ताज़ा खबर
 

इसी साल बिना ड्राइवर वाली फ्लाइंग टैक्सी लाने की तैयारी में एयरबस, App के जरिए होगी बुकिंग

एयरबस की इस उड़ने वाली टैक्सी का नाम सिटी एयरबस होगा है, जिसको पैसेंजर्स अपने स्मार्टफोन के जरिए बुला सकेंगे। एयरबस ने कहा कि सिटीएयरबस टैक्सी बनाने में सभी बड़ी चुनौती इसकी ऑटोमैटिक उड़ाने को लेकर थी।

Author नई दिल्ली | January 17, 2017 5:45 PM
2017 के अंत पर एयरबस शुरू करेगी सेल्फ फ्लाइंग टैक्सी का टेस्ट। (Photo Source: Airbus)

आप दुनिया के किसी भी कोने में रहते हो आपको जाम की समस्या का सामना करना पड़ता ही है। जाम में फंसने के बाद अहसास होता है कि काश हमारे वाहन को पंख लग जाएं और उड़कर जल्दी से अपनी मंजिल पर पहुंच जाएं। आपका यह सपना अब जल्द ही पूरा होने जा रहा है। एयरक्राफ्ट बनाने वाली कंपनी एयरबस आपके लिए हवा में उड़ने वाले टैक्सी ला रहा है। जिसमें एक समय में कई लोग सवारी कर सकते हैं और जाम में फंसने की भी दिक्कत नहीं होगी। इस टैक्सी के लिए ड्राइवर की भी जरुरत नहीं होगी अर्थात् यह पूर्ण रूप से ऑटोमैटिक होगी। एयरबस ने खुलासा किया है कि वह साल 2017 के अंत में इस एयर टैक्सी के प्रोटोटाइप का टेस्ट करेगा।

एयरबस की इस उड़ने वाली टैक्सी का नाम सिटी एयरबस होगा है, जिसको पैसेंजर्स अपने स्मार्टफोन के जरिए बुला सकेंगे। एयरबस ने कहा कि सिटीएयरबस टैक्सी बनाने में सभी बड़ी चुनौती इसकी ऑटोमैटिक उड़ाने को लेकर थी। पहले इस टैक्सी को एक पायलेट ऑपरेट करेगा, लेकिन एक बार राष्ट्रीय नियमों के अनुसार अनुमति मिलने के बाद यह टैक्सी खुद से (Self) चलेगी। कंपनी इस बात पर विचार कर रही है कि यह ग्रुप वाहन के तौर (कार शेयरिंग की तरह) कार्य करे। हमारा मानना है कि विमान की इस श्रेणी के लिए दुनिया भर के लाखों लोग समर्थन कर सकते हैं। कम समय में यानी की 10 साल में यह बाजार में उत्पाद के रूप से पेश हो सकता है जो शहरी क्षेत्रों में यात्रा करने वाले लाखों लोगों के लिए क्रांतिकारी साबित होगा।

पिछले साल एयरबस ने अर्बन एयर मोबिलिटी नाम का डिवीडन बनाया था जिसका काम हेलिकॉप्टर शैली वाले ऐसे वाहन जिसमें कई लोग सवार को सके की अवधारणा को आगे बढ़ाना था। इसका उद्देश्य था कि लोग ऐप के सहारे वाहन को बुला सके और कार-शेयरिंग की तरह की इसका इस्तेमाल कर सके। एयरबस के सीईओ टॉम एंडर्स ने कहा कि 100 साल पहले अर्बन ट्रांसपोर्ट नीचे हो गया क्योंकि तकनीक की मदद से हमने जमीन के ऊपर सफर करना शुरू किया। साथ ही उन्होंने कहा कि एयरबस साल के अंत तक सिंगल पर्सन वाहन को उड़ा सकेगा।

मध्य प्रदेश: विधायक के बेटे के शादी पूर्व कार्यक्रम में DM ने किया डांस

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App