ताज़ा खबर
 

Airtel Wi-Fi Calling Launched: बिना सेल्युलर नेटवर्क करना है कॉल? चेक कीजिए आपके SMARTPHONE से होगा कि नहीं

डाटा उपभोग की बात करें तो 5 मिनट की कॉल में 5एमबी से भी कम डाटा इस्तेमाल होगा। यदि आपको वाई-फाई का नेटवर्क चला जाता है तो कॉल अपने आप VoLTE पर स्विच हो जाएगा।

एयरटेल ने अपने ग्राहकों को खुशखबरी दी है। (सांकेतिक तस्वीर)

भारत में एयरटेल ऐसा पहला टेलीकॉम ऑपरेटर बन गया है, जो अपने यूजर्स को वाई-फाई कॉलिंग सपोर्ट दे रहा है। इसके तहत एयरटेल ग्राहकों को एयरटेल वाई-फाई ब्रॉडबैंड नेटवर्क से सामान्य वॉइस कॉल की सुविधा दे रहा है। खास बात ये है कि एयरटेल वाई-फाई से कॉल करने के लिए किसी भी अतिरिक्त एप को डाउनलोड करने की जरुरत नहीं होगी और यह कॉल किसी भी सक्षम (Compatible) फोन पर की जा सकेगी। इसके लिए यूजर्स को सिर्फ अपने फोन में वाई-फाई कॉलिंग के विकल्प को ऑन करना होगा। एयरटेल का कहना है कि इस सुविधा के तहत इसके ग्राहकों को बेहतर कॉलिंग एक्सपीरियंस और सुपरफास्ट कॉल कनेक्ट की सुविधा मिलेगी।

इन फोन से कर सकेंगे एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग: अब यह सुविधा कंपनी सिर्फ दिल्ली-एनसीआर के इलाके में दे रही है और Airtel Xstream फाइबर होम ब्रॉडबैंड से ही कॉल की जा सकेगी। जिन फोन पर यह वाई-फाई कॉल की जा सकेगी, उनमें एप्पल का आईफोन एक्सआर, आईफोन 6एस, आईफोन 6एस प्लस, आईफोन सेवन, आईफोन सेवन प्लस, आईफोन एसई, आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस, आईफोन एक्स, आईफोन एक्सएस, एक्सएस मैक्स, आईफोन 11, आईफोन 11 प्रो शामिल है।

वहीं वनप्लस के वनप्सल 7, वनप्लस 7 प्रो, वनप्लस 7टी, वनप्लस 7टी प्रो, सैमसंग के गैलेक्सी जे6, गैलेक्सी ऑन 6, गैलेक्सी एम30एस, गैलेक्सी ए10एस, श्याओमी के पोको एफ2, रेडमी के20, रेडमी के20 प्रो जैसे फोन शामिल हैं। यूजर्स को अपने फोन को लेटेस्ट सॉफ्टवेयर पर अपग्रेड भी करना होगा। कॉलिंग के दौरान बढ़िया क्वालिटी के लिए यूजर्स को VoLTE को ऑन करने की सलाह दी गई है।

डाटा उपभोग की बात करें तो 5 मिनट की कॉल में 5एमबी से भी कम डाटा इस्तेमाल होगा। यदि आपको वाई-फाई का नेटवर्क चला जाता है तो कॉल अपने आप VoLTE पर स्विच हो जाएगा। वाई-फाई कॉल करने के लिए यूजर्स को नया सिम लेने की भी जरुरत नहीं होगी। यूजर्स को एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग करने के लिए अलग से कुछ भुगतान भी नहीं करना होगा।

साफ कर दें कि कॉल रिसीव करने वाले व्यक्ति को अपने फोन पर वाई-फाई कॉलिंग के विकल्प को ऑन करने की जरुरत नहीं होगी। यह कॉल किसी भी सामान्य मोबाइल नेटवर्क (2जी/3जी/4जी/VoLTE) पर की जा सकेगी। एयरटेल अन्य कंपनियों और सभी ब्रॉडबैंड सेवाओं, हॉटस्पॉट के साथ मिलकर उनपर भी कॉलिंग करने की दिशा में काम कर रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Mubi: मुफ्त में फिल्में देखिए साथ में पाइए सिनेमा का टिकट! जानिए क्या है ये सर्विस
2 RELIANCE JIO आखिर क्यों है VODAFONE IDEA और AIRTEL से सस्ता? कंपनी ने किया यह दावा
3 Vivo V17 भारत में लॉन्च, 4 रियर कैमरे से लैस, साथ में मुफ्त मिलेगा 2 हजार रुपये का ईयरफोन मुफ्त
ये पढ़ा क्या?
X