ताज़ा खबर
 

जानिए WhatsApp से जुड़े 10 रोचक तथ्य, जिनसे आप अभी तक हैं अनजान

फेसबुक ने 2014 में व्हाट्सऐप को 19 बिलियन डॉलर (1182 अरब रुपए) में खरीदा था, यह अब तक की सबसे बड़ी डील है। यह डील वैलेंटाइन्स डे के दिन हुई थी।

व्हाट्सऐप

Jan Koum और Brian Acton नाम के दो दोस्ते ने एक ऐसी मैसेजिंग ऐप बनाई जिसे फेसबुक जैसे लोकप्रिय ब्राड ने खरीद लिया। फेसबुक ने 2014 में वैलेनटाइन्स डे के दिन व्हाट्सऐप को 19 बिलियन डॉलर (1182 अरब रुपए) में खरीदा था, यह अब तक की सबसे बड़ी डील है। आप भले ही इसका रोज इस्तेमाल करते हों, मगर इससे जुड़े कुछ फैक्ट्स और ट्रिक्स ऐसे हैं जिनसे आप अभी तक अनजान हैं।

1. पिछले साल मार्च में व्हाट्सऐप ने सिर्फ 5 लोगों के बलबूते 1 बिलियन एंड्रॉएड डाउनलोड के रिकॉर्ड को छूआ था। तब व्हाट्सऐप के को-फाउंडर व सीईओ Jan Koum ने बताया था कि Android वर्जन के लिए काम करने वाली उनकी टीम में सिर्फ 5 ही लोग थे।

2. व्हाट्सऐप के फाउंडर “Jan Koum” और “Brian Acton” ने 2009 में फेसबुक में नौकरी के लिए अप्लाई किया था, मगर उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया। इसके बाद उनकी बनाई ऐप को ही फेसबुक को खरीदना पड़ा।

3. आप व्हाट्सऐप का इस्तेमाल फोटो और वीडियो को कंप्रेस करने या साइज घटाने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए किसी भी तस्वीर को अपने दोस्त या खुद को भेज लें। फिर WhatsApp Media folder में जाकर इसके छोटे साइज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. व्हाट्सऐप ने आज तक advertise पर एक पैसा भी खर्च नही किया। इसके बावजूद भी व्हाट्सप्प इतनी हिट है कि पांचवी सबसे ज्यादा डाउनलोड की जाने वाली ऐप है।

5. व्हाट्सऐप पर हर रोज़ 4300 करोड़ मैसेज भेजे जाते हैं, 160 करोड़ फोटो और 25 करोड़ विडियो शेयर की जाती हैं।

6. इसके सबसे ज्यादा यूजर्स भारत में हैं और इसका इस्तेमाल 53 भाषाओं में किया जा सकता है।

7. अगर आपको शक है कि किसी contact ने आपको व्हाट्सऐप पर ब्लॉक कर दिया है, तो उसे एक ग्रुप में एड करें। अगर उसने आपको ब्लॉक किया होगा, तो यह नहीं हो पाएगा।

8. व्हाट्सऐप और Skype जैसी सेवाओं की वजह से दुनियाभर की दूरसंचार कंपनियों को $386 बिलियन का नुकसान उठाना पड़ा है। व्हाट्सप्प की एक साल की कमाई NASA के बज़ट से भी ज्यादा है।

9. January 2012 में व्हाट्सऐप को IOS App store से बिना बताए रिमूव कर दिया था, लेकिन 4 दिन बाद दोबारा add कर दिया था।

10. व्हाट्सऐप टीम में 55 इंजीनियर हैं, और एक इंजीनियर 18 मिलियन यूजर्स को हैंडल करता हैं, जो प्रति इंजीनियर सबसे ज्यादा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App