ताज़ा खबर
 

होली आई रे…

होली का त्योहार सारे त्योहारों में निराला है। रंगों का उत्सव। चूंकि यह त्योहार ऐसे मौसम में पड़ता है, जब सर्दी बीत रही होती है और गरमी की शुरुआत हो रही होती है। बसंत का मौसम होता है यह। इस मौसम में एक अलग तरह का मन-मिजाज होता है। इसलिए भी होली में उत्साह कुछ अधिक रहता है। पुराने समय में इसे मदनोत्सव भी कहते थे। होली के दिन हर तबके के लोग बड़े उत्साह से गाते-बजाते, खाते-पीते और रंग खेलते हैं। हालांकि इस दिन कुछ लोग शरारतें भी बहुत करते हैं, भद्दे रंग लगाने से लेकर अभद्र व्यवहार करने तक की शिकायतें मिल जाती हैं। मगर इस दिन लोग सारे मतभेद भुला कर अपस में मिलते हैं, एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाते, गले मिलते और सौहार्द बढ़ाने का प्रयास करते हैं। इसमें फिल्मी दुनिया के लोग भी पीछे नहीं रहते। फिल्म उद्योग से जुड़े लोग किस तरह होली मनाते हैं, उनसे बातचीत कर बता रही हैं आरती सक्सेना।

Author Published on: March 17, 2019 1:07 AM
होली के मौके को ध्यान में रखते हुए हमने बालीवुड के खास सितारों से यह जानने की कोशिश की कि वे होली कैसे मनाते हैं और कौन-सी होली उनकी अब तक की सबसे यादगार हैं?

आरती सक्सेना

रगों से भरा होली का त्योहार हर कोई मनाना चाहता है, बस फर्क इतना है कि हर कोई इसे अपने-अपने तरीके से मनाता है। रंग-बिरंगी फिल्मी दुनिया भी होली के त्योहार से अछूती नहीं है। यहां पर भी हर कोई होली का त्योहार मनाता है, बस हर किसी का तरीका अलग होता है। ‘होली सेलीब्रेशन’ के लिए अब बालीवुड में खासतौर पर होली पार्टी का आयोजन होता है। फिर चाहे वह होली पार्टी अमिताभ बच्चन के यहां हो, शाहरुख खान के यहां हो या सुभाष घई के यहां हो। इस पार्टी में शरीक होने फिल्म उद्योग का हर कलाकार पहुंच जाता है। होली के मौके को ध्यान में रखते हुए हमने बालीवुड के खास सितारों से यह जानने की कोशिश की कि वे होली कैसे मनाते हैं और कौन-सी होली उनकी अब तक की सबसे यादगार हैं? होली पर उनको क्या करना अच्छा लगता है और क्या करना नहीं अच्छा लगता है? ऐसी ही कई दिलचस्प बातें जानने की कोशिश की।

शाहरुख खान
होली मेरे लिए वह त्योहार है, जिसे मैंने हर हाल में मनाया है और बहुत ‘एन्जॉय’ किया है। फिर चाहे वह अपने घर में मनाई जाने वाली होली पार्टी हो या किसी और स्टार के यहां की पार्टी हो या फिल्मों में आने से पहले दिल्ली में मनाई जाने वाली धमाकेदार होली हो। मैने करीबन हर होली को पूरी तरह एन्जॉय किया है। इसकी खास वजह यह है कि होली मेरा सबसे पसंदीदा त्योहार है। अरे, मैंने तो फिल्मों में मनाई जाने वाली होली को भी एन्जॉय किया है। चाहे वह ‘डर’ में जुही को डराने वाला होली का सीन हो या फिर ‘दिवाना’ या ‘मोहब्बतें’ का होली सीन हो। मैंने हर तरह से होली को एन्जॉय किया है। मेरा मानना है होली ‘कलरफुल’ त्योहार है और यह साल में एक ही दिन होता है, इसलिए इसे पूरी तरह एन्जॉय करना चाहिए। हां, इतना जरूर है कि मैं होली पर भांग पीना नहीं पसंद करता हूं, क्योंकि एक-दो बार भांग के नशे में मैंने जो उलजलूल हरकते की हैं, वह मैं ही जानता हूं। और मेरी हरकतें देख कर गौरी और घर वाले सभी बहुत परेशान हो गए थे। लिहाजा मैं होली पूरे जोश के साथ खेलता हूं, लेकिन भांग पीने से तौबा करता हूं।

