ताज़ा खबर
 

सहज, सदाबहार स्कर्ट

फैशन का मिजाज बदलता रहता है। कभी बिल्कुल नए अंदाज में आता है, तो कभी किसी पुराने चलन को नया आयाम देता हुआ। ऐसे में स्कर्ट एक ऐसा पहनावा है, जो बदलते फैशन के अनुसार खुद को बड़ी आसानी से ढाल लेता है। कई चीजों के साथ ताल-मेल बिठा कर इसे पहना जा सकता है। हर मौसम और हर अवसर के अनुसार इसे बरता जा सकता है। त्योहारों के मौसम और बदलते फैशन में स्कर्ट की खूबियों और इसे पहनने के तरीके के बारे में बता रही हैं अनीता सहरावत।

Author October 14, 2018 7:23 AM
चाहे इसे आप घर में पहनें, कैजुअल आउटफिट की तरह बाहर पहनें, अपने ऑफिशियल पहनावे को इससे नया लुक दें या फिर पार्टी के लिए तैयार हों, हर लिहाज से स्कर्ट किसी भी मौके और जगह पर आपके व्यक्तित्व को नया और अलग ही लुक देगी।

फैशन का अब कोई बना-बनाया खाका नहीं है। इसमें रोज कुछ न कुछ नया जुड़ता जाता है। मगर पिछले कुछ समय से पुराने फैशन और स्टाइल, मॉडर्न लुक के साथ वापसी कर रहे हैं। स्कर्ट भी इनमें से एक है। खरीदारी आप भले ब्रांड से करें, शोरूम से करें, या फिर आनलाइन बाजार का रुख करें, अलग-अलग स्टाइल और डिजाइन की स्कर्ट आपको जरूर दिख जाएंगी। स्कर्ट की सबसे खास बात यह है कि अपनी सहूलियत और आराम के हिसाब से आप इसे किसी भी तरह से पहन सकती हैं। आप इसे क्राप टॉप, टी-शर्ट, ब्लाउज, के साथ पहनें या फिर कुर्ते के साथ भी मिक्स-मैच कर सकती हैं। इतना ही नहीं, चाहे इसे आप घर में पहनें, कैजुअल आउटफिट की तरह बाहर पहनें, अपने ऑफिशियल पहनावे को इससे नया लुक दें या फिर पार्टी के लिए तैयार हों, हर लिहाज से स्कर्ट किसी भी मौके और जगह पर आपके व्यक्तित्व को नया और अलग ही लुक देगी। पहले बात करते हैं स्कर्ट के कुछ मशहूर प्रकारों की।

ट्यूब स्कर्ट

जैसाकि नाम से ही जाहिर है कि ट्यूब स्कर्ट की बनावट स्किन फिट होती है और इसकी लंबाई घुटनों से थोड़ा ही नीचे होती है। यह आमतौर पर नरम और लचीले कपड़े में मिलेगी। अगर आप इसे कैजुअल वियर में पहनाना चाहती हैं, तो टॉप, टेलर्ड जैकेट के साथ इसका कांबिनेशन खूब जंचेगा। स्लीपर, स्नीकर शूज या फिर मीडियम हील में सिंपल सैंडल आपको एक कूल लुक देगा। वहीं अगर इसे ऑफिस में पहनना है तो शर्ट और ऑफिशियल फुटवियर के साथ मेल बना सकती हैं।

लपेट कर पहनी जाने वाली स्कर्ट

वैसे तो स्कर्ट किसी भी उम्र की लड़की या युवती पहन सकती है, क्योंकि इसमें कोई उम्र और आकार का बंधन नहीं है। फिर भी लपेट कर पहनी जाने वाली स्कर्ट टीन-ऐज लड़कियों को जितना सूट करती है, उतनी ही वजन से परेशान युवतियों के लिए भी उपयुक्त है, क्योंकि इसे आप अपनी कमर के हिसाब से एडजस्ट करके पहन सकती हैं। प्लेन बोल्ड कर्ल्स से लेकर प्रिंटेड रंगों में इस स्कर्ट का गजब का स्टाइलिश लुक खूब फबेगा।

कैजुअल स्कर्ट

एक कैजुअल आउटिंग के लिए डेनिम और चिनो स्कर्ट एकदम बिंदास आउट फिट है। डेनिम फैशन से कभी बाहर हुआ ही नहीं है, इस बार अपने रेटो लुक के साथ डेनिम ने वापसी की है। ऑफ या ऑन शोल्डर ब्लाउज, टॉप और अपने पसंदीदा फुटवियर के साथ आप इसका परफेक्ट मैच बना सकती हैं। चिनो स्कर्ट ज्यादातर कॉटन कपड़े में ही मिलेंगी। क्योंकि ये आमतौर पर फिटेड होती है तो बेहद जरूरी है कि इसमें आरामदायक कपड़े का ही इस्तेमाल हो ताकि त्वचा सांस ले सके और स्किन को घुटन न हो। इनके सामने का बटन और पॉकेट स्टाइल लुक शर्ट, टॉप या ब्लाउज के साथ आसानी से मिक्स हो जाता है, जो आपके स्टाइल को एक स्मार्ट लुक देने के लिए काफी है।

