ताज़ा खबर
 

रविवारी: चलन के हिसाब से पहनावे

हर मौसम, हर त्योहार, हर मौके पर महिलाओं के पास सजने-धजने के कई विकल्प होते हैं। वहीं परिधानों के मामलों में पुरुषों के पास गिने-चुने ही विकल्प हैं। बावजूद इसके पुरुष बदलते फैशन और ट्रेंड्स के हिसाब से चलने में माहिर हैं और वे बड़ी ही समझदारी से अपने परिधानों का प्रबंधन करते हैं। पुरुषों के ट्रेंड्स और फैशन के बारे में बता रही हैं अनीता सहरावत।

चलन के हिसाब से पहनावे।

मौसम के मिजाज के साथ हमारे कपड़े पहनने का अंदाज भी बदलता है, कभी ये रंगों पर दिखता है तो कभी डिजाइन और कभी ये स्टाइल में झलकता है। सर्दियां चली गई हैं और गरम एवं मोटे कपड़े अलमारियों में सिमट गए हैं तो वहीं गर्मी के दस्तक के साथ इन दिनों के कपड़ों की तह खुलने लगी है। मौसम के हिसाब से महिलाओं, लड़कियों के पास सजने-धजने के ज्यादा विकल्प होते हैं, फिर वह चाहे कपड़े हों, फुटवियर हो, बैग्स हों या फिर दूसरी एक्सेसरीज।

वहीं पुरुषों, लड़कों को जींस, पतलून, कमीज, टी-शर्ट, शॉटर्स, फुटवियर व दूसरी एक्सेसरीज को अलग-अलग तरह से इस्तेमाल करके वर्सेटाइल बनाना पड़ता है। लेकिन ये वाकई पुरुषों का हुनर है कि इन सीमित विकल्पों के साथ दफ्तर, घर और बाहर में तरीके और सलीके से प्रबंधन कर लेते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ट्रेंड्स के बारे में, जो अब यानी इस गर्मी में फैशन में रहेंगे, साथ ही कुछ ऐसी गलतियां जो आमतौर पर हमें महसूस नहीं होतीं लेकिन देखने वालों की नजरों में तुरंत आ जाती है।

आराम का मामला
चिनोज पैंट्स, शॉटर्स का स्टाइल पिछले कुछ सालों में ज्यादा लोकप्रिय हुआ है। इसकी वजह है इसका आरामदायक, साधारण और स्टाइलिश लुक। मगर उससे भी खास वजह यह है कि इसे औपचारिक और अनौपचारिक, दोनों ही तरह से पहना जा सकता है। शासकीय या औपचारिक लुक के लिए प्लेटेड पैंट्स के कुछ खास डिजाइनों ने लंबे समय तक अलमारियों पर राज किया है। जो या तो बहुत ढीली होती थी या फिर बहुत ही फिटेड।

साइड और बैक पॉकेट्स का भी एक बना-बनाया पैटर्न था। लेकिन जब से सूती और लिनन ने अपनी मौजूदगी अलमारियों में दर्ज कराई है कमीज के साथ पैंट्स ने भी अपना अंदाज अपडेट कर लिया है। चिनोज पैंट्स कॉटन की अलग-अलग वेराएटी और डिजाइन में मौजूद हैं। हालांकि पहले इन्हें ठंड के हिसाब से अलमारियों में एंट्री मिली थी लेकिन अब कॉटन की ही अलग-अलग वेराएटी में गर्मियों में यें आपको लुभाएंगी। बशर्ते पतले फेब्रिक के चिनोज को प्राथमिकता दें।

इन पैंट्स की जेब का अंदाज ही जुदा नहीं है, बल्कि हुक्स की जगह बटन ने इनके लुक को अलग ही संवारा है। इनकी फिटिंग ही आरामदायक है। साथ ही इनका क्लासिक लुक जता चुका है कि अब पुरुषों के स्टाइल स्टेटमेंट से इनकी एंट्री आउट नहीं होने वाली। स्लिम फिट और फ्लैट फ्रंट चिनोज औपचारिक लुक के लिए पहली पसंद हैं। औपचारिक लुक के लिए चिनो पैंट्स को ड्रेस शर्ट या शर्ट के साथ लेदर, लोफर्स, टाई, स्पोर्ट्स कोट को पहनें। कैजुअल लुक के लिए लोफर्स की जगह स्नीकर्स, स्पोटर्स कोट की जगह हैरिंगटन जैकेट जंचेगी, शर्ट फुल या हाफ आउट रखें। डैजर्ट बूट, एस्पेडिर्ल्स का भी मेल खूब जंचेगा। चश्मे और बेल्ट को भी ड्रेस के हिसाब से चुनें।

