ताज़ा खबर
 

गरमी के ठंडे परिधान

पहनावे की बात हो या सजावट के दूसरे सामान और तरीकों की, अपना एक अनोखा स्टाइल जरूर बनाएं। चुनें वह जिसमें आप आराम, सहजता और स्टाइलिश महसूस करें।

Author June 3, 2018 6:56 AM
लड़कों की ओवरऑल ग्रूमिंग का एक नया बाजार पनप रहा है। बालों और दाढ़ी की कटिंग के नए डिजाइन भी आपके पहनावे और व्यक्तित्व की कायापलट करने के लिए काफी हैं।

गरमी में पहनावे को लेकर बहुत तरह के प्रयोग की गुंजाइश रहती है। इसी बात को ध्यान में रख कर कंपनियां और फैशन डिजाइनर कपड़ों, जूतों वगैरह के डिजाइन तैयार करते रहते हैं। खासकर युवाओं में तेजी से बदलते फैशन की तरफ रुझान बढ़ा है। परंपरागत पतलून और कमीज के बजाय वे अलग-अलग डिजाइन और आकार-प्रकार के पतलून, कमीजें, टी-शर्ट वगैरह पहनना पसंद करते हैं। इन दिनों गरमी के पहनावे में किस तरह का फैशन चल रहा है, बता रही हैं अनीता सहरावत।

अपना पहनावा चुनते समय आप किस चीज को प्राथमिकता देते हैं, स्टाइल या सहूलियत को। जाहिर है कि दोनों ही चीजें जरूरी हैं, लेकिन अब स्टाइल की ताल फैशन के मेल से मिलाना बेहद जरूरी है। चाहे आप कॉलेज जाने वाले युवा हों, ऑफिस में काम करते हों, कपड़े पहनने का तरीका और सलीका आपके व्यक्तित्व के बारे में बोलता है। पहनावे के मामले में बाजार का ताजातरीन रुझान भी सलीका ही है। अब फैशन और स्टाइल के कोई सधे हुए मापदंड नहीं। जो आप पर जंचे और औरों को रूचे, वही फैशन है। कपड़े और सजने-संवरने के मामले में बाजार के पिटारे में अब लड़कों के लिए भी बहुत कुछ है। चलिए आज बात करते हैं कि इस चिलचिलाती गरमी में फैशन के कौन से कूल ट्रेंड युवाओं को लुभा रहे हैं।

सूती, खादी, और लिनन कपड़े अब लंबे वक्त से बाजार और युवाओं की पहली पसंद बने हुए हैं। धारीदार और चैक की पट्टियों के डिजाइन ने फिर से वापसी की है। कमीजों के अलावा पैंट्स और ट्राउजर्स में खड़ी धारियों और पसरे चैक हर उम्र को जंच रहे हैं। प्लेन या प्रिंटेड टी-शर्ट के साथ धारीदार या चैक की कमीज कॉलेज, स्कूल जाने वाले किसी भी युवा के लिए एकदम सही मेल है। इतना ही नहीं, ये कमीजें ऑफिशियल पैंट्स के साथ भी बिल्कुल फिट हैं। लेकिन अपने लिए चेक या धारीदार डिजाइन चुनते समय सावधानी जरूर बरतें। मसलन, अगर आप मोटे हैं तो चौड़ी और मोटी पट्टियों या धारियों के डिजाइन चुनने से बचें। ये आपको और मोटा दिखाएंगे, इसलिए पतली धारियों के डिजाइन को तवज्जो दें। रंगों की बात करें तो अब हल्के ही नहीं, चटख रंग बाजार को रंग रहे हैं। चटख रंगों के लौटने की वजह इनका कपड़ा है। सूती और खादी कपड़े में होने की वजह से चटख रंगों की चुभन हल्की हो गई है। ट्राउजर्स और पैंट्स में सीधे, फिटेड और टखने तक के साइज आजकल ग्लोबल ट्रेंड हैं। फॉर्मल, इनफॉर्मल और पार्टीवियर हर जगह, हर मौके पर यह लुक आपको खूब देखने को मिलेगा।

छुटिट्यां घर पर बितानी हों, दोस्तों के साथ कहीं बाहर घूमना हो या आउट स्टेशन का टूर हो, टी-शर्ट और शॉटर्स एक आरामदायक पहनावा होने के साथ आपके व्यक्तित्व को एक कूल लुक भी देता है। आजकल गहरी वी नेक डिजाइन टी-शर्ट्स का चलन है। प्लेन या प्रिटेंड दोनों में से कोई भी आप अपनी पसंद के हिसाब से चुन सकते हैं। साथ में सूती मफलर, टोपी और स्पोर्ट्स शूज या स्लीपर के मिक्स ऐंड मैच के नए अंदाज से खुद को संवारने के बाद खुद की तारीफ करने से रोक नहीं पाएंगे।