सलमान खान
मैं हर त्योहार अपने परिवार और दोस्तों के साथ मनाना पंसद करता हूं, फिर चाहे वह होली हो, दिवाली या फिर गणेशोत्सव। होली का त्योहार भी मैं अपने खास दोस्त और परिवार के सदस्यों के साथ अपने पनवेल स्थित फार्महाउस में मनाता हूं। वहां पर होली पार्टी का हंगामा होता है और नाच-गाना भी होता है। हम लोग बहुत धमाल मस्ती करते हैं। छोटी होली की रात से दूसरे दिन सुबह तक पार्टी चलती है, जिसमें मेरे सभी करीबी दोस्त और परिवार वाले शामिल होते हैं। बहुत मजा आता है और मैं ‘रिलैक्स’ भी महसूस करता हूं। हमारे यहां कलरफुल होली खेली जाती हैं, जिसमें सभी रंगों का समावेश होता है, लेकिन होली के नाम पर फुहड़पन के मैं सख्त खिलाफ हूं। मेरा मानना है कि होली हो या कोई और त्योहार, त्योहार के नाम पर खास तौर पर लड़कियों के साथ कोई बदतमीजी नहीं होनी चाहिए, क्योंकि वे भी किसी की मां-बहन हैं। ऐसी बातें मैं बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करता। मेरे यहां खेली जाने वाली होली में ये बातें भी ‘मेनटेन’ रहती हैं। अपने सभी प्रशंसकों को मैं होली की मुबारकबाद देना चाहूंगा। इस उम्मीद के साथ कि वे भी सुरक्षित होली खेलेंगे। बिना किसी को नुकसान पहुंचाए।

सनी लिओन

जब मैंने मुंबई आकर ‘कलर्स’ के बिग बॉस में हिस्सा लिया था। उस वक्त मैंने पहली बार होली का उत्सव देखा था। जो मुझे बहुत ही कलरफुल और दिलचस्प लगा था। मगर उस वक्त मैं होली सेलीब्रेशन का हिस्सा नहीं बन पाई थी। उसके बाद जब मैंने फिल्मों में पर्दापण किया, तो उसके बाद मैंने कई सारी बालीवुड होली पार्टी अटेंड की है, जिसमें मुझे बहुत मजा आता है। वैसे मुझे जब कोई रंग लगाने आता है, तो थोड़ा डर भी लगता है, लेकिन फिर भी मैं होली खेलना पसंद करती हूं, क्योंकि यह कलरफुल त्योहार मुझे बहुत पंसद है। मुझे फिल्मी स्टाइल की होली भी बहुत पंसद है। जब मैं फिल्मों में आई थी उस वक्त मुझे ऐसा लगता था कि जैसे फिल्मों में होली का सेलीब्रेशन नाच-गा कर किया जाता है असल में भी वैसे ही होता है। लेकिन जब मैंने असल में होली पार्टी अटेंड की तो पाया कि फिल्मों से असल पार्टी बहुत अलग है। बहरहाल, हर साल की तरह इस साल भी मैं होली का पूरा आनंद उठाऊंगी। होली अच्छी तरह खेलूंगी।

ऐश्वर्य राय बच्चन
सच कहूं, तो मैंने होली बहुत कम खेली है, लेकिन शादी के बाद मुझे होली खेलने में मजा आने लगा, क्योंकि एक तो मेरे पतिदेव अभिषेक होली के त्योहार के दिवाने हैं और दूसरा, अब मेरी बेटी आराध्या को भी होली का त्योहार बहुत पंसद है। इसलिए अब मुझे अपने लिए नहीं, तो आराध्या के लिए होली का त्योहार जरूर मनाना पड़ता है। वह मुझे रंग लगाए बगैर मानती नहीं है। होली के कुछ दिनों पहले से ही उसका पिचकारी के साथ पानी वाली होली खेलना शुरू हो जाता है। इसके अलावा हमारे धर में भी होली पार्टी का आयोजन इतना धमाकेदार होता है कि उस दौरान होली खेलने से कोई बच ही नहीं सकता। मुझे होली पार्टी बहुत मजेदार लगती है। जब से मैं बच्चन परिवार का हिस्सा बनी हूं, तबसे मैं होली का त्योहार एन्जॉय करने लगी हूं। मुझे रंग-बिरंगी साफ-सुथरी होली खेलना पसंद है। शादी के बाद होली पर हम सारे परिवार वाले पूरे रीति-रिवाज के साथ होली की पूजा भी करते हैं और होलिका मां से प्रार्थना करते हैं कि हमारा आगे का जीवन अच्छा हो, सुख-शांति से भरा हो।

