पर इस नए फीचर का काफी मजाक उड़ा था। यूजर्स का कहना था कि यह गरीबों का स्नैपचैट आ गया है। Senti_pede नाम के यूजर ने लिखा था ,’मार्क जकरबर्ग उन पेरेंट्स की तरह है जो अपने बच्चों को एक जैसे कपड़े पहनाते हैं।’

 

ये हैं सबसे सस्ते डूअल कैमरा वाले स्मार्टफोन, देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App