ताज़ा खबर
 

सेहत: बदलते मौसम में त्वचा की देखभाल- खुराक बेहतर निखार बेहतर

यह जरूरी नहीं कि शरीर जब बीमार हो तभी उसके बारे में सोचा जाए। इसके उलट शरीर के बारे में हमें हमेशा एक जागरूक रवैया अपनाना चाहिए और सामान्य दिनों में भी खुद को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अपेक्षित कार्य करने चाहिए।

Author Updated: February 7, 2021 12:13 AM
Health and Skin Careबीमारी न हो, इसके लिए जरूरी है कि हम अपनी त्वचा का सही ढंग से हमेशा देखभाल करते रहें।

सेहत के मामले में दो बातें समझनी बहुत जरूरी हैं। इसमें पहला है संभाल और दूसरा है उपचार। आमतौर पर किसी तरह की परेशानी या रोग से घिर जाने के बाद ही हम सेहत की परवाह करनी शुरू करते हैं। यह अच्छी बात नहीं है। यह जरूरी नहीं कि शरीर जब बीमार हो तभी उसके बारे में सोचा जाए। इसके उलट शरीर के बारे में हमें हमेशा एक जागरूक रवैया अपनाना चाहिए और सामान्य दिनों में भी खुद को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अपेक्षित कार्य करने चाहिए। इसलिए कहते भी हैं कि शरीर की संभाल की आदत के बाद शरीर को लंबे समय तक स्वस्थ बनाए रखना ज्यादा मुश्किल नहीं। इस बार हम चर्चा कर रहे हैं त्वचा की संभाल या देखभाल की।

अब जबकि मौसम भी बदल रहा है और धूप का तीखापन भी बढ़ना शुरू हो गया है तो त्वचा की देखभाल के बारे में हमें थोड़ा सचेत हो जाना चाहिए। धूप की बढ़ती तपिश के साथ उसका असर हमारी त्वचा पर पड़ना शुरू होगा। ज्यों-ज्यों दिन आगे बीतेंगे त्वचा की शुष्कता की समस्या खासतौर पर बढ़ती जाएगी। इसलिए मौसम के बदलाव के साथ सबसे जरूरी है कि आप त्वचा को अच्छे क्लींजर और मॉइस्चराइजर से सुरक्षित रखने की आदत डालें। गौरतलब है कि शरीर के बाकी हिस्सों के मुकाबले चेहरे की त्वचा के ऊतक ज्यादा नाजुक होते हैं, इसीलिए इन्हें अतिरिक्तदेखभाल की जरूरत होती है।

संतुलित खानपान
मौसम का बदलाव अब धीरे-धीरे आपको उस अनुभव की तरफ ले जाएगा जिसमें दिन में यह महसूस होने लगेगा कि आपकी त्वचा खराब हो रही है या सामान्य नहीं लग रही। आप अपने आहार में अपेक्षित बदलाव कर त्वचा की इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। ध्यान रहे कि बहुत अधिक खाना या अनियमित अंतराल पर खाना और खुद को हाइड्रेटेड नहीं रहना आदि कुछ बुरी आदतें हैं। ये हमारी त्वचा को प्रभावित कर सकती हैं। अच्छी खुराक स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए बहुत जरूरी है। इस लिहाज से सबसे जरूरी है कि हम अपने आहार में विटामिन सी को शामिल करें। यह स्वस्थ और सुंदर त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। विटामिन सी एंटीआॅक्सीडेंट होता है और यह त्वचा को झाइयों से बचाने में भी मददगार होता है।

उम्र का असर
एक सौंदर्य प्रसाधन के प्रचार में महिला कहती है कि मेरी त्वचा से मेरी उम्र का पता ही नहीं लगता। ऐसा तो संभव नहीं कि बढ़ती उम्र का असर त्वचा पर एकदम से दिखे ही न, पर हां यह जरूर है कि खाने में विटामिन सी को अपेक्षित रूप से शामिल करने से इस असर को कम किया जा सकता है। इस गुण के कारण ही विटामिन सी को ‘एंटी एजिंग’ की खासियत से भरा भी माना जाता है। इसके अलावा विटामिन सी ‘कॉलोजिन’ बनाने में भी मददगार है, जो तनाव को कम करने में मददगार होता है।

विटामिन सी के लिए आप संतरे के छिलके, नींबू का रस, स्टॉबेरी या ब्लूबेरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये सभी विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं। आप इन्हें मिलाकर घर में ही अच्छा फेसपैक भी तैयार कर सकते हैं। विटामिन सी की तरह अपने आहार में प्रोटीन को भी शामिल करें। ताजा फल आहार में होने से आप त्वचा में नई जान डाल सकते हैं।

नमी जरूरी
त्वचा की अच्छी देखभाल के लिए उसे नमी देना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप ब्लैक टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें ‘एंटी इंफ्लेमेटरी’ गुण होते हैं। इतना ही नहीं, यह ‘एंटी आॅक्सीडेंट’ से भी भरपूर है। इसके साथ ही इसमें सोडियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है। यह शरीर को हाइड्रेट करने के साथ उसे नम रखने और बेहतर बनाने में काफी मददगार है।

काम का नुस्खा
-कुछ गांठ ताजा हल्दी, बड़ी चम्मच मलाई, कुछ बूंदें गुलाबजल लें। हल्दी को बारीक काट कर पीस लें। इसमें मलाई और गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर कुछ दिन तक रोजाना लगाने से त्वचा साफ-सुथरी और बेदाग बनेगी।
-एक बड़ा चम्मच नीम की सूखी पत्तियां, दो बड़ा चम्मच जौ का आटा, दो बड़ा चम्मच चने का आटा, दो बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर, आधा चम्मच शहद, कुछ बूंद नीबू का रस मिलाकर लेप तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे कम होते हैं।
(यह लेख सिर्फ सामान्य जानकारी और जागरूकता के लिए है। उपचार या स्वास्थ्य संबंधी सलाह के लिए विशेषज्ञ की मदद लें।)

Next Stories
1 शख्सियत: परम वीरता का स्वाधीन सर्ग मेजर सोमनाथ शर्मा
2 दाना-पानी: तरी में डूबा जायका
3 सेहत: चोट-मोच की समस्या, तकलीफ अंदरूनी उपाय घरेलू
ये पढ़ा क्या?
X