चिनोज शार्ट्स को पोलो, राउंड नेक या फिर अपनी दूसरी पसंद की टी-शर्ट के साथ पहनकर आप अपने वीकेंड को कुल और स्टाइलिश बना सकते हैं। एक हैट, प्रिंटेड शर्ट, गॉग्लस और स्नीकर शूज भी वीकेंड के लिए एकदम सही रहेंगे। चिनो जॉगर्स भी आजमा सकते हैं। यानी इस सीजन भी चिनो के अलग-अलग स्टाइल पुरुषों के फैशन की दुनिया में छाए रहेंगे।

सतरंगी बहार
गर्मियों में आमतौर पर हल्के रंगों की बहार रहती है, लेकिन पिछले साल सतरंगी टाई-डाई टी-शर्ट्स का खूब बोलबाला रहा, जो इस साल भी ट्रेंड में रहेगा। काला, सफेद के अलावा मोनोक्रोमिक रंग इस साल भी पुरुषों की पसंद बना रहेगा। मोनोक्रोमिक का अर्थ है पूरे आउटफिट का एक ही रंग मे रंगे होना। ये ही नहीं, रफ एंड टफ स्टाइल के अलावा ढीले-ढाले बैगी स्लिइयूट् भी शाटर््स को टक्कर देंगे।

कमीज, ऐसा पहनावा है जो पुरुषों के वार्डरोब की सबसे ज्यादा जगह घेरती है। खुले कॉलर यानी क्यूबन कॉलर शटर््स खुशमिजाज वसंत के साथ जितनी यारी रखती है, गर्मियों की भी उतनी ही अच्छी दोस्त है। ये शर्टस हल्के नीली जींस या फिर चिनो पैंट्स के साथ सबसे ज्यादा जंचती है। फूल-पत्तियों से सजे अलग-अलग फ्लोरल, एनिमल और दूसरे प्रिंट्स में कूल दिखने के लिए तैयार रहें। हल्के रंग आपकी व्यक्तित्व में जहां एलीगेंस लाएंगे, वहीं बोल्ड प्रिंट और रंगों से आप कूल और वाइब्रेंड दिखेंगे। इनके अलावा अलग-अलग पैच वर्क स्टाइल ने भी ट्रेंड में दोबारा जगह बना ली है। कोट, शर्ट्स पैंट्स पर पैचवर्क के अनोखे अंदाज से अपनी अलमारी और स्टाइल को आप अपग्रेड करें। ऑक्सफोर्ड शर्ट्स फार्मल वियर में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली शर्ट्स है। सफेद और हल्का नीला रंग व्यक्तित्व को उभारता है। सूती (कॉटन) की अलग-अलग किस्म और रंग के साथ आॅक्सफोर्ड शटर््स इस सीजन भी लुभाएगी। बावजूद इसके धारीदार कमीजों का रुतबा भी कायम रहेगा।

वैसे तो हर रंग अपने आप में खास होता है लेकिन सफेद और काले रंग की बात ही अलग है। ये दोनों ऐसे रंग हैं जिन्हें आप कभी भी कहीं भी पहन सकते हैं। अगर आपके पतलून की मैचिंग नहीं मिल रही है तो इन दोनों रंगों को बिना माथापच्ची के पहना जा सकता है। इसलिए ये दोनों रंग आपके अलमारियों की शर्तिया जरूरत है।

बेल्ट भी है जरूरी
जब बात पुरुषों के स्टाइल की हो तो बेल्ट के बिना उनका आउटफिट पूरा ही नहीं होता। जो हाथ लगा उसे ही पहन लेने से आपकी पूरी तैयारी खराब हो सकती है और आपका लुक बिगड़ सकता है। इसलिए बेल्ट के चुनाव में भी समझदारी दिखाएं। बेल्ट को पैंंट के हिसाब से ही चुनें। ड्रेस पैंट्स, गाढ़े रंग की जींस, पतलून कमीज के साथ पतली बेल्ट लें। डेनिम, कार्गाे पैंट्स और कमीज के साथ चौड़ी बेल्ट ही पहनें।

बेल्ट का जूतों के रंग के साथ मैच पहनावे को पूरा करता है। हालांकि सफेद जूतों के साथ ये बंदिश काम नहीं करती। सफेद जूतों और गहरे रंग के जूतों के साथ काली बेल्ट ही काम कर जाएगी। रंग के साथ जूते और बेल्ट का मटेरियल भी एक जैसा ही होना चाहिए।
अगर स्नीकर्स पहन रहे हैं तो कैनवस बेल्ट पहनें। प्लेन लेदर शूज के साथ प्लेन लेदर बेल्ट, स्यूडे जूतों के साथ स्यूडे मटेरियल बेल्ट ही स्टाइल को पूरा करेगी। बेल्ट का बक्कल भी सोच-समझकर चुनें। ०

Next Stories
1 रविवारी सेहत: कोरोना से डरें नहीं, बचाव पर दें ध्यान
2 दाना-पानी: दाल का दम
3 रविवारी शख्सियत: बिस्मिल्लाह खां
आज का राशिफल
X