ताज़ा खबर
 

Android Phone हो गया गुम तो तुरंत उठाएं ये कदम, गलत हाथों में नहीं पड़ पाएंगी पर्सनल फाइलें

Android Phone: यदि आपका फोन किसी कारणवश खो जाए तो ज्यादा समय बर्बाद करने की जगह तत्काल गूगल की सहायता लें। अपने फोन को लॉक कर दें और उसमें मौजूद सभी डेटा को मिटा दें।

Author नई दिल्ली | June 9, 2019 2:54 PM
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

Android Phone: आज के समय में एंड्रॉएड फोन लगभग सभी लोगों की जरूरत बन चुकी है। इसका इस्तेमाल सिर्फ बात करने तक ही सीमित नहीं है। बस टिकट बुक करना हो, फिल्म टिकट बुक करना हो, ट्रेन टिकट बुक करना हो, पैसे ट्रांसफर करने हो, मेट्रो कार्ड रिचार्ज करना हो या फिर किसी को ई-मेल करना हो, सभी कामों के लिए एंड्रॉएड फोन का इस्तेमाल किया जाता है। इस वजह से कई महत्वपूर्ण फाइलें, फोटो या जानकारियां हमारे फोन में सुरक्षित रहती है। ऐसे में यदि कभी फोन गुम हो जाए या चोरी हो जाए तो महत्वपूर्ण व पर्सनल फाइलों के गलत हाथों में पड़ने का खतरा हो जाता है। इस स्थिति में जरूरी है कि यदि आपका फोन किसी कारणवश खो जाए तो ज्यादा समय बर्बाद करने की जगह तत्काल गूगल की सहायता लें। अपने फोन को लॉक कर दें और उसमें मौजूद सभी डेटा को मिटा दें।

फोन चोरी होने पर सबसे पहले किसी दूसरे इंटरनेट कनेक्शन वाले स्मार्टफोन या कंप्यूटर का प्रयोग करें। किसी वेब ब्राउजर में जाकर Android Phone टाइप करें। वहां Find my phone लिखें। अपने गूगल अकाउंट से साइन इन करें। यहां ध्यान रखें कि आपको उसी गूगल अकाउंट से साइन इन करना है, जिस अकाउंट को आपने फोन में लॉग इन किया है। ऐसा करते ही गूगल आपके फोन की अंतिम लोकेशन को दिखाएगा।

आप अपने फोन पर रिंग करने के लिए Play Sound विकल्प पर क्लिक करें। ऐसा करने पर आपका फोन करीब 5 मिनट तक पूरी आवाज के साथ रिंग करेगा। यदि फोन साइलेंट या वाइब्रेट मोड में है, इसके बावजूद ऐसा होगा। यदि फोन कहीं आसपास ही छूट गया है तो इस तरीके से आप अपने फोन का पता लगा सकते हैं। हालांकि, यदि आपका फोन चोरी हुआ है तो रिंग में समय नष्ट करने से बेहतर है कि Enable lock & erase विकल्प पर क्लिक करें। ऐसा कर के आप अपने फोन को पिन, पैटर्न या पासवर्ड से लॉक कर सकते हैं। यदि आपके फोन में किसी तरह का लॉक नहीं है, वैसी स्थिति में भी किसी तरह के लॉक को सेट कर सकते हैं। जिस किसी के पास आपका फोन है, उसे लौटाने में सुविधा हो इसके लिए आप एक मैसेज या फोन नंबर लॉक स्क्रीन पर जोड़ सकते हैं।

यदि आप Erase विकल्प का चुनाव करते हैं तो ऐसा करते ही आपके फोन का सारा डेटा समाप्त हो जाएगा लेकिन एसडी कार्ड में मौजूद डेटा समाप्त नहीं हो सकता है। जैसे ही आप अपने फोन में मौजूद सभी डेटा को हटा देते हैं, इसके बाद Find my device काम नहीं करेगा। बता दें कि Find my device फीचर तभी काम करता है जब फोन में इंटरनेट कनेक्शन चालू हो। साथ ही आपका फोन ऑन हो। लोकेशन फीचर ऑन हो।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X