ये तो हुई स्कर्ट के कैजुअल वियर आउट की बात, अब तैयारी करते हैं त्योहारों की। त्योहारों की शुरुआत हो गई है। इस समय महिलाओं के सामने सबसे बड़ा सवाल होता है पहनावे का? त्योहारों के इस मौसम में बजट के गड़बड़ाने की चिंता भी लाजमी है। मंहगे सूट-सलवार, लहंगा-चोली, साड़ियां दो चार बार से ज्यादा आप नहीं पहन सकतीं। इनकी देख-रेख करना इन्हें खरीदने से भी ज्यादा मंहगा पड़ता है। ऐसा क्या पहना जाए जो सस्ता, बेहतर और किफायती भी हो? तो हमारा जवाब है स्कर्ट। जी हां, स्कर्ट।

मैक्सी स्कर्ट या लांग स्कर्ट

यह स्कर्ट का सबसे ज्यादा लोकप्रिय स्टाइल है, क्योंकि ये स्टाइलिश होने के साथ-साथ आरामदायक भी है। सादा पहनावे से लेकर पार्टी और ग्लैमरस लुक के लिए यह एक उपयुक्त और कंप्लीट च्वॉइस है। इसे लड़कियों से लेकर महिलाएं भी अपने वार्डरोब में शामिल कर रही हैं। प्लेन, प्रिंटेड, धारीदार, फलोरल पैटर्न अनगिनत डिजाइन और रेंज मे स्कर्ट उपल्बध हैं। सूती से लेकर शिफॉन, चंदेरी, सिल्क हर तरह के कपड़े में आपको स्कर्ट लुभाती नजर आ जाएगी। पार्टी और त्योहारों के हिसाब से आप इसे अपना ट्विस्ट दे सकती हैं।

चंदेरी, सिल्क स्कर्ट पार्टीवियर पहनावे के नजरिए से ही तैयार की गई हैं। सिल्क और चंदेरी कपड़े का शाइनिंग लुक ही इसे एक सेमी-लहंगा लुक देता है। इसके साथ आप ब्लाउज और चुनरी का मिक्स मैच देकर एक पूरी ड्रेस तैयार कर सकती हैं। स्कर्ट के मैचिंग कलर या कंट्रास्ट के कई ब्लाउज तैयार करा कर आप एक ही ड्रेस को कई मौकों पर पहन सकती हैं। लेकिन सभी ब्लाउज या टॉप एक जैसे डिजाइन या पैटर्न में न लें। कॉलर ब्लाउज, जैकेट ब्लाउज, सिंपल राउंड या यू शेप, बोटनेक ब्लाउज आजकल खूब चलन में हैं।

स्लीवलेस और आधी बाजू की जगह कोहनी तक की लंबाई वाले ब्लाउजों ने ले ली है। ज्वैलरी में हमारी दादी के जमाने के डिजाइनों ने धूम मचा रखी है। आभूषण चुनते हुए इस बात का भी ध्यान रखें कि अब भारी-भरकम ज्वैलरी से लदने का चलन नहीं। गले में हार पहन रही हैं तो टीका सजाने से बचें। टीका पहनना चाहती हैं तो कान में मैचिंग झुमके ही काफी होंगे।

स्कर्ट पहनते समय ध्यान रखें

अगर आपकी लंबाई ज्यादा नहीं है, या मोटी हैं तो सिर से पांव तक ढकने से बचें। ब्लाउज और स्कर्ट के बीच थोड़ी जगह रखें। साथ ही कॉलर्ड ब्लाउज चुनने से बचें। मैक्सी स्कर्ट काफी घेरदार होती है, ऐसे में ऊपर का पहनावा हल्का रखें, नहीं तो आपकी लंबाई और कम नजर आएगी और आप ज्यादा मोटी नजर आएंगी। इसके अलावा अगर आप कम लंबी हैं तो हील्स पहन सकती हैं, इससे स्कर्ट का भी पूरा लुक आएगा। साथ ही वह पैरों के नीचे भी नहीं आएगी। लेकिन लंबी हैं तो फ्लैट जूतियां, सैंडल ही अच्छा विकल्प हैं। कैजुअल वियर में ग्लेडियेटर, फ्लिप-फ्लॉप, पंप्स, बूट्स कुछ भी आजमा सकती हैं।

गरमी जा रही है और ठंड दरवाजे पर है, लेकिन मौसम का बदलता मिजाज आपके स्कर्ट पहनने के शौक को फीका न करे, इसके लिए ड्रेसिंग पैटर्न में थोड़ा-सा बदलाव ही काफी होगा। मसलन, मैक्सी स्कर्ट को पतले स्वेटर का कांबिनेशन दे सकती हैं। पैटर्न और डिजाइन मैक्सी के साथ प्लेन गहरे रंग के टॉप, शर्ट, स्वेटर पहनें और गहरे रंग के स्कार्फ को गले में लपटें। ये गर्मी देने के साथ-साथ चटकीला लुक भी देगा। लम्बे कार्डिगन भी अच्छा कांबिनेशन होंगे। अगर थोड़ा अलहदा लुक चाहती हैं तो शर्ट या स्वेटर को स्कर्ट में टक करके गले मे स्कार्फ के साथ भी पहन सकती हैं। स्वेटर और स्कर्ट को बेल्ट लगा कर पार्टीशन भी दे सकती हैं। यानी स्कर्ट भले एक सिंगल आउटफिट हो, पर यह हर कांबिनेशन और साईज में आसानी से फिट हो जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App