ताज़ा खबर
 

क्रॉप पैंट्स- यह आराम का मामला है

फैशन बदलाव और प्रयोगों के बल पर जिंदा रहता है। हर फैशन डिजाइनर की कोशिश होती है कि वह पुराने तरीके के या पुराने पड़ चुके परिधान में बदलाव करके उसे चलन में लाए। इसी प्रयास का नतीजा हैं कुलोट्स और मनारकली। महिलाओं के लिए पतलून में बदलाव करके कुलोट्स तैयार किए गए हैं, तो पुराने जमाने के अंगरखा या हाल-फिलहाल तक चलन में रहे महिलाओं के लंबे कुर्ते में बदलाव कर मनारकली नाम से एक नया परिधान बाजार में उतारा गया है। इन पोशाकों को कब और कैसे पहनें, बता रही हैं अनुजा भट््ट।
Author August 13, 2017 02:10 am
प्रतीकात्मक चित्र।

क्रॉप टॉप के बाद अब क्रॉप पैंट्स का चलन फैशन में है। इन क्रॉप पैंट्स को कुलोट्स के नाम से जाना जाता है। इसे पसंद किए जाने की एक वजह इसका स्टाइलिश और आरामदायक होना भी है। कुलोट्स सभी तरह के लोगों पर जंचता है। ऐंकल लेंथ यानी घुटनों तक की लंबाई वाले कुलोट्स इस समय खूब चलन में हैं। इसमें हल्के और गहरे दोनों तरह के रंग अच्छे लगते हैं। इन्हें बनारसी कुर्ते, एसिमिट्रिकल टॉप, घुटनों तक लंबे टॉप या फॉर्मल टॉप के साथ पहना जा सकता है। अगर आप हाई वेस्ट कुलोट्स चुनती हैं, तो इसे एक स्टाइलिश क्रॉप टॉप के साथ मैच कर सकती हैं। तो वहीं लो वेस्ट और ऐंकल लैंथ कुलोट्स को नी लेंथ यानी घुटनों तक की लंबाई वाली कुर्ती के साथ पहना जा सकता है।

दफ्तर के लिए आजकल कुलोट्स सबसे ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं। ये सीधे और चौड़े दोनों कटाव में आते हैं। आजकल बगल से कट लगे कुलोट्स भी चलन में हैं। आॅफिस के लिए फॉर्मल दिखने वाले कुलोट्स ही चुनें और इसे फॉर्मल शर्ट या टॉप के साथ पहनें। फॉर्मल लुक के लिए आप मोनोक्रोमेटिक कलर के कुलोट्स आजमाएं। इनके साथ आप ब्लेजर भी पहन सकती हैं। ब्लेजर और कुलोट्स का मेल सुनने में भले अटपटा लगे, लेकिन यह आपको स्टाइलिश प्रोफेशनल लुक देगा।अगर आपके पास काले रंग का कुलोट्स है, तो उसे सफंद टॉप के साथ पहनें। यह मेल बहुत ट्रेंडी लुक देगा और आपको दिखाएगा पार्टी में ग्लैमरस। लेकिन प्रिंटेड कुलोट्स को कभी प्रिंटेड टॉप के साथ न पहनें। उसे सिंगल कलर टॉप के साथ पहनें। इसे आप कहीं भी आते-जाते पहन सकती हैं।

अगर आपकी लंबाई कम है, तो ऐंकल लेंथ कुलोट्स पहनें। इसे हाई हील्स या वेजेस के साथ मैच किया जाए तो बहुत स्टाइलिश लुक देता है। लंबी महिलाओं पर बॉटम फ्लेयर लुक वाले कुलोट्स खूब जंचेंगे, वहीं छरहरी महिलाओं पर मिड लेंथ कुलोट्स भी स्टाइलिश लुक देगा। कुलोट्स को टी स्ट्रैप शूज या पीप टॉप के साथ भी पहना जा सकता है।
शुरू में ऐंकल लैंथ वाली कुलोट्स लें। पहली बार इसे पहनने में अटपटा कम लगे, इसके लिए प्रिंटेड कुलोट्स लेने की जगह किसी एक और गहरे रंग मसलन, काला, नीला या भूरे रंग का कुलोट्स चुनें। कुलोट्स को किसी भी टॉप के साथ पहना जा सकता है। यह आप पर निर्भर करता है कि आप खुद को किस लुक में देखना पसंद करेंगी। अगर आप हाई वेस्ट कुलोट्स चुनती हैं, तो इसे एक स्टाइलिश क्रॉप टॉप के साथ पहनना चाहिए। कुलोट्स पहनने का यह स्टाइल आपको वेस्टर्न एथनिक का फ्यूजन लुक देगा। बाजार में लाइन स्कर्टनुमा कुलोट्स भी मौजूद हैं, जिन्हें फॉर्मल या स्टाइलिश शर्ट के साथ पहना जा सकता है। फैशन ट्रैंड्स में पहले ही सबके पसंदीदा बन चुके ज्वैल्ड टॉप भी कुलोट्स के साथ पहने जा सकते हैं।

