ताज़ा खबर
 

हल्का-फुल्का चीनी तड़का

कोरोना के चलते स्वाद और मनपसंद चीजें न मिलने से सबका मन फीका बना हुआ है, ऐसे में घर पर कुछ नया करना बेहतर होगा। स्वाद भी मिलेगा और मन भी भरेगा।

कमल ककड़ी चटखारेदार और मीठा-तीखा आलू।

मानस मनोहर
इन दिनों कोरोना संक्रमण के बढ़े खतरों के कारण खाने-पीने की दुकानें खुल नहीं रहीं। ऐसे में बच्चे नूडल्स, मोमोज, मंचूरियन और दूसरी चीनी तड़के वाली चीजें नहीं खा पा रहे हैं। उनका मन इन्हें खाने के लिए स्वाभाविक तौर पर मचलता होगा। बहुत सारे बच्चे पैकेट वाले नूडल्स खाने पर जोर देते हैं। पर बेहतर है कि घर पर ही क्यों न कुछ चीनी तड़के वाली चीजें बनाएं।

कमल ककड़ी चटखारेदार
चीनी व्यंजन के बारे में पहले कुछ बातें जान लें। इसमें कुछ मसाले आम भारतीय मसालों से अलग पड़ते हैं। काला सिरका यानी सोया सॉस, हरी चिली सॉस, सफेद सिरका यानी वेनेगर और टमाटर-लाल मिर्च सॉस की एक-एक छोटी बोतल खरीद कर घर में रख लें। इसी से चीनी तड़के वाले व्यंजन बन जाते हैं। इनके अलावा कुटी लाल मिर्च और अदरक-लहसुन के पेस्ट की जरूरत पड़ती है। चटखारेदार कमल ककड़ी बनाने के लिए सबसे पहले तीन-चार कमल ककड़ी लें। इनके ऊपर से हल्का छील कर धो लें। फिर तिरछा करके चिप्स की तरह काट लें। इनकी मोटाई चिप्स के आलू से थोड़ी अधिक रख सकते हैं। फिर इन कटे टुकड़ों को थोड़ी देर पानी में डाल कर रखें, फिर छान कर सुखा लें। अब इस कटी हुई कमल ककड़ी में एक छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, चौथाई चम्मच कुटी काली मिर्च आधा चम्मच नमक, एक चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट और दो बड़े चम्मच कार्न फ्लोर यानी मक्के का आटा या फिर मैदा डाल कर अच्छी तरह मिला लें। ध्यान रखें कि कमल ककड़ी के हर टुकड़े पर मैदा या कार्न फ्लोर चिपक जाना चाहिए। अब इसे ढक कर पंद्रह-बीस मिनट के लिए रख दें।

इस दौरान कुछ सब्जियां अच्छी तरह धोकर बड़े-बड़े आकार में काट लें। कमल ककड़ी के साथ बनाने के लिए आप गाजर, शिमला मिर्च, बीन्स और पत्ता गोभी ले सकते हैं। इनके अलावा ब्रोकली, मशरूम, पीली और लाल शिमला मिर्च, भीगे हुए बादाम के छिलके उतार कर, भीगे हुए अखरोट आदि जो पसंद करते हों, ले सकते हैं। इनके बड़े-बड़े टुकड़े काट लें। एक प्याज को चार टुकड़ों में काट कर उनकी सारी परतें अलग करके ले सकते हैं, इससे स्वाद अच्छा आता है। अगर हरा प्याज उपलब्ध हो, तो उसे भी पत्ता समेत काट कर उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए पांच-सात हरी मिर्च बड़े-बड़े टुकड़ों में काट कर सब्जियों के साथ ही रख लें। इस व्यंजन को तीखा बनाएं, तभी चटखारेदार बनेगा।

