scorecardresearch

Airtel 5G Plus: आज से देश के इन 8 शहरों में 4G के दाम में एयरटेल यूजर्स को मिलने लगा 5G, जानें डिटेल

Airtel 5G Plus को लेकर दावा है कि यह एयरटेल 4जी की तुलना में 30 गुना ज्यादा फास्ट डाउनलोड स्पीड ऑफर करेगी।

Airtel 5G Plus: आज से देश के इन 8 शहरों में 4G के दाम में एयरटेल यूजर्स को मिलने लगा 5G, जानें डिटेल
Airtel 5G Plus सर्विस मौजूदा 4G सिम कार्ड और 5G हैंडसेट पर काम करेगा। (फोटो- नैना गुप्ता/जनसत्ता)

आखिरकार 6 अक्टूबर से एयरटेल ग्राहकों के लिए 5G Service का फायदा मिलने लगा है। टेलिकॉम दिग्गज Airtel ने देश के 8 बड़े शहरों में Airtel 5G Plus लॉन्च कर दी है। 6 अक्टूबर से दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरू, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुक और वाराणसी में Airtel 5G Plus सर्विस का रोल आउट शुरू कर दिया गया है। कंपनी का कहना है कि 5जी सर्विस को चरणबद्ध तरीके से रोल आउट किया जा रहा है। और कंपनी लगातार अपने नेटवर्क को आगे बढ़ाती रहेगी ताकि देशभर में 5जी मिल सके।

कंपनी ने जानकारी दी है कि 5G स्मार्टफोन रखने वाले ग्राहकों को मौजूदा डेटा प्लान पर ही हाई-स्पीड Airtel 5G Plus तब तक मिलेगा जबतक कि यह सर्विस और जगह उपलब्ध होती है। मौजूदा एयरटेल 4जी सिम में 5G इनेबल होने के लिए कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लगेगा। हालांकि, 5G सर्विस का फायदा लेने के लिए 5G सपोर्ट वाला स्मार्टफोन होना जरूरी है।

Airtel 5G Plus में 4G से 30 गुना फास्ट डाउनलोड स्पीड

भारती एयरटेल के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ गोपाल वित्तल ने कहा, ‘एयरटेल पिछले 27 सालों से भारत की टेलिकॉम क्रांति में सबसे आगे रही है। आज हमने इस सफर में एक और कदम बढ़ाया है क्योंकि हमने अपने ग्राहकों को बेस्ट एक्सपीरियंस देने के लिए सबसे बेहतर नेटवर्क बनाया है। हमारे लिए, हमारे ग्राहक सबसे पहले हैं। किसी भी 5जी हैंडसेट और मौजूदा सिम कार्ड पर पर हमारा 5जी नेटवर्क काम करेगा।’

एयरटेल का कहना है कि कंपनी की 5G सर्विस एक ऐसी टेक्नोलॉजी पर आधारित है जो दुनियाभर में सबसे ज्यादा प्रचलित है और सबसे ज्यादा विकसित ईकोसिस्टम के साथ आती है। कंपनी का दावा है कि मौजूदा 4जी सर्विस की तुलना में 20 से 30 गुना ज्यादा स्पीड और ‘ब्रिलियंट वॉइस एक्सपीरियंस व सुपर-फास्ट कॉल कनेक्ट’ एक्सपीरियंस मिलेगा। एयरटेल 5जी प्लस को लेकर दावा है कि इससे एयरटेल 4G की तुलना में 30 गुना ज्यादा फास्ट डाउनलोड स्पीड मिलेगी।

कंपनी ने 5G Plus के लिए बनाए गए एक वेब पेज पर कहा, ‘हमने पहले ही एयरटेल 5जी प्लस सर्विस रोल आउट करना शुरू कर दिया है। इस साल के आखिर तक हम सभी बड़े मेट्रो और अगले साल तक देशभर के शहरों में 5G कवरेज उपलब्ध करा दी जाएगी।’

एयरटेल 5जी प्लस ग्राहकों को कॉल सेंटर पर एक अलग कस्टमर एक्सपीरियंस मिलेगा, जिसके साथ यूजर्स को कस्टमर-केयर एग्जिक्यूटिव से बात करने के लिए IVR को स्किप करने का विकल्प मिलेगा।

पढें टेक्नोलॉजी (Technology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 06-10-2022 at 04:40:08 pm
अपडेट