ताज़ा खबर
 

आधार कार्ड खो गया है? UIDAI की साइट से मंगवा सकते हैं डुप्‍लीकेट कॉपी, जानिए तरीका

AADHAAR Card Reprint UIDAI: यूनीक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने आधार कार्ड रखने वालों को बड़ी सहूलियत दी है। अब कार्ड होल्डर इसे दोबार से प्रिंट कर सकेंगे।

Author Updated: December 16, 2018 9:11 AM
आधार कार्ड को अब वैध दस्तावेजों की सूची में जोड़ दिया गया है। (फोटो सोर्स : PTI)

भारत में यूं तो पहचान के लिए कई प्रूफ होते हैं लेकिन आधार कार्ड की स्वीकार्यता ज्यादा हो गई है। किसी न किसी का कोई न कोई पहचान पत्र खो ही जाता है। सबके लिए दोबारा पाने के तरीके भी हैं। अब यूनीक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने आधार कार्ड रखने वालों को बड़ी सहूलियत दी है। अब कार्ड होल्डर इसे दोबार से प्रिंट कर सकेंगे। इसके लिए अथॉरिटी को मामूली फीस चुकानी होगी। अथॉरिटी की यह सुविधा सबसे ज्यादा उनके लिए फायदे मंद होगी, जिनका आधार कार्ड खो गया है।

इससे पहले आधार कार्ड के खो जाने पर इसे दोबारा से प्रिंट कराने की सुविधा नहीं दी गई थी। लेकिन लोगों को हो रही दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए अथॉरिटी ने यह सुविधा लांच कर दी है। हालांकि पहले आधार कार्ड का ई वर्जन यूआईडीएआई की वेबसाइट से डाउनलोड करने का विकल्प था। यह भी हर जगह एक्सेप्टन किया जाता था।

लेकिन अब सिर्फ 50 रुपए की फीस चुकाकर आप अपना आधार कार्ड दोबार प्रिंट कर सकते हैं। हालांकि इसे आप इंडिया पोस्ट से पांच कार्यदिवस में ही ले पाएंगे। जिसे आपके घर के पते पर भेजा जाएगा। आधार को दोबार प्रिंट कराने के लिए आपको पहले आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की आधिकारिरक साइट पर जाना होगा। यहां आपसे वही मेल आई मांगी जाएगी, जिसे आपने पहले बनवाते समय दिया था।

साथ ही वही फोन नंबर भी मांगा जाएगा। जो पहले रजिस्टर कराया था। लेकिन आपने कोई नंबर नहीं दिया था तो आप नए नंबर से भी आधार दोबार प्रिंट करा सकेंगे। हालांकि आप प्रिव्यू नहीं देख पाएंगे। अगर आप अपने आधार कार्ड को रिप्रिंट कराना चाहते हैं तो यहां आपको हम वह तरीके बताएंगे, जिससे आपका काम आसना हो जाएगा।

1- यूआईडीएआई की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं।

2- आधार सर्विस पर जाएं और ऑर्डर आधार रिप्रिंट विकल्प चुनें।

3- आधार रिप्रिंट विकल्प चुनते ही नई विंडो ओपन हो जाएगी। यहां आपसे 12 अंकों का आधार नंबर या 16 अंको का वीआईडी और सिक्योरिटी कोड फिल करने को कहा जाएगा। अगर आपका मोबाइल नंबर बदल गया है या डेटाबेस में रजिस्टर नहीं है तो इसके लिए भी ऑप्शन मिलेगा। हालांकि आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दे रहे हैं तो अभीा तक पूछी गई जानकारी के बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करें।

4- आपके नंबर पर ओटीपी भेज दिया जाएगा। यह ओटीपी केवल 10 मिनट के लिए ही मान्य होगा।

5- ओटीपी डालने के बाद नियम व शर्तें स्वीकार करने वाले बॉक्स पर टिक करें। इसके बाद सबमिट कर दें।

6- इसके बाद आप अपनी जानकारी देख पाएंगे।

7- अगर आधार पर सारी जानकारी सही हैं तो मेक पेमेंट पर क्लिक कर भुगतान करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 YouTube ने तीन महीनों में हटाए 78 लाख वीडियो, यह थी वजह
2 Flipkart Honor Days Sale: सस्ते में मिल रहे ऑनर के ये दमदार फीचर्स वाले स्मार्टफोन
3 Xiaomi Products पर मिल रही शानदार छूट, जानें पूरा ऑफर