सदाबहार पहनावा

फैशन में आए कुछ ट्रेंड कई बार सदाबहार हो जाते हैं। डेनिम पैंट्स यानी जींस भी एक ऐसा ही पहनावा है। यह कभी पुरानी नहीं होती, कोई भी पहनावे का स्टाइल इन्हें बाजार से बाहर नहीं कर पाया। जैकेट्स, शर्ट्स और टी-शर्ट्स किसी के भी साथ आसानी से मिक्स हो जाती है जींस। अगर आप अपने स्टाइल के साथ ज्यादा छेड़छाड़ पसंद इंसान नहीं हैं, तो सामान्य जींस पैंट के साथ पहनावे का थोड़ा फेरबदल भी आपको खूब रास आएगा। आजकल स्कै्रची या मम्मी-पापा की भाषा में कहें तो कटी-फटी जींस पैंट्स और शर्ट्स युवाओं का नया स्टाइल स्टेटस है। अब जींस का भी क्रॉपड यानी कतरा हुआ स्टाइल ज्यादा पंसद किया जा रहा है, जिसमें पैंट को नीचे से टखने से ऊपर तक मोड़ कर पहना जाता है। नीले और स्लेटी रंगों का विभिन्न शेड युवाओं द्वारा खूब पसंद किए जा रहे हैं।

अब पहनावे का सबसे जरूरी हिस्सा आपके जूते। जी हां, जूते आपके ड्रेसकोड को बना और बिगाड़ सकते हैं। डेजर्ट बूट, एसपेडरिल्स, लोेफर्स जींस के अलावा दूसरे इनफॉर्मल्स के साथ भी जंचेगें। वहीं स्पोर्ट्स शूज और स्नीकर्स कभी आउटडेटेड नहीं होते। स्नीकर्स कहें, कैनवस शूज कहें या स्कूल शूज, अपने जूते की रैक से इन्हें वापस बाहर लाइए, क्योंकि आजकल मौसम के हिसाब से भी फैशन की नई पसंद यही जूते हैं। उम्र का कोई बंधन भी इस स्टाइल में बाधा नहीं बनेगा। ऑफिशियल और फॉर्मल वियर की बात करें तो ब्लैक और ब्राउन रंगों का चलन है। इसमें भी चौकोर के मुकाबले गोलाकार नोक के जूते ज्यादा लोकप्रिय हैं।

संपूर्ण पहनावा

लड़कों की ओवरऑल ग्रूमिंग का एक नया बाजार पनप रहा है। बालों और दाढ़ी की कटिंग के नए डिजाइन भी आपके पहनावे और व्यक्तित्व की कायापलट करने के लिए काफी हैं। आपके चेहरे पर रोबीला लुक जंचेगा या फिर कोमल पहचान लोगों को लुभाएगी, यह पूरी तरह आपकी उम्र, मौके और जगह से तय होगा। बाल आप रंगवा भी सकते हैं। आजकल रंगीन बाल भी फैशन में हैं, लेकिन सिर्फ बाजार और फैशन के साथ न बहें, बालों और दाढ़ी का स्टाइल में इस क्षेत्र के अनुभवी लोगों की राय भी जरूर लें। सिर्फ शौक ही नहीं, इनके रख-रखाव का भी पूरा ध्यान रखें। आपकी इस जरूरत का खयाल रखने के लिए पार्लर और सैलून में कई विकल्प हैं, पर यह संवरना सस्ता बिल्कुल नहीं।

कपड़ों के बाद बात आती है आपके संवरने के सामान की। गहनों से सजना अब सिर्फ लड़कियों का शौक नहीं रहा। अब लड़कों के लिए भी बाजार में नेकलेस, ब्रेसलेट और अंगूठियां आ चुकी हैं, लेकिन इनका जरा संभल कर ही इस्तेमाल करें। सिर्फ हल्की ज्वैलरी ही पहनें, जो सिर्फ आपके ड्रेसकोड को पूरा करें, ज्यादा लदने की कोशिश आपको हंसी का पात्र भी बना सकती है। महकने को तो विज्ञापनों ने कपड़ों से भी ज्यादा जरूरी बना दिया है। आप कुछ भी पहनें, पर अच्छी खुशबू का साथ आपके पहनावे को और प्रभावी बनाता है, इसमें दो राय नहीं। साथ ही चश्मे भी अपने साजो-सामान की अलमारी में जरूर शामिल करें, इनके बिना भी आपका व्यक्तित्व पूरा नहीं होगा।

अपनी पहचान बनाएं

पहनावे की बात हो या सजावट के दूसरे सामान और तरीकों की, अपना एक अनोखा स्टाइल जरूर बनाएं। चुनें वह जिसमें आप आराम, सहजता और स्टाइलिश महसूस करें। कपड़े चुनने, पहनने का आपका सलीका ही अकेला ऐसा तरीका है, जो आपको फैशन से जोड़ कर रखता है। बाकी बाजार तो हाथ बांध कर आपकी सेवा में खड़ा ही है। एक से बढ़ कर एक डील्स और ऑफर्स आपको शापिंग साइट्स पर मिल जाएंगे। स्टाइल और टिप्स, दोनों की इंटरनेट पर भरमार है। तो फिर देर किस बात की, लिस्ट बनाइए और बदलाव की शुरुआत कीजिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App