ताज़ा खबर
 

Airtel मचा रही धूम, मुकेश अंबानी की Reliance Jio से इस मामले में निकली आगे

Reliance Jio के टेलीकॉम इंडस्ट्री में कदम रखने के बाद Airtel की शानदारी वापसी हो रही है। नेट सब्सक्राइबर्स के मामले में Mukesh Ambani की कंपनी से आगे निकली एयरटेल।

Airtel compete Reliance Jio Airtel net subscriber: जानें क्या कहते हैं दूसरी तिमाही के आंकड़े

Reliance Jio के टेलीकॉम इंडस्ट्री में एंट्री के बाद चार सालों तक मैदान में खड़े रहने के बाद अब Airtel की भी कई मामलों में शानदार वापसी हो रही है, जैसे की सब्सक्राइबर्स बेस बढ़ना, Airtel Postpaid का कस्टमर बेस का विस्तार आदि। इतना ही नहीं, एयरटेल मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की Jio Fiber Broadband सेवा को भी कड़ी टक्कर दे रही है।

जियो से आगे निकली एयरटेल

याद करा दें की पिछले सप्ताह भारतीय दूरसंचार कंपनी Airtel ने अपनी दूसरी तिमाही (Q2) 2020-21 के परिणाम जारी किए हैं। बता दें की कंपनी ने सबसे अधिक 4G में 13.9 मिलियन नेट सब्सक्राइबर को जोड़ा है।

यह Jio के लगभग दोगुना है, इसी तिमाही में रिलायंस जियो ने 7.3 मिलियन नेट सब्सक्राइबर्स को नेटवर्क से जोड़ा है, देखा जाए तो यह दो साल में सबसे कम है। नेट सब्सक्राइबर्स की बात करें तो ऐसा पहली बार है जब एयरटेल ने Jio के लॉन्च के बाद रिलायंस जियो को पीछे छोड़ दिया है।

Airtel का ARPU भी बढ़ा

सब्सक्राइबर्स में वृद्धि के अलावा एयरटेल का प्रति यूजर औसत रेवेन्यू (ARPU) अभी भी 3 प्रतिशत बढ़ा है, यह आंशिक रूप से 4जी नेट सब्सक्राइबर्स के जुड़ने के कारण और पोस्टपेड सब्सक्राइबर्स में वृद्धि के कारण भी हुआ है।

Reliance Jio कर रही है बड़ी तैयारी

टेलीकॉम इंडस्ट्री में धूम मचाने वाली मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस जियो मार्केट में अपनी पकड़ को और ज्यादा मजबूत करने के लिए कम कीमत में स्मार्ट एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स लाने की तैयारी में है और इसके लिए Jio ने Google के साथ हाथ मिलाया है।

क्यों हुआ रिलायंस जियो को नुकसान?

विश्लेषकों ने तर्क दिया है की एयरटेल इस समय का लाभ उठा सकता है जब Jio के पास Vodafone Idea से अधिक ग्राहकों को लुभाने के लिए कोई बंडल ऑफर नहीं है, इस वज़ह से महीने-दर-महीने लगातार नुकसान हुआ है।

ये भी पढ़ें- Jio 598 Plan vs Jio 599 Plan: कीमत में सिर्फ 1 रुपये का अंतर, जानें Reliance Jio के इन प्लान्स के बीच क्या है फर्क?

जियो को टक्कर दे रही है Airtel

विश्लेषकों का ये भी कहना है की जियो के साथ एयरटेल तिमाही-दर-तिमाही वायरलेस रेवेन्यू ग्रोथ गैप के अंतर को कम करती जा रही है। उदाहरण के लिए, Airtel के वायरलेस रेवेन्यू में पिछली तिमाही में 1 फीसदी की गिरावट हुई थी लेकिन Q2 में यह 7 फीसदी बढ़ा है। पिछली तिमाही के 12 प्रतिशत की तुलना में दूसरी तिमाही में Jio का रेवेन्यू 5.5 प्रतिशत तक बढ़ा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 6000 mAh Battery Phone: फोन को करना पड़ता है बार-बार चार्ज? तो खरीदें बड़ी बैटरी वाले ये दमदार स्मार्टफोन्स, देखें लिस्ट
2 Flipkart Big Diwali Sale: फ्री में खरीदें स्मार्टफोन, मिल रहा 100% कैशबैक, जानें क्या है ऑफर
3 Airtel के इन यूज़र्स को मिल रही Disney+ Hotstar VIP की फ्री मेंबरशिप, जानें किसे मिलेगा फायदा
  यह पढ़ा क्या?
X