ताज़ा खबर
 

Android मोबाइल फोन की सेटिंग्स में ये बदलाव करने से ज्यादा चलेगी बैटरी

एंड्रॉयड मोबाइल फोन में कुछ ऐसी खास सेटिंग्स हैं, जिनमें बदलाव कर आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को स्ट्रांग बना सकते हैं। आइये जानते हैं उनके बारे में।

Author Edited By Rohit Kumar February 13, 2021 3:19 PM
Smartphone, Mobile phone, Android, save battery phone,Smartphone की बैटरी ऐसे चलाएं ज्यादा। फाइल फोटो

Top 4 Battery saving tips : स्मार्टफोन पुराना हो या फिर नया अक्सर कुछ लोगों को कम बैटरी बैकअप की समस्या का सामना करना पड़ता है। लेकिन एंड्रॉयड मोबाइल फोन में कुछ ऐसी सेटिंग्स हैं, जिनमें बदलाव कर आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को स्ट्रांग बना सकते हैं। आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में।

स्क्रीन टाइम आउट सेटिंग या स्क्रीन स्लीप टाइमिंग
स्मार्टफोन में एक स्क्रीन स्लीप टाइमिंग होता है, जिससे मोबाइल के स्क्रीन की लाइट एक तय वक्त के बाद बंद हो जाती है। इससे बैटरी की बचत होती है। दरअसल, कई बार स्मार्टफोन यूजर्स को स्क्रीन को बंद किए बगैर उसे साइड में रख देते हैं और देर तक स्क्रीन ऑन रहने के चलते बैटरी की खपत होती है। इससे बचने के लिए आप स्क्रीन टाइम को कम कर सकते हैं। सबसे पहले स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाएं, उसके बाद आपको स्क्रीन और उसके बाद स्लीप विकल्प पर जाना होगा। स्लीप विकल्प में आपको 15 सेकेंड से लेकर 15 मिनट का टाइम मिलता है। अगर आप बैटरी बचाना चाहते हैं तो हम कम से कम स्लीप टाइम रखने की सलाह देते हैं। साथ ही फोन की ब्राइटनेस ऑटो या अडैप्टिव मोड पर रखें।

Also Read: 400 रुपये से कम में पाएं जियो फाइबर का प्लान

ऐप इस्तेमाल करने के बाद उसे बंद कर दें
फोन में मल्टीटास्किंग का फीचर वैसे तो बड़े काम है लेकिन लेकिन ये फीचर आपके स्मार्टफोन की बैटरी भी उतनी ही अधिकक उपयोग करता है। ऐसे में एप इस्तेमाल करने के बाद उसे बंद कर देना चाहिए। इसे आपके स्मार्टफोन की बैटरी ज्यादा चलेगी। कुछ एप बैकग्राउंड में डाटा और बैटरी का इस्तेमाल करती हैं जिससे बैटरी जल्दी-जल्दी खत्म होने लगती हैं। इसके लिए एप को स्क्रीन से हटाने के बाद उन्हें मिनिमाइज या जहां पर हम रिसेंट यूज किए हुए ऐप देखते हैं, वहां जाकर उन्हें क्लियर कर दें।

जरूरत खत्म होने के बाद लोकेशन ऑफ कर दें
स्मार्टफोन में अक्सर हम जीपीएस या अन्य काम के लिए जीपीएस (ग्लोबल पॉजिशनिंग सिस्टम) का उपयोग करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे स्मार्टफोन की बैटरी तेजी से खर्च होती है। ऐसे में इससे बचने के लिए आपको स्मार्टफोन की लोकेशन को इस्तेमाल करने के बाद अवश्य ही बंद कर देना चाहिए।

Also Read: 12 हजार रुपये से कम में पाएं 6जीबी रैम वाले टॉप फोन

फोन को गर्म न होने दें
फोन को लगातार इस्तेमाल करने पर वह गर्म होने लगता है। ऐसे में यूजर को ध्यान रखना चाहिए की फोन बिना वजह गर्म न हो। फोन के गर्म होने पर उसे एसी के पास या किसी ठंडे स्थान पर रख दें। फोन के गर्म होने के दौरान मोबाइल फोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है। इसलिए यूजर को फोन गर्म होने पर उसका इस्तेमाल कुछ देर के लिए बंद कर देना चाहिए और सावधानी से फोन का इस्तेमाल करना चाहिए।

Next Stories
1 Jio यूजर्स के लिए खुशखबरी, JioTv पर ऐसे फ्री में देखें India vs England 2021 सीरीज
2 12,000 रुपये से कम में पाएं 6GB Ram और 6000mAh बैटरी वाले स्मार्टफोन, जानें और फीचर्स
3 Lenovo Tab P11 Pro भारत में लॉन्च, सिंगल चार्ज पर देगा 15 घंटे का बैकअप, सैमसंग और ऐप्पल को देगा चुनौती
ये पढ़ा क्या?
X