scorecardresearch

Airtel ग्राहकों को झटका! सबसे सस्ता रिचार्ज बंद, Vodafone Idea और Jio के प्लान भी होंगे महंगे?

Airtel Lowest Pack Prices up to 155 rupees: एयरटेल के सबसे सस्ते प्लान की कीमत अब हरियाणा और ओडिशा में 155 रुपये से शुरू होती है।

Airtel ग्राहकों को झटका! सबसे सस्ता रिचार्ज बंद, Vodafone Idea और Jio के प्लान भी होंगे महंगे?
Vodafone Idea, Reliance Jio भी Airtel की राह चलकर अपने सस्ते प्लान बंद कर सकती हैं।

Bharti Airtel ने हरियाणा (Haryana) और ओडिशा (Odisha) में सबसे कम दाम वाले रिचार्ज प्लान (99 रुपये) को बंद कर दिया है। इसका मतलब है कि इन दोनों राज्यों में अब बेस टैरिफ में 57 प्रतिशत तक प्रभावी बढ़त हो गई है। उम्मीद की जा रही है कि करीब एक साल बाद, एक बार फिर टेलिकॉम इंडस्ट्री में रिचार्ज प्लान की कीमतें फिर बढ़ सकती है।

Airtel अब तक हरियाणा और ओडिशा सर्किल में 99 रुपये के टॉक टाइम वैल्यू वाला सबसे सस्ता प्लान ऑफर कर रही थी। 99 रुपये के इस प्लान में 200Mb मोबाइल डेटा मिलता है। रिचार्ज पैक की वैलिडिटी 28 दिन है।

99 रुपये वाला प्लान बंद होने के बाद अब इन दोनों राज्यों में प्रीपेड सब्सक्राइबर 155 रुपये वाले मंथली रिचार्ज प्लान को ले सकते हैं। 155 रुपये वाले प्लान में अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग, 1 GB डेटा और 300 एसएमएस जैसी सुविधाएं मिलती हैं। इस पैक की वैलिडिटी 24 दिन है।

Reliance Jio और Vodafone Idea के प्लान

एयरटेल, हरियाणा और ओडिशा को छोड़कर बाकी राज्यों में अपने 2G ग्राहकों को 99 रुपये वाला प्लान ऑफर करती रहेगी। बात करें वोडाफोन आइडिया की तो vi के पास भी अपने ग्राहकों के लिए 99 रुपये वाला एक प्लान मौजूद है। वहीं रिलायंस जियो के पास 28 दिन की वैलिडिटी वाला एक प्लान है जिसकी कीमत 91 रुपये है और इसमें 28 दिन की वैलिडिटी व अनलिमिटेड वॉइस कॉल मिलती है।

Morgan Stanley ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि मौजूदा बढ़ोत्तरी के बाद, एयरटेल के 155 रुपये वाले प्लान से तुलना करें तो जियो के पास JioPhone ग्राहकों के लिए 125 रुपये वाला प्लान होगा जिसकी वैलिडिटी 23 दिन होगी। रिपोर्ट में आगे एक एयरटेल एग्जिक्यूटिव के हवाले से बताया गया है कि भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी फिलहाल टेस्टिंग कर रही है। एग्जिक्यूटिव का कहना है, ‘हम अपने लेटेस्ट एक्शन की प्रतिक्रिया देखेंगे और अगर प्रतिद्वन्दी कंपनियां भी ऐसा करती हैं तो हम आगे बढ़ेंगे और अगर कुछ नहीं होता है तो हम हमेशा ही दूसरा रास्ता चुन सकते हैं।’

Airtel की राह चलेंगी Vi और Jio!

गौर करने वाली बात है कि अभी तक वोडाफोन आइडिया (Vi) और रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अपने टैरिफ की कीमतों में इजाफा नहीं किया है लेकिन इंडस्ट्री एक्सपर्ट का कहना है कि दोनों टेलिकॉम कंपनियां जल्द एयरटेल की राह पकड़ेंगी। टेलिकॉम ऑपरेटर्स ने 5G स्पेक्ट्रम को खरीदने में बड़ी रकम खर्च की है और अब इन्हें टैरिफ रेट में इजाफा करने की जरूरत पड़ रही है।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 22-11-2022 at 10:47:36 am
अपडेट