ताज़ा खबर
 

Aarogya Setu India COVID-19 Tracker: Corona से लड़ाई में आरोग्य सेतु ऐप ऐसे करता है मदद

Aarogya Setu India COVID-19 Live Status Tracker App: आरोग्य सुते का मतलब है ब्रिज ऑफ हेल्थ। यह ऐप लोगों की इस महामारी से बचाने में किस तरह से मदद करता है, आइए आपको इस विषय में जानकारी देते हैं।

Author Updated: April 17, 2020 5:03 PM
Aarogya Setu India COVID-19 TrackerAarogya Setu India COVID-19 Tracker App: ऐप करता है लोगों की मदद (फोटो- द इंडियन एक्सप्रेस)

Aarogya Setu India COVID-19 Live Status Tracker App: कोरोना वायरस (Coronavirus in India) से लड़ने के लिए भारत सरकार हर संभव प्रयास कर रही है और कोविड-19 से लड़ाई के लिए सरकार आरोग्य सेतु एप की भी मदद ले रही है। आरोग्य सेतु का मतलब है ब्रिज ऑफ हेल्थ। यह ऐप इस महामारी से बचाने में किस तरह से लोगों की सहायता करता है, आइए जानते हैं।

Aarogya Setu App: ऐसे करता है लोगों की मदद

आरोग्य सेतु ऐप का उद्देश्य लोगों को इस बात की जानकारी देना है कि वह जाने-अनजाने किसी कोरोना वायरस (COVID-19) संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं या फिर नहीं। गौर करने वाली बात यह है कि इस ऐप का यूज़र इंटरफेस भी काफी सरल है, इसका मतलब आपको ऐप इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

ऐप coronavirus से बचने के लिए टिप्स भी बताता है। इस महामारी से खुद को सुरक्षित रखने के लिए एहतियातन कौन-कौन से उपाय करने चाहिए, यह इस बात की भी जानकारी लोगों को देता है। इसके अलावा इस ऐप में कई अन्य खूबियां भी हैं।

जी हां, आरोग्य सेतु ऐप ना केवल लोगों को कोरोना वायरस से जुड़ी सही और सटीक जानकारी मुहैया कराता है बल्कि हेल्प सेंटर और सेल्फ असेसमेंट टेस्ट की भी सुविधा प्रदान करता है।

फोन की लोकेशन और ब्लूटूथ सेंसर की सहायता से आरोग्य सेतु ऐप यूजर की मूवमेंट को डिटेक्ट करता है। ऐप आपसे ब्लूटूथ और लोकेशन सेटिंग ऐनेबल करने के लिए कहेगा, साथ ही मूवमेंट को एक्सेस करने के लिए अनुमति मांगेगा। मूवमेंट को डिटेक्ट करने के साथ ही यह यूजर को संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने पर अलर्ट भी करता है।

इतना ही नहीं इसे 11 भाषाओं में इस्तेमाल किया जा सकता है। अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, गुजराती, बंगाली, तमिल समेत कुछ अन्य भाषाओं के लिए सपोर्ट शामिल है। एंड्रॉयड यूजर ऐप को गूगल प्ले स्टोर से तो वहीं ऐप्पल यूजर इस ऐप को ऐप स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि गूगल प्ले स्टोर पर यह ऐप 1 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।

याद करा दें कि Google और Apple ने भी समान तकनीक का इस्तेमाल करते हुए कोविड-19 ट्रैकिंग सिस्टम बनाने के लिए हाथ मिलाया है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आरोग्य सेतु के बारे में ट्वीट करते हुए लिखा था कि कोविड-19 से लड़ाई में आरोग्य सेतु एक महत्वपूर्ण कदम है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने लोगों से आग्रह किया था कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस ऐप का उपयोग करें ताकि कोरोना वायरस से लड़ने में मदद मिले। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार द्वारा लॉन्च किए आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) की हाल ही में विश्व बैंक ने भी तारीफ की है।

COVID-19 India Tracker: Coronavirus से जुड़ी आधिकारिक जानकारी के लिए WhatsApp, Aarogya Setu समेत करें इन ऐप्स का इस्तेमाल

COVID-19 India Tracker Live: कोरोना वायरस के मरीजों की आधिकारिक जानकारी है यहां

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 OnePlus 8 और OnePlus 8 Pro से आज उठेगा पर्दा, जानें, क्या होगा इनमें खास
2 Oppo Ace 2 हुआ लॉन्च, मिलेंगे चार रियर कैमरे और फास्ट चार्जिंग सपोर्ट
3 LG के इस स्मार्टफोन को नए अपडेट के साथ मिला WiFi कॉलिंग सपोर्ट, जुड़ेंगे कई अन्य फीचर्स भी
ये पढ़ा क्या...
X