TV खरीदने से पहले रखेंगे इन 5 बातों का ध्यान, तो नहीं होंगे परेशान, ऐसे चुनें सही साइज

स्मार्ट टीवी या एलईडी टीवी खरीदने से पहले 5 जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। साथ ही आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे सही साइज का टीवी चुनें।

how to select tv size for home, how to choose size of tv for a room,
how to select tv size for home: घर के लिए कैसे चुनें सही साइज का टीवी। (फोटोः मी वेबसाइट)

घर में मनोरंजन का सबसे बड़ा साधन टीवी है और वक्त के साथ-साथ टीवी जहां स्मार्ट हुई हैं, वहीं स्लिम भी हुई हैं। आज स्मार्ट टीवी से लेकर एलईडी टीवी जैसे ढेरों ऑप्शन मौजूद हैं। ऐसे में आपको कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि नया टीवी खरीदने से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। Smart TV लेने से पहले हमें मुख्यत: बातों का ध्यान रखना चाहिए।

ब्रांड

अधिकतर लोग ऐसे होते हैं, जो किसी खास ब्रांड को पसंद करते हैं और उसे के प्रोडक्ट या टीवी खरीदते हैं, जबकि ऐसा करना कई बार मुश्किलों भरा भी हो सकता है। हालांकि कई बार लोग ब्रांड सिर्फ इसलिए पसंद करते हैं क्योंकि उनके एरिया में उसका सर्विस सेंटर होता है। जबकि माइक्रोमैक्स, व्यू, इंटेक्स और थॉम्सन जैसे ब्रांड हैं, जो वैल्यू फॉर मनी साबित हो सकते हैं।

टीवी लगाने की जगह

टीवी खरीदने से पहले उसको लगाने की जगह के बारे में सोच लेना चाहिए और इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि उस जगह पर कितनी साइज की टीवी लगाई जा सकता है। हम आपको सलाह देते हैं कि टीवी के लिए ऐसी जगह का चुनाव करें, जहां डीटीएच केबल और पावर कनेक्शन का आसानी से पहुंचा जा सके।

कनेक्शन और पोर्ट्स

अधिकतर लोग टीवी खरीदते समय इस बात की ध्यान नहीं रखते हैं कि टीवी में कितने कनेक्टिंग पोर्ट्स हैं। जबकि इस समय सबसे ज्यादा जरूरी पोर्ट्स HDMI पोर्ट्स हैं। इससे न सिर्फ टीवी स्टिक को कनेक्ट किया जा सकता है बल्कि बेस्ट क्वालिटी ऑडियो पाने के लिए भी इसी का इस्तेमाल करते हैं।

स्मार्ट और नॉन स्मार्ट टीवी

हाल ही के दिनों में स्मार्ट टीवी का चलन तेजी से बढ़ा है और 20 हजार रुपये की रेंज में आप एक अच्छा टीवी ले सकते हैं। वैसे तो कई ओएस के साथ स्मार्ट टीवी आ रहे हैं, जो एंड्रॉयड, Tizen और एलजी का वेबओएस आदि हैं। एंड्रॉयड टीवी को तो ठीक स्मार्ट फोन की तरह समझा जा सकता है। इसमें स्मार्ट टीवी को इंटरनेट से कनेक्ट करने के बाद अलग से एप इंस्टॉल कर सकते हैं और कई ऐप्स का आनंद उठाया जा सकता है।

टीवी का साइज

टीवी लेने से पहले टीवी साइज का जरूरत ध्यान रखें, आमतौर पर 32, 40, 42,46/49 और 55 इंच का साइज मौजूद होता है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने सोफे, बेड या फिर जहां से टीवी बैठकर देखना चाहते हैं, वहां से टीवी की दूरी को देखें, अगर 4-6 फीट की दूरी है तो 32 इंच टीवी लें। अगर दूसरी 5-8 फीट की है तो 40-42 साइज हो सकता है। 6-9 फीट के बीच दूरी है तो आप 46/49 इंच का टीवी ले सकते हैं।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट