scorecardresearch

Airtel ने 5G स्‍पेक्‍ट्रम की फीस कम रखने की सरकार से की अपील, जानें- कब लॉन्‍च करने का है प्‍लान

Airtel स्पेक्ट्रम नीलामी पूरी होने के बाद 5G की लॉन्चिंग को लेकर पूरी तरह से तैयार है। एयरटेल एक्जीक्यूटिव ने बताया कि 5जी प्‍लान्‍स की कीमत 4जी प्‍लान्‍स की तरह ही होगी, जिसका भुगतान अभी भारतीय यूजर्स द्वारा किया जा रहा है।

airtel 5G Network
airtel 5G की कीमत को कम रखने की सरकार से की अपील (फाइल फोटो)

दूरसंचार सेवा ऑपरेटर Airtel ने गुरुवार को सरकार से 5जी स्पेक्ट्रम को लेकर कम फीस लेने की सरकार से अपील की है और उच्‍च शुल्‍क नहीं लेने का आग्रह किया है। क्‍योंकि यह आने वाले पीढ़ी के लिए बहुत फायदेमंद होगी और इसे जल्‍द से पेश किया जाने के लिए काम किया जाना चाहिए।

देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारती एंटरप्राइजेज के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने कहा कि हेल्थकेयर से लेकर वीडियो इंटरेक्शन तक कई तरह के एप्लिकेशन हैं, जो 5G को जल्द से जल्द पेश करने वाली तकनीक बना देंगे। एक कार्यक्रम के दौरान उन्‍होंने कहा कि 5G महत्वपूर्ण है और इसलिए सरकार से अपील कर रहे हैं कि देश में विकसित होने वाली सैकड़ों चीजों के लिए 5G स्पेक्ट्रम को सस्ती कीमत पर रखें। ताकि उद्योग पर अधिक लोड़ न हो।

उन्‍होंने तर्क देते हुए कहा कि स्पेक्ट्रम अधिग्रहण पर पैसा लगाने के बजाय, सेवा प्रदाता नेटवर्क के तेजी से रोल आउट में निवेश कर सकते हैं, जो कम समय के साथ उच्च गति कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। मित्तल ने कहा कि एक देश के लिए एक तेज, उच्च गति, कम विलंबता नेटवर्क का प्रभाव अधिक होगा। गौरतलब हैं कि इससे पहले भी दूरसंचार कंपनियों ने उच्‍च आरक्षित कीमतों को कम रखने के बारे में शिकायत की है।

कब लॉन्‍च होगी 5G
एयरटेल 5G को लॉन्‍च करने की पूरी तरह तैयार है। कंपनी का कहना है कि स्‍पेक्ट्रम की निलामी के बाद 5जी को रोलआउट कर दिया जाएगा। कंपनी का कहना है कि निलामी के दो से तीन महीनों के अंदर ही 5G को एयरटेल सर्विस को शुरू कर देगी। 91मोबाइल्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी के चीफ टेक्निकल ऑफिसर ने एक फिजिकल इवेंट के साइडलाइन्स के दौरान यह जानकारी दी थी।

कितनी होगी Airtel 5G की कीमत
कंपनी ने जानकारी दी है कि Airtel स्पेक्ट्रम नीलामी पूरी होने के बाद 5G की लॉन्चिंग को लेकर पूरी तरह से तैयार है। एयरटेल एक्जीक्यूटिव ने बताया कि 5जी प्‍लान्‍स की कीमत 4जी प्‍लान्‍स की तरह ही होगी, जिसका भुगतान अभी भारतीय यूजर्स द्वारा किया जा रहा है।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.