ताज़ा खबर
 

Aarogya Setu India COVID-19 Tracker App: संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते ही आरोग्य सेतु एप करेगा अलर्ट, ऐसे करें इस्तेमाल

Aarogya Setu India COVID-19 Live Status Tracker App: आज हम आपको आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड करने और सेटअप करने का तरीका बताएंगे, आइए जानते हैं इस एप से जुड़ी हर डिटेल।

Aarogya Setu: ऐसे करें इस्तेमाल (फोटो- आरोग्य सेतु ऐप)

Aarogya Setu India COVID-19 Live Status Tracker App: Corona ट्रैकिंग एप आरोग्य सेतु को कोरोना काल शुरू होने के बाद भारत सरकार ने लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उतारा था। हम आज आपको बताएंगे कि आखिर आरोग्य सेतु क्या है और इस एप को कहां से डाउनलोड करना है, साथ ही एप को सेटअप करने का तरीके की भी आपको जानकारी देंगे। देश में इस वक्त कोविड 19 से संक्रमित हुए कुल लोगों का आंकड़ा 1 लाख 47 हजार को पार कर गया है।

भारत सरकार ने Lockdown 3.0 को 17 मई तक लागू कर दिया है। लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आरोग्य सेतु एप (Aarogya Setu App) को कुछ समय पहले लॉन्च किया गया था। इस ऐप का उद्देश्य आपको इस बात की जानकारी मुहैया कराना है कि आप जाने-अनजाने किसी कोरोना वायरस (COVID-19) संक्रमित इंसान के संपर्क में आए हैं या नहीं। कोरोना से बचने में Coronavirus ट्रैकिंग आरोग्य सेतु एप आपकी किस तरह से मदद करता है और इसे ऐप से जुड़ी खास बातें क्या हैं, आइए जानते हैं।

कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। ऐप यूजर-फ्रेंडली इंटरफेस के साथ आता है।  इस ऐप को Android यूजर्स गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) और iOS यूजर्स के लिए ऐप्पल के ऐप स्टोर पर उपलब्ध है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय पिछले काफी समय से इस ऐप की टेस्टिंग कर रही थी। आरोग्य सेतु ऐप लॉन्च के बाद अब तक 1 करोड़ से ज्यादा बार इंस्टॉल किया जा चुका है। टेस्टिंग के दौरान ऐप को Corona Kavach नाम दिया गया था। बता दें कि ऐप नेशनल इंर्फोमेटिक्स सेंटर द्वारा डेवलप किया है। भारत सरकार लोगों को मैसेज भेजकर स्मार्टफोन पर ऐप डाउनलोड करने के लिए कह रही है।

Aarogya Setu App: क्या है ये ऐप

आरोग्य सुते का संस्कृत में मतलब है ब्रिज ऑफ हेल्थ। ऐप का उद्देश्य यह है कि यह इस बात की जानकारी देगा कि जाने-अनजाने में आप किसी कोरोना वायरस (COVID-19) संक्रमित इंसान के संपर्क में आए हैं या फिर नहीं।

ऐप लोगों को coronavirus से बचने के लिए टिप्स भी प्रदान करता है। ऐप फोन लोकेशन और ब्लूटूथ सेंसर की मदद से यूजर की मूवमेंट को डिटेक्ट करता है। यह यूजर को ट्रैक कर संक्रमित लोगों के संपर्क में आने पर नोटिफाई करता है।

 Aarogya Setu App Aarogya Setu App: ऐसे करें डाउनलोड और सेटअप (फोटो- द इंडियन एक्सप्रेस)

सेफ रहने के लिए यह एहतियातन कौन-कौन से उपाय करने चाहिए, इस बात की जानकारी के साथ कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी, हेल्प सेंटर और सेल्फ असेसमेंट टेस्ट के बारे में भी बताता है।

इन भाषाओं में मिलेगा सपोर्ट

Aarogya app अभी 11 भाषाओं में यूजर्स के लिए उपलब्ध है जिसमें अंग्रेजी, हिंदी, पंजाबी, गुजराती, बंगाली, तमिल समेत कुछ अन्य भाषाओं के लिए सपोर्ट शामिल है।

Aarogya Setu app: ऐसे करें डाउनलोड और इस्तेमाल

ऐप पर रजिस्टर करते हुए आपको व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करनी होती है। ऐप दावा करता है कि डेटा केवल भारत सरकार के साथ शेयर किया जाएगा और इसमें थर्ड-पार्टी शामिल नहीं है। आरोग्य सेतु ऐप को गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

1) ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर/ऐप स्टोर पर जाएं।

Aarogya Setu App: ऐसे करें डाउनलोड और सेटअप (फोटो- द इंडियन एक्सप्रेस)

2) सर्च बार में Aarogya Setu लिखकर सर्च करें।
3) उस ऐप पर क्लिक करें जिसपर आपको लिखा दिखाई दे कि ऐप को MeitY द्वारा डेवलप किया गया है। यह सबसे पहले ऑप्शन ही होगा। ऐप को डाउनलोड करें।

Aarogya Setu app: ऐसे करें सेटअप

1) आरोग्य सेतु ऐप का प्रोसेस काफी आसान है। ऐप को सेटअप करने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर ऐप को ओपन करें।
2) ऐप को ओपन करने के बाद आपको सबसे पहले भाषा का चुनाव करना होगा।
3) इसके बाद अगले पेज ऐप को बनाने के पीछे के उद्देश्य को समझाया गया है, साथ ही यह ऐप कैसे काम करता है। इस बात की भी जानकारी दी गई है।
4) इसके बाद रजिस्टर नाउ ऑप्शन पर क्लिक करें।
5) इसके बाद ऐप आपको ब्लूटूथ और लोकेशन सेटिंग को ऐनेबल करने के लिए कहेगा और आपसे मूवमेंट को एक्सेस करने के लिए अनुमति मांगेगा।
6) इसके बाद आपसे मोबाइल नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, इसके बाद आपके नंबर पर ओटीपी आएगा।
7) ओटीपी दर्ज करें।

Coronavirus Tips: गैजेट्स और स्मार्टफोन से भी फैलता है कोरोना वायरस, रहना है सेफ तो ये तरीके आएंगे काम

Coronavirus संक्रमण का खतरा तो नहीं? Airtel ने ऐप पर दी आंकने की सुव‍िधा

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Paytm Offer: रीचार्ज करने पर मिल रहा 50% कैशबैक, जानें पूरा ऑफर
2 Airtel यूजर्स अब ATM, फार्मेसी और ग्रोसरी स्टोर से करा सकेंगे रीचार्ज, जानें जरूरी डिटेल्स
3 Airtel Plan: इन यूजर्स को 100 रुपये में मिल रहा 15GB डेटा, जानें डिटेल्स