अब एक कड़ाही में पकौड़े तलने के लिए भरपूर तेल गरम करें। तेल गरम हो जाए, तो आंच मध्यम कर दें। फिर कमल ककड़ी के टुकड़े डाल कर पकौड़े की तरह तल लें। इन्हें अलग रख दें। फिर एक बड़ी कड़ाही गरम करें। उसमें एक खाने के चम्मच बराबर तेल गरम करें। उसमें डेढ़ से दो चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और तेज आंच पर दस सेकंड के लिए चलाते हुए पकाएं। फिर उसमें दो चम्मच काला सिरका यानी सोया सॉस और दो चम्मच ग्रीन चिली सॉस डालें और अच्छी तरह मिलाएं। अब कटी हुई सब्जियां डालें और तेज आंच पर चलाते हुए करीब पांच मिनट तक पकाएं। फिर हल्का-सा पानी का छींटा दें और जरूरत भर का नमक डालें। फिर तले हुए कमल ककड़ी को इसमें डालें और अच्छी तरह मिला दें। इसके साथ ही एक चम्मच कुटी लाल मिर्च, दो-तीन चम्मच टमाटर-लाल मिर्च सॉस और एक चम्मच सफेद वेनेगर डालें और सारी चीजों को अच्छी तरह मिला लें।

इस तरह के चीनी व्यंजन को बहुत देर तक पकाने की जरूरत नहीं होती। अब तक इसे पकाते हुए करीब दस मिनट हो गए होंगे। अब आंच बंद कर दें और कमल ककड़ी चटखारेदार खाने को गरमागरम परोसें। बच्चे तो क्या, बड़े भी मजे-मजे में खाएंगे।

मीठा-तीखा आलू
फिंगर चिप्स के नाम से बाजार में मिलने वाला मीठा-तीखा आलू बच्चों को खूब पसंद आता है। बड़े भी इसे चटखारे लेकर बड़े चाव से खाते हैं। इसे घर में बहुत आसानी से बनाया जा सकता है। यह एक तरह से पकौड़े का बेहतर विकल्प है। इसे बनाने के लिए बड़े आकार के लिए आलू लें। आलू को छील कर उन्हें पेंसिल के बराबर मोटाई में लंबा-लंबा काट लें और थोड़ी देर पानी में भिगो कर रखें, ताकि उनका स्टार्च निकल जाए।

करीब पंद्रह मिनट बाद इन चिप्स को पानी से बाहर निकाल कर अच्छी तरह निथार लें। अब इसमें एक छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, एक चम्मच लहसुन-अदरक का पेस्ट, एक से डेढ़ चम्मच नमक और दो-तीन खाने के चम्मच बराबर कार्न फ्लोर या मैदा डाल कर अच्छी तरह मिला लें, ताकि सारी सामग्री सारे आलू पर अच्छी तरह चिपक जाए। थोड़ी देर के लिए इसे ढक कर रख दें।

तब तक कड़ाही में भरपूर तेल गरम करें। तेल गरम हो जाए, तो उसमें थोड़ा-थोड़ा करके आलू के चिप्स डाल कर सुनहरा होने तक मध्यम आंच पर तल लें। इन्हें निकाल कर अलग रखें। अगर इसमें सब्जी खाना पसंद करते हैं, तो एक हरी शिमला मिर्च, एक बड़े आकार के प्याज और एक गाजर के बड़े टुकड़े काट कर ले लें। अगर सब्जी नहीं खाना चाहते तो छोड़ दें।

अब एक बड़ी कड़ाही में एक चम्मच तेल गरम करें, उसमें एक से डेढ़ चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट डाल कर चलाएं। ध्यान रखें कि इस पेस्ट को पकाना नहीं है, नहीं तो उसका स्वाद कड़वा हो जाएगा। पांच-सात सेकंड चलाने के बाद उसमें एक से दो चम्मच सोया सॉस और ग्रीन चिली सॉस डालें और अच्छी तरह मिला लें। फिर अगर सब्जियां इस्तेमाल कर रहें हैं तो उन्हें डालें और तेज आंच पर तीन से चार मिनट तक चलाते हुए पकाएं।

फिर तले हुए आलू के चिप्स डालें और मिला लें। अब ऊपर से दो चम्मच टमाचर-मिर्च वाला सॉस, आधा चम्मच नमक, एक चम्मच कुटी लाल मिर्च चौथाई चम्मच कुटी काली मिर्च और एक चम्मच सफेद वेनेगर डाल कर एक मिनट के लिए चलाते हुए पकाएं, ताकि सारे मसाले आलू पर चिपक जाएं। तीखा-मीठा आलू तैयार है। गरमागरम परोसें और खाएं। इसमें अपनी मर्जी से प्रयोग भी कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना संकट के बीच कामकाज, आंखों की जरूरी देखभाल
2 साहस के सात दशक अहिल्याबाई होल्कर
3 विरक्त मन और कुंभन
ये पढ़ा क्या?
X