ताज़ा खबर
 

Airtel और Jio 600 रुपये से कम में दे रहे हैं कमाल का ऑफर, BSNL ने सालाना प्लान में किया बड़ा बदलाव

भारतीय दूरसंचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने अपने सालाना प्लान PV 1999 में एक बड़ा बदलाव किया है, जिसमें ओटीटी प्लेटफॉर्म समेत डेटा बेनिफिट्स में भी बदलाव किया है। वहीं निजी क्षेत्र की दो दिग्गज कंपनी एयरटेल (Airtel) और जियो (JIO) 600 रुपये से कम के प्लान में बहुत कुछ दे रही हैं।

Edited By Rohit Kumar Updated: January 31, 2021 7:43 AM
यह फोटो प्रतीकात्मक है। (फोटोः द इंडियन एक्सप्रेस)

भारतीय दूरसंचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने अपने सालाना प्लान PV 1999 में एक बड़ा बदलाव किया है, जिसमें ओटीटी प्लेटफॉर्म समेत डेटा बेनिफिट्स में भी बदलाव किया है। वहीं निजी क्षेत्र की दो दिग्गज कंपनी एयरटेल (Airtel) और जियो (JIO) 600 रुपये से कम के प्लान में बहुत कुछ दे रही हैं, जिसका सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को होगा जो ओटीटी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। आइये जानते हैं बीएसएनएल, एयरटेल और जियो के प्लान्स के बारे में।

सबसे पहले बात करते हैं बीएसएनएल की, जिसमें अपने 1,999 रुपये वाले सालाना प्लान (PV 1999) में एक बार फिर बदलाव कर दिया है। अभी तक इस प्लान में प्रतिदिन 3जीबी इंटरनेट डेटा की सुविधा मिलती थी, लेकिन टेलीकॉम टॉक की रिपोर्ट के मुताबिक, अब यह घटकर 2जीबी प्रतिदिन हो गई है। यह बदलाव 1 फरवरी 2021 से लागू होगा एक महीने के भीतर ही 1,999 रुपये वाले प्लान में यह तीसरा बदलाव है।

फिलहाल इस प्लान में 31 जनवरी तक एक खास सुविधा मिल रही है, जिसके तहत 21 दिन की अतिरिक्त वैलिडिटी दी जा रही है। इसका सीधा मतलब है कि 31 के बाद न सिर्फ ग्राहकों को अतिरिक्त वैलिडिटी से हाथ धोना होगा, बल्कि उन्हें डेटा भी कम दिया जाएगा। बीएसएनएल का यह प्लान 365 दिन की वैलिडिटी के साथ आता है। इसमें ग्राहकों को सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग ऑफर की जाती है। इसके अलावा ग्राहकों को प्रतिदिन 100 एसएमएस भी दिया जाते हैं।

JIO के 600 रुपये तक के प्रीपेड प्लान
रिलायंस जियो के 600 रुपये तक के कई प्लान मौजूद हैं, जो 401 रुपये, 598 रुपये और 499 रुपये में आते हैं। इनमें डिज्नी + हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन मिलता है। 401 रुपये वाले प्लान में कस्टमर को 28 दिनों के लिए 6जीबी बोनस डेटा के साथ 3डीबी डाटा प्रतिदिन मिलता है। इस प्लान के साथ यूजर्स को फ्री कॉलिंग और प्रतिदिन 100 एसएमएस भी मिलेंगे। 598 रुपये वाला का प्लान प्रतिदिन 2जीबी डेटा के साथ आता है और कस्टमर को फ्री कॉलिंग और प्रतिदिन 100 एसएमएस देता है। इस योजना में 56 दिनों की वैधता भी है। इन सभी प्लान्स के साथ Jio ऐप्स का सब्सक्रिप्शन भी मिलता है।

Airtel के 600 रुपये तक के प्लान्स
Bharti Airtel भी 600 रुपये से कम में कई प्रीपेड प्लान लेकर आया है, जो Disney + Hotstar VIP की मुफ्त सब्सक्रिप्शन मुहैया कराता है। वहीं, 448 रुपये और 599 रुपये के प्लान में यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और 100 एसएमएस दिन का लाभ मिलता है। 448 रुपये की वैधता 28 दिन है और 3 जीबी डेटा प्रतिदिन मिलता है और एक मुफ्त अमेजन प्राइम वीडियो का सब्सक्रिप्शन भी मिलता है। जबकि 599 रुपये वाले प्लान में 56 दिनों के लिए 2GB रोजाना डेटा के साथ एक मुफ्त अमेजन प्राइम वीडियो मोबाइल सब्सक्रिप्शन दिया जाता है।

Next Stories
1 मुंबई-पुणे हाइवे पर खुलेआम लहराई पिस्तौल, शेफाली वैद्य बोलीं- शिवसेना ने बना दिया लालू का बिहार
2 कृषि कानूनः किसानों से सिर्फ 1 फोन काल दूर हूं, बातचीत को केंद्र तैयार- सर्वदलीय बैठक में बोले PM
3 अन्ना ने अनशन पर बदला फैसला तो शिवसेना का तंज, पता नहीं क्या है स्टैंड, यूटर्न लेना ठीक नहीं
ये  पढ़ा क्या?
X