ताज़ा खबर
 

सेहत: धूप से तंदुरुस्ती

अगर कोई व्यक्ति धूप में नंगी आंखों में रहता है तो उससे आंखों को नुकसान होता है। सूरज से आने वाली अल्ट्रा वायलेट किरणें नंगी आंखों को नुकसान पहुंचाती है।

धूप से विटामिन डी भरपूर मात्रा मिलता है जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है।

मनुष्य हो या प्रकृति दोनों को ही धूप की जरूरत होती है। पेड़-पौधों को अगर धूप न मिले तो उनका विकास नहीं होगा ठीक वैसे ही मनुष्य को भी धूप की बहुत जरूरत होती है। सर्दी की इस गुनगुनी धूप से स्वास्थ्य को स्वस्थ रखा जा सकता है। स्वामी दयानंद अस्पताल में जनरल फिजिशियन डॉक्टर ग्लैडविन त्यागी का कहना है कि पृथ्वी पर पड़ने वाली किरणों में से कुछ किरणें ऐसी होती हैं जो हमारे शरीर में विटामिन डी बनाती हैं। यह विटामिन डी शरीर के विकास के लिए आवश्यक है। जानिए धूप से आपको कौन से फायदे होते हैं साथ ही किस समय धूप लेना शरीर के लिए सही होता है।

तनाव से मुक्ति
डॉक्टर ग्लैडविन त्यागी के मुताबिक, आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव अधिक हो जाता है। इस तनाव से मुक्ति का रामबाण का इलाज है सूरज की धूप। अगर तनाव की वजह से आपको नींद नहीं आ रही है तो कुछ घंटे धूप में बैठ जाइए। इस धूप से आपको बहुत आराम मिलेगा। मन शांत होगा और रात को नींद भी अच्छी आएगी।
हड्डियों को मजबूती
धूप से विटामिन डी भरपूर मात्रा मिलता है जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है। विटामिन डी केवल हड्डियों के लिए ही नहीं बल्कि शरीर के पूरे विकास के लिए भी आवश्यक है। इसलिए सुबह के वक्त थोड़ी देर धूप में जरूर बैठें।
त्वचा की रक्षा
सर्दियों की धूप त्वचा के लिए फायदेमंद होती है। इससे चेहरे से संबंधित कई समस्याएं केवल थोड़ी देर धूप में बैठने से हो जाती है। मुहांसे जैसी समस्याएं भी इससे ठीक होती हैं। यही नहीं इससे फंगल इंफेक्शन ठीक होता है।
हृदय को सुरक्षा
धूप केवल त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि हृदय की भी सुरक्षा करती है। यह लीवर को भी सुरक्षा प्रदान करती है।
नवजात के लिए फायदेमंद
नवजात शिशुओं को सुबह की धूप जरूर दिखानी चाहिए क्योंकि इससे उनमें विटामिन डी की कमी नहीं रहती और हड्डियां मजबूत होती हैं। इसके अलावा नवजात की मालिश सुबह की धूप में जरूर करनी चाहिए। इस मालिश से नवजात को तो फायदा मिलता ही है साथ ही इस गुनगुनी धूप से उसे अच्छी नींद आती है।
गर्भवती के लिए धूप
गर्भवती महिलाओं के गर्भ में पल रहे शिशु के लिए धूप दवा का काम करती है। सर्दी की धूप बच्चे के विकास में सहायक होती है। बच्चे को बाद में हड्डी और दांत से संबंधित रोग न के बराबर होते हैं।

नुकसान
यह जरूरी नहीं है कि धूप केवल फायदे ही देती है बल्कि इसके कई नुकसान भी होते हैं।
आंखों को नुकसान
डॉक्टर ग्लैडविन त्यागी ने बताया कि अगर कोई व्यक्ति धूप में नंगी आंखों में रहता है तो उससे आंखों को नुकसान होता है। सूरज से आने वाली अल्ट्रा वायलेट किरणें नंगी आंखों को नुकसान पहुंचाती है। इसके अलावा त्वचा पर सनबर्न हो जाते हैं।
विटामिन डी की कमी
शरीर को धूप की जितनी मात्रा चाहिए अगर उतनी नहीं मिलती है तो उससे शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है। इस कमी की वजह से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। कुछ समय बाद जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है।
किस समय धूप लें
यह जरूरी नहीं है कि आप पूरे दिन धूप में ही बैठे रहें बल्कि शरीर के लिए किस समय की धूप अच्छी और लाभदायक होती है इसके बारे में भी मालूम होना चाहिए। डॉक्टर ग्लैडविन त्यागी के मुताबिक, सर्दी के मौसम में 10 बजे से पहले और गर्मी के मौसम में सुबह 8 बजे से पहले की ही धूप लें। आप धूप का स्नान भी ले सकते हैं। सर्दी में दोपहर की धूप से थोड़ा बचना चाहिए। फिर भी अगर आप दोपहर में धूप ले रहे हैं तो पैर, घुटने और चेहरे को कपड़े से ढ़क लें। चिकित्सक के मुताबिक, धूप ऐसे लें जिससे बदन में सीधे धूप जाए।
इस समय न लें धूप
धूप का स्नान किस समय करना चाहिए और किन परिस्थितियों में नहीं करना चाहिए यह हमें भलीभांति मालूम होना चाहिए। ध्यान रखें कि जब तेज हवा चल रही हो तब धूप में न बैठें। खाना खाने के कम से कम एक घंटे बाद धूप लें। नहाने के तुरंत बाद धूप में न बैठें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दाना-पानी: आंवला कैंडी और आंवले का मुरब्बा
2 कहानी: करेंगे वे यही
3 कविताएं: पानी नहीं मिलने पर, मैं कोई छिछला तालाब नहीं और जब से खुद के नदी
यह पढ़ा क्या?
X