ताज़ा खबर
 

Airtel ने अब क्लाउड संचार मार्केट में रखा कदम, एयरटेल आईक्यू के नाम से देगी सर्विस

कंपनी ने इसे देश में तेजी से बढ़ते एंटरप्राइज संचार बाजार में उलट-फेर करने वाला उत्पाद बताते हुए कहा कि क्लाउड संचार का बाजार एक अरब डालर (73 अरब रुपये से अधिक) का हो गया है। इसमें साल दर साल 20 प्रतिशत की दर से वृद्धि हो रही है।

airtel, telecom sector, vodafone ideaएयरटेल ने क्लाउड संचार की दुनिया में कदम रख दिया है।

देश में दूरसंचार क्षेत्र की प्रमुख कंपनी भारती एयरटेल (एयरटेल) ने सोमवार को ‘एयरटेल आईक्यू’ की लॉन्चिंग की। इसके साथ ही भारत में तेजी से बढ़ते क्लाउड संचार मार्केट में कदम रख दिया है। जस्टडायल, अरबन कंपनी, स्विगी और हैवल्स जैसी कंपनियां पहले ही इसकी शुरुआत कर चुकी हैं। कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षित संचार के जरिए कंपनी को ग्राहकों पर पकड़ बनाने में मदद मिलेगी।

कंपनी ने इसे देश में तेजी से बढ़ते एंटरप्राइज संचार बाजार में उलट-फेर करने वाला उत्पाद बताते हुए कहा कि क्लाउड संचार का बाजार एक अरब डालर (73 अरब रुपये से अधिक) का हो गया है। इसमें साल दर साल 20 प्रतिशत की दर से वृद्धि हो रही है।

कंपनी का कहना है कि एयरटेल आईक्यू की सेवाओं को अपनाने से उद्यमियों को अपने विभिन्न चैनलों के लिए अलग अलग संचार-मंच की जरूरत नहीं रहेगी। अधिकारियों ने कहा, ‘इसमें महज एक कोड के साथ संचार सेवाओं जैसे वायस, एसएमएस, आईवीआर को संचालित किया जा सकता है और यह एक एकीकृत प्लेटफार्म के जरिए डेस्कटाप और मोबाइल पर डिजिटल लेनदेन सुलभ बनाता है।’

उसका कहना है कि स्वीगी, जस्टडायल, अर्बन कंपनी, हावेल्स, डा. लाल पैथ लैब्स और रैपिडो जैसी कंपनियां इसका उपयोग कर रही हैं। इस सेवा की लागत कंपनियों द्वारा इसके उपभोग के स्तर पर निर्भर करेगी। भारती एयरटेल के मुख्य उत्पाद अधिकारी आदर्श नायर ने कहा, ‘एयरटेल में हमें ग्राहकों की समस्याएं हल करने की धुन रहती है और एयरटेल आईक्यू पासा पलटने वाले उत्पादों में है।’

अधिकारियों ने बताया कि एयरटेल आईक्यू को पूरी तरह से एयरटेल के अंदर के इंजिनियरों ने ही तैयार किया है। यह सुरक्षित, किफायती और सहज प्लैटफॉर्म है। स्विगी के सीईओ विवेक सुंदर ने कहा कि ग्राहकों को निर्बाध सुविधान देने में क्लाउड संचार मदद करता है। भारती एयरटेल के प्रोडक्ट मैनेजर आदर्श नायर ने कहा कि एयरटेल आईक्यू कंपनी और ग्राहकों के लिए बहुत लाभकारी होने वाला है। अगली बार आपकी शॉपिंग या रेस्तरां में खाना खाने में एयरटेल आईक्यू का योगदान हो सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LG Q52: लॉन्च हुआ 5 कैमरे वाला दमदार फोन, मिलेगी दमदार बैटरी समेत ये खूबियां, जानें कीमत
2 Diwali with Mi Sale: Redmi Note 9 Pro समेत इन मोबाइल्स पर 4000 रुपये तक का डिस्काउंट, जानें डिटेल्स
3 FAUG Game Teaser: अक्षय कुमार ने FAU-G का टीज़र वीडियो किया जारी, जानें गेम से जुड़ी डिटेल्स
यह पढ़ा क्या?
X