जॉनी लीवर
मुझे बचपन से होली खेलने का बहुत शौक है। जब मैं गरीब था और छोटी-सी खोली झोपड़ी में रहता था। उस दौरान मैं सबसे ज्यादा एन्जॉय करता था। होली पर मुझे पहचानना मुश्किल हो जाता था। मेरी मां तो मुझे देख कर डर कर चिल्लाने लगती थी, तो मै उनको बोलता था, अरे मां मैं हूं। मां का डरना भी वाजिब है। एक तो मैं पहले से काला हूं और उस पर इतने सारे रंग लगने के बाद मेरा जो चेहरा भयानक लगता था, वह देखकर तो मैं खुद भी कभी डर जाता था। लेकिन हमारी होली पर मस्ती में कोई कमी नहीं आती थी। इतना मस्ती करते थे हम होली पर कि पूरा मोहल्ला परेशान हो जाता था। फिल्मों में आने के बाद भी कई बार होली खेली है, लेकिन उसमें मुझे बहुत मजा नहीं आया। पहले के मुकाबले अब मैं बहुत कम होली खेलता हूं। लेकिन मुझे लोगों को होली खेलते हुए देखने में भी बहुत मजा आता है। मुझे आज भी याद है, होली पर हम लोगों ने एक खडूस बूढ़े की खटिया जला दी थी, क्योंकि वह हमें बहुत परेशान करता था। लिहाजा, होली की रात हमने उसकी खटिया ही गायब कर दी। उसको आखिर तक समझ नहीं आया कि उसकी खटिया आखिर कहां गुल हो गई। मेरा मानना है कि होली पर जितना मन चाहे होली खेलो, लेकिन ऐसी कोई हरकत मत करो, जिस वजह से किसी को नुकसान हो या तकलीफ हो। धमाकेदार और सुरक्षित होली खेलें।

रणबीर कपूर
यों तो मुझे रंगों से एलर्जी है, लेकिन फिर भी मैं हर होली पर होली जरूर खेलता हूं। एक बार तो मेरे कुछ शैतान दोस्तों ने होली के रंग में एनीफ्रेंच हेयर रिमूवर क्रीम मिला दी थी। उसके बाद वह रंग जिसको भी लगता था, उसके बाल और मूंछें उड़ जाती थीं। लिहाजा, जब हमारी इस हरकत का शिकार लोगों कों पता चला कि यह हरकत हम कुछ दोस्तों ने की है, तो हमारी घर और बाहर बहुत ‘लेफ्ट-राइट’ हुई थी। हमें वहां से भागना पड़ा था। मेरे सारे दोस्त ऐसे ही मस्तीखोर हैं, जो मुझे होली पर जरा भी अकेला नहीं छोड़ते और रंग लगा कर ही दम लेते हैं। इस बार की होली मेरे लिए खास है, क्योंकि इस बार मेरे डैड खतरनाक बीमारी कैंसर से बच कर बाहर निकले हैं और पूरी तरह स्वस्थ हैं। उनकी अच्छी सेहत की वजह से होली की खुशी दोगुनी हो गई है। मैं अपने सभी प्रश्ंसकों से प्रार्थना करूंगा कि वे साफ-सुथरी और सुरक्षित होली खेलें। किसी को बेवजह परेशान न करें।

आलिय भट्ट
मुझे होली खेलना पसंद है, इसलिए मैं होली खेलने जरूर जाती हूं। लेकिन एक समस्या है। मुझे रंगों से एलर्जी है, इसलिए होली के बाद मेरे शरीर में दाने निकल आते हैं और मुझे दवाई लेनी पड़ती है। फिर भी मैंने ‘स्टूडेंट आॅफ द ईयर’ के बाद होली पार्टी में हिस्सा लिया था। वहां पर वरुण धवन, सिद्धार्थ मल्होत्रा, करण जौहर सभी मौजूद थे। वह पार्टी शाहरुख खान के यहां आयोजित की गई थी। वह मेरी पहली सक्सेस होली पार्टी थी, इसलिए मैंने सब कुछ भूल कर इस होली को एन्जॉय किया। व्यक्तिगत रूप से मैं बहुत मस्तीखोर हूं, इसलिए होली का त्योहार मनाने में मुझे बहुत मजा आता है। मुझे जब भी मौका मिलता है, मैं होली का त्योहार मनाना नहीं छोड़ती। और जिस साल मैं काम की व्यस्तता के चलते होली नहीं खेल पाती, उस साल मुझे बहुत अफसोस होता है। इस साल मेरा होली खेलने का पूरा इरादा है। मैं होली एन्जॉय करने के मूड में हूं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 नन्ही दुनिया: कविता और शब्द भेद
2 नन्ही दुनिया: बिजली वाले मास्टरजी
3 बढ़ाएं परिचय की डोर