X

एयरटेल का आकर्षक प्लान: 399 के रिचार्ज पर 300 का डिस्काउंट, जानिए कैसे उठाएं फायदा

ये कदम भारती एयरटेल ने टेलीकॉम उद्योग में शीर्ष से नीचे सरकने के बाद उठाया था। ये परिवर्तन वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्यूलर के विलय के बाद आया था।

सुनील भारती मित्तल के नेतृत्व वाली भारती एयरटेल ने अपने पोस्टपेड ग्राहकों के लिए नए आॅफर की घोषणा की है। इस नए आॅफर में, एयरटेल ने अपने यूजर्स को 399 रुपये के माई प्लान इनफिनिटी पोस्टपेड रिचार्ज पर 50 रुपये का डिस्काउंट देने का आॅफर दिया है। ये डिस्काउंट यूजर को अगले छह महीने तक 50 रुपये के वाउचर के तौर पर मिलेंगे, ये राशि कुल मिलाकर 300 रुपये होती है। इससे 399 रुपये वाले चालू प्लान की कीमतें भी घटकर 349 हो जाती हैं। अपने पोस्टपेड ग्राहकों के लिए ये प्लान शुरू करके एयरटेल ने वोडाफोन के रेड रेंज के पोस्टपेड प्लान के लिए चुनौती पेश की है। वैसे बता दें कि वोडाफोन की रेड रेंज के पोस्टपेड प्लान 299 रुपये की कीमतों से शुरू होते हैं।

इस प्लान के तहत एयरटेल के उपभोक्ताओं को हर महीने 20 जीबी डेटा मिलेगा। ये डेटा 3जी और 4जी सिम में अगले महीने के लिए कैरी फॉरवर्ड किया जा सकेगा। हालांकि, एयरटेल अतिरिक्त 20 जीबी डेटा अगले 12 महीनों के लिए आॅफर कर रहा है। इस तरह महीने में ग्राहकों को कुल 40 जीबी डेटा का लाभ मिल जाता है। जबकि वोडाफोन रेड अपने पोस्टपेड ग्राहकों को 399 रुपये के मूल्य में यही सुविधाएं उपलब्ध करवाता है।

इसके अलावा, एयरटेल के ग्राहक अन्य सुविधाओं जैसे 100 एसएमएस और फ्री वॉयस कॉल का भी लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा ग्राहकों को तीन महीने तक विंक म्यूजिक और एयरटेल टीवी के फ्री सब्सक्रिप्शन का लाभ भी मिलता है। ये कदम भारती एयरटेल ने टेलीकॉम उद्योग में शीर्ष से नीचे सरकने के बाद उठाया था। ये परिवर्तन वोडाफोन इंडिया और आइडिया सेल्यूलर के विलय के बाद आया था।

इस विलय से भारत के सबसे बड़े टेलीकॉम आॅपरेटर वोडाफोन इंडिया लिमिटेड को बड़ा उछाल मिला था। इस उछाल से वोडाफोन इंडिया अपनी प्रतिद्वंद्वी भारती एयरटेल से राजस्व में 80,000 करोड़ रुपये, 40 करोड़ ग्राहक, 35 फीसदी सब्सक्राइबर मार्केट शेयर और 41 फीसदी राजस्व मार्केट शेयर में आगे निकल गई।

ट्राई के द्वारा जारी किए डेटा के मुताबिक, भारती एयरटेल जून के महीने में लगातार टेलीकॉम बाजार में शीर्ष पर बना रहा। उस समय एयरटेल के कुल उपभोक्ताओं की संख्या करीब 34.56 करोड़ रुपये थी। इससे पीछे 22.73 करोड़ ग्राहकों के साथ वोडाफोन और इसके बाद 22.60 करोड़ ग्राहकों के साथ आइडिया का नंबर आता है।