ताज़ा खबर
 

एयरटेल ने किया 5जी का सफल परीक्षण, मिली 3जीबीपीएस से ज्‍यादा की स्‍पीड

कंपनी ने बताया कि परीक्षण के दौरान 3जीबीपीएस से अधिक की स्पीड दर्ज की गई। यह 3.5 गीगाहट्र्ज बैंड पर 100 मेगाहट्र्ज बैंडविथ के साथ प्राप्त की गई अधिकतम स्पीड है जिसकी एंड-टू-एंड नेटवर्क लेटेंसी करीब एक मिलीसेकेंड रही।

Author नई दिल्ली | Published on: February 23, 2018 9:01 PM
चीनी प्रौद्योगिकी दिग्गज हुआवेई और दूरसंचार सेवा प्रदाता भारती एयरटेल ने भारत में 5जी नेटवर्क के सफल परीक्षण की घोषणा की। (Source: REUTERS/Adnan Abidi/File Photo)

चीनी प्रौद्योगिकी दिग्गज हुआवेई और दूरसंचार सेवा प्रदाता भारती एयरटेल ने शुक्रवार को भारत में 5जी नेटवर्क के सफल परीक्षण की घोषणा की। कंपनी ने एक बयान में कहा कि यह परीक्षण एयरटेल के मानेसर (गुरुग्राम) स्थित नेटवर्क एक्सपीरिएंस केंद्र में किया गया। भारती एयरटेल के निदेशक (नेटवर्क्‍स) अभय सावरगांवकर ने कहा, “हम 5जी इंटेरोपेराबिलिटी और विकास परीक्षण (आईओडीटी) और भागीदारी की तरफ तेजी से बढ़ रहे हैं। हम भारत में एक मजबूत 5 जी पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने के लिए अपने भागीदारों के साथ मिलकर काम करने की आशा करते हैं।”

कंपनी ने बताया कि परीक्षण के दौरान 3जीबीपीएस से अधिक की स्पीड दर्ज की गई। यह 3.5 गीगाहट्र्ज बैंड पर 100 मेगाहट्र्ज बैंडविथ के साथ प्राप्त की गई अधिकतम स्पीड है जिसकी एंड-टू-एंड नेटवर्क लेटेंसी करीब एक मिलीसेकेंड रही। हुआवेई एचक्यू के निदेशक (वायरलेस मार्केटिंग) इमैनुएल एल्व्स ने कहा, “हम 5जी पारिस्थितिक तंत्र की तैनाती पर ध्यान दे रहे हैं और भारती एयरटेल के साथ 3.5 गीगाहट्ज बैंड पर 5जी की क्षमता का प्रदर्शन इसे शानदार ढंग से दर्शाता है।”

दूसरी तरफ, ‘मेरा पहला स्मार्टफोन’ पहल के तहत दूरसंचार सेवा प्रदाता भारती एयरटेल ने मोटोरोला और लेनोवो के चुनिंदा 4जी स्मार्टफोन्स पर 2,000 रुपए के कैशबैक ऑफर की घोषणा की है। मोटोरोला के दो प्रसिद्ध स्मार्टफोन्स-मोटो सी, मोटो ई4 और लेनोलो का के8 नोट इस ऑफर के साथ उपलब्ध है। इस ऑफर के तहत, मोटो सी 3,999 रुपये में, मोटो ई4 6,499 रुपये में तथा लेनोवो के8 नोट 10,999 रुपये में उपलब्ध है।

भारती एयरटेल के मुख्य विपणन अधिकारी ने एक बयान में कहा, “हम अधिक से अधिक ग्राहकों की पहुंच के भीतर स्मार्टफोन लाने के लिए मोटोरोला के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।” मोटोरोला मोबिलिटी इंडिया और लेनोवो एमबीजी इंडिया के प्रबंध निदेशक सुधीन माथुर ने कहा, “यह एयरटेल के ग्राहकों के लिए 4जी में अपग्रेड करने तथा मोटोरोला और लेनोवो स्मार्टफोन के सार्थक अनुभवों का आनंद उठाने का एक बढ़िया अवसर है।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  • Tags:
  • 5G
Next Stories
1 Winter Olympics 2018: देखिए Google Doodle में कैसे एक साथ तैरने लगीं 4 बत्तख
2 Aircel Network Issue: एयरसेल का ब्लैकआउट! नहीं लग रहे नंबर, यूजर्स परेशान
ये पढ़ा क्या?
X