ताज़ा खबर
 

जानें सर्दी के मौसम में रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के लिए क्या खाएं

प्रतिरक्षा प्रणाली जैविक क्रियाओं का संग्रह है, जो हमारे शरीर में रोगजनकों को पहचान कर उन्हें मारते हैं ताकि किसी मनुष्य की रक्षा की जा सके। यह रोगजनक विषाणु और परजीवी जैसे कई एजंटों की पहचान कर सकते हैं।

Author December 30, 2018 1:47 AM
शरीर का वह प्राकृतिक सिस्टम, जो शरीर को रोगों से दूर रखता है, वह रोग प्रतिरोधक क्षमता है।

ठंड का मौसम आते ही सर्दी, खांसी, जुकाम जैसे रोग बढ़ जाते हैं। ये सभी बीमारियां रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने पर होती हैं। इन बीमारियों से बचने का एक ही उपाय है कि हम अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करें ताकि आप किसी भी रोग की लपेट में जल्दी न आएं। स्वामी दयानंद अस्पताल में जनरल फिजिशियन डॉक्टर शंकर का कहना है कि यों तो मौसम बदलते ही कई तरह की बीमारियां हमें जकड़ लेती हैं। जब आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होगी तो आपसे मौसमी बीमारियां भी दूर रहेंगी। इसलिए इस मौसम में ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिनसे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े और आप कम बीमार पड़ें। तो इस सर्दी के मौसम में आप ऐसा क्या खाएं जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो, इसके बारे में आज हम आपको बता रहे हैं।

क्या है रोग प्रतिरोधक क्षमता
प्रतिरक्षा प्रणाली जैविक क्रियाओं का संग्रह है, जो हमारे शरीर में रोगजनकों को पहचान कर उन्हें मारते हैं ताकि किसी मनुष्य की रक्षा की जा सके। यह रोगजनक विषाणु और परजीवी जैसे कई एजंटों की पहचान कर सकते हैं। यह जनक स्वस्थ और अस्वस्थ कोशिकाओं को भी पहचान सकते हैं। इन्हीं की बदौलत हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है। साधारण शब्दों में कहा जाए तो शरीर का वह प्राकृतिक सिस्टम, जो शरीर को रोगों से दूर रखता है, वह रोग प्रतिरोधक क्षमता है।

मौसमी फल
बदलते मौसम में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता रोगों से लड़ने में सहायक होती है। इस मौसम में आप ज्यादा बीमार न पड़ें इसके लिए जरूरी है कि आप ऐसे फलों का सेवन करें जो मौसमी हों। डॉक्टर शंकर का कहना है कि जब आप मौसम के अनुसार फल खाते हैं तो उससे उनका पाचन भी ठीक रहता है। दूसरा शरीर स्वस्थ रहता है। इस मौसम अमरूद का सेवन किया जा सकता है। यह फल उन लोगों के लिए अधिक सहायक है जिन्हें एसिडिटी की समस्या है। दूसरा यह फल बाकी फलों के मुकाबले बहुत अधिक मीठा नहीं होता है इसलिए जो लोग कम मीठा खाना पसंद करते हैं वह भी इसका सेवन कर सकते हैं।

विटामिन सी
डॉक्टर शंकर के मुताबिक, सर्दी के मौसम में ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिनमें विटामिन सी की मात्रा भरपूर हो। जैसे आप नींबू, संतरा, आंवला जैसे खट्टे फल खा सकते हैं। इन्हें खाने से एक तो आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी दूसरा विटामिन सी की कमी पूरी होगी। विटामिन सी की प्रचुर मात्रा से आपकी आंखें व दांत स्वस्थ रहते हैं।

तुलसी व लेमन टी
तुलसी एक आयुर्वेदिक उत्पाद है। इसका सेवन किसी भी रूप में किया जा सकता है। डॉक्टर शंकर के मुताबिक, सर्दी के मौसम में तुलसी की चाय व लेमन टी में शहद डालकर पीना चाहिए। इन दोनों की प्रकृति गरम होती है व ठंड के मौसम में जाड़े से बचाती हैं और जाड़े से होने वाली परेशानियों से दूर रखती हैं।

प्रोटीन की मात्रा
अगर आप बार-बार बीमार पड़ रहे हैं तो यह सुनिश्चित करें कि आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा कम तो नहीं है। शरीर में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा न होने पर आप जल्दी बीमार पड़ते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता को ठीक रखने के लिए जितना प्रोटीन चाहिए उतने का सेवन आप जरूर करें। इसके लिए आप अंडा, मछली, डेयरी उत्पाद आदि खा सकते हैं।

हरी सब्जियां
इस मौसम में सर्दी, जुकाम से बचने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का खूब सेवन करें। इनसे आपको खनिज व विटामिन की भरपूर मात्रा मिलेगी। आप बीमार भी कम पड़ेंगे।

इनसे बनाएं दूरी
सर्दी के मौसम में ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन न करें जिनसे आपको ठंड अधिक लगे। मसलन ठंडी तासीर वाले फल व खाद्य पदार्थ नहीं खाने चाहिए। अधिक तले हुए खाद्य पदार्थों से भी दूरी बनाएं। अगर आपको किसी भी तरह का फ्लू है तो मास्क लगाकर बाहर निकलें। इस तरह आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App