कई लेंथ, स्टाइल और पैटर्न में मौजूद कुलोट्स न सिर्फ स्टाइलिश लगते हैं, बल्कि इन्हें पहनना भी काफी आरामदेह है। इसीलिए इन्हें किसी भी जगह आसानी से पहन कर जाया जा सकता है। आप इन्हें डे पार्टी, नाइट आउटिंग, यहां तक कि दफ्तर में भी पहन कर जा सकती हैं। फिल्म ‘पीकू’ में दीपिका पादुकोण को पहली बार कई दृश्यों में कुलोट्स पहने देखा गया। तब इसे नी लेंथ कुर्तियों के साथ पहनने का चलन था। लेकिन अब दीपिका के अलावा आलिया भट्ट भी फिल्म ‘शानदार’ के प्रमोशन पर फॉर्मल लुक वाली कुलोट्स में दिखीं। तबसे कुलोट्स के साथ फैशन प्रयोगों का सिलसिला शुरू हो गया। अब इस स्टाइलिश पैंट को बॉलीवुड की अन्य अभिनेत्रियां भी अलग-अलग मौकों पर अलग-अलग टॉप्स के साथ पहने देखी जा चुकी हैं। एक फोटो शूट के दौरान सोनम कपूर को भी कौमिक प्रिंट वाले कुलोट्स में देखा गया। कई जाने-माने फैशन डिजाइनर कुलोट्स को फैशन उद्योग में नया प्रवेश नहीं मानते। उनकी मानें, तो कुलोट्स का फैशन सत्तर के दशक से प्रचलित है। अब नए लुक और स्टाइल के साथ यह दुबारा फैशन में आया है।

स्कर्ट की तरह दिखने वाले कुलोट्स वास्तव में एक शॉर्ट पैंट की तरह होता है। फ्रांस के हेनरी तृतीय के शासनकाल में कुलोट्स काफी लोकप्रिय था। फिर विक्टोरिया युग में जब महिलाओं को पैंट पहनने की स्वतंत्रता चाहिए थी, उस वक्त भी स्कर्टनुमा पैंट के रूप में कुलोट्स प्रचलन में आया। तबसे लेकर अब तक इसके डिजाइन, पैटर्न और स्टाइल में कई बदलाव आ चुके हैं। कुलोट्स का फैशन पिछले साल से लोकप्रिय हो चुका है। कुलोट्स का ही एक स्वरूप डिवाइडेड स्कर्ट है। मुगल बादशाहों और कथक नर्तकों की पोशाक अनारकली अब आधुनिक भारतीय पुरुषों के लिए कुछ बदलाव के साथ प्रस्तुत है। यह उन खास युवावर्ग के लिए है, जो अपना स्टाइल दिखाने के लिए किसी भी तरह की ड्रेस पहनने से पीछे नहीं हटते।

अनारकली फ्रॉक स्टाइल कुर्ता हर महिला के लिए परंपरागत भारतीय पोशाक है। यह पोशाक भारतीय सभ्यता में बरसों से चली आ रही है। मुगल बादशाह अकबर और शाहजहां ने इसे बड़ी शान से पहना था। इसके अलावा कथकली नर्तक भी इस पोशाक को पहनते हैं। अब मनारकली पुरुषों के लिए बाजार में उपलब्ध है। अभी हाल ही में दिल्ली में हुए फैशन शो में डिजाइनर अबू जानी और संदीप खोसला ने अपनी खास कलेक्शन पेश की, जिसमें पुरुष मॉडल रंग-बिरंगी मनारकली पोशाक पहने हुए नजर आए। इसके अलावा बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह, अनुपम खेर और अली फैजल भी मनारकली के अन्य स्टाइल पहने नजर आए।डिजाइनर अबू जानी और संदीप खोसला का कहना है कि वे अनारकली का अलग रूप लेकर इसलिए भी आए, क्योंकि उनके अनुसार फैशन और स्टाइल किसी सीमा को नहीं मानता। यह एक तरह से आजादी है, जिसमें पुरुष भी अपने लुक्स में कुछ बदलाव करें और वही पहनें, जो हमारी पीढ़ी पहनने की आदी नहीं है।

डिजाइनर गौरव खानीजो के अनुसार मनारकली अंगरखा का एक अलग और अनोखा रूप है। वह भी ऊपर से फिटिंग और नीचे से फैला हुआ होता है। यह लंबे और अच्छी कद-काठी के पुरुषों के लिए बढ़िया पोशाक है। वहीं डिजाइनर अंजू मोदी का मानना है कि यह मुगल शाही पोशाक है। जबसे रणवीर सिंह ने इसे पहना है यह चलन में है। यह पोशाक शादियों के मौसम में बहुत चलन में रहती है। इसके बारे में फैशन प्रेमियों की मिलीजुली राय है। कारोबारी दलजीत का कहना है कि यह बहुत अच्छा चलन है। फैशन होता ही इसलिए है कि उसे आजमाया जाए और नई-नई चीजें बनाई जा सकें। फैशन के लिए हमेशा अपनी सोच को खुला रखना चाहिए। इस बारे में मॉडल रवीश एस. वशिष्ठ का कहना है कि मैं अपनी और अपने दोस्त की शादी में मनारकली जरूर आजमाऊंगा। यह खुद को नए स्टाइल में और भीड़ से अलग दिखने के लिए बढ़िया तरीका है। बिग बॉस के प्रतिभागी रह चुके सुशांत का कहना है यह पहनावा दिखने में बहुत बढ़िया है और आज के दौर में सबसे अलग भी है।
तो, आप भी तैयार हो जाइए इस नए फैशन को अपनाने के लिए। ’

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.