ताज़ा खबर
 

Aarogya Setu App से किसी की प्राइवेसी को खतरा नहीं, विवाद के बाद डेटा सिक्योरिटी पर टीम ने जारी किया बयान

Aarogya Setu India COVID-19 Tracker App: लॉन्च के बाद से निजता के उल्लंघन समेत डेटा सिक्योरिटी को लेकर कई सवाल उठते रहे हैं और आज इन सभी सवालों का जवाब आरोग्य सेतु टीम ने दे दिया है।

Aarogya Setu India COVID-19 TrackerAarogya Setu India COVID-19 Tracker App: ऐप करता है लोगों की मदद (फोटो- द इंडियन एक्सप्रेस)

Aarogya Setu India COVID-19 Tracker App: भारत सरकार ने कुछ समय पहले लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए Corona ट्रैकिंग एप आरोग्य सेतु को लॉन्च किया था। लेकिन लॉन्च के बाद से निजता के उल्लंघन और एप की डेटा सिक्योरिटी को लेकर कई सवाल उठते रहे हैं।

अब इन सभी सवालों पर का जवाब देते हुए Aarogya Setu की टीम ने इस बात को साफ तौर पर स्पष्ट कर दिया है कि आरोग्य सेतु एप के जरिए किसी भी यूजर की निजता का उल्लंघन नहीं होता।

उठ चुके हैं कई सवाल

याद करा दें कि पॉपुलर फ्रेंच हैकर Robert Baptiste ने हाल ही में बताया था कि आरोग्य सेतु में उन्हें बड़ी खामी का पता लगा है। इससे पहले राहुल गांधी ने भी ट्वीट करते हुए कहा था कि आरोग्य सेतु ऐप एक जटिल सर्विलांस सिस्टम है। यह प्राइवेट ऑपरेटर के लिए आउटसोर्स है और कोई संस्थागत निरीक्षण नहीं है और ऐसे में डेटा सिक्योरिटी और गोपनीयता संबंधी चिंताएं बढ़ती हैं।

इन सभी सवालों का जवाब देते हुए आरोग्य सेतु की टीम ने बताया कि हैकर द्वारा एप में संभावित सुरक्षा के मुद्दे पर सतर्क किया गया था और इस संबंध में हैकर्स से बात कर ली गई है। ट्विटर पर आरोग्य सेतु के आधिकारिक अकाउंट से ट्वीट कर इस विषय में जानकारी देते हुए स्पष्ट किया गया है कि एप से किसी की भी प्राइवेसी को लेकर कोई खतरा नहीं है और डेटा पूरी तरह सुरक्षित है।

इन बिंदुओं में रखी अपनी बात

क्यों लेता है यूजर की लोकेशन
आरोग्य सेतु के काम करने का तरीका ऐसा ही है और इसका जिक्र प्राइवेसी पॉलिसी में भी किया गया है। यूजर की लोकेशन को सिक्योर और एन्क्रिप्टेड तरीका से सर्वर पर स्टोर किया जाता है। रजिस्ट्रेशन के दौरान, सेल्फ-असेसमेंट और कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग डेटा भरते दौरान ही किया जाता है।

 Aarogya Setu India COVID-19 Tracker App
Aarogya Setu India COVID-19 Tracker App: प्राइवेसी को नहीं है खतरा (फोटो-ट्विटर/आरोग्य सेतु)

क्या प्राइवेसी को लेकर खतरा है?
प्राइवेसी को लेकर टीम ने बताया कि वह लगातार सिस्टम की टेस्टिंग कर रहे हैं और साथ ही सिस्टम को अपग्रेड भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम सभी को आश्वस्त करना चाहते हैं कि अब तक डेटा चोरी या फिर सुरक्षा में सेंघ जैसी कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है।

COVID-19 India Tracker Live: Corona का कहर जारी, ऐसे पाएं मरीजों की आधिकारिक जानकारी

AarogyaSetu Mitr : अब घर बैठे डॉक्टरी सलाह समेत लोगों को मिलेंगी ये स्वास्थ्य सेवाएं, जानें डिटेल

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 इस महीने भारत में लॉन्च हो सकता है WhatsApp Pay, जानें जरूरी डिटेल्स
2 AarogyaSetu Mitr: अब घर बैठे डॉक्टरी सलाह समेत मिलेंगी ये स्वास्थ्य सेवाएं, जानें जरूरी डिटेल्स
3 Airtel Offer: इन प्लान्स के साथ अब फ्री मिलेगा Zee5 का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन, ऐसे उठाएं फायदा