scorecardresearch

खानपान का ध्यान गर्मी रहे दूर सेहत भरपूर

भूख कम लगने की वजह से शरीर को जरूरी पोषक तत्त्व नहीं मिल पाते। इसलिए इस मौसम में शरीर को ठंडा और ऊर्जावान बनाए रखने के लिए आपको कुछ आहार नियमित लेने चाहिए।

गर्मी के मौसम में सेहत से जुड़ी परेशानियां शुरू हो जाती हैं। शरीर का तापमान बढ़ने से चयापचय असंतुलित होने का खतरा रहता है। भोजन पचाने की क्षमता कम हो जाती है। इसलिए भूख कम लगती है। देखा जाता है कि बहुत सारे किशोर और युवा गर्मी भगाने और पाचन दुरुस्त रखने का आसान उपाय बाजार में उपलब्ध शीतल पेय को मानते हैं।

दिन भर वे कार्बोनेटेड पेय पीते रहते हैं। इससे सेहत पर और प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। शरीर की हड्डियां कमजोर होतीं, कोलाइटिस जैसी समस्या का खतरा बना रहता है। गर्मी में संतुलित आहार न लेने की वजह से शरीर में अन्य कई समस्याएं हो सकती हैं।

चूंकि गर्मी में पसीना अधिक आता है, इसलिए शरीर में पानी की कमी का खतरा हो सकता है। इस मौसम में कुछ खाद्य शरीर की गर्मी बढ़ा सकते हैं। ऐसे में इस मौसम में आहार का विशेष ध्यान रखना चाहिए। शरीर को पानी की कमी से बचाने और पोषक तत्त्वों की पर्याप्त मात्रा बनाए रखने के लिए आहार का ध्यान रखने की जरूरत होती है।

भूख कम लगने की वजह से शरीर को जरूरी पोषक तत्त्व नहीं मिल पाते। इसलिए इस मौसम में शरीर को ठंडा और ऊर्जावान बनाए रखने के लिए आपको कुछ आहार नियमित लेने चाहिए।

छाछ
छाछ या मट्ठा गर्मी के मौसम में सबसे उत्तम पेय है। आयुर्वेद में छाछ की तुलना अमृत से की गई है। जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्या रहती है, कब्ज की शिकायत रहती है, उन्हें छाछ अवश्य पीना चाहिए। इसके अलावा कार्बोनेटेड पेय पीने के बजाय छाछ का सेवन करें, तो शरीर को ठंडक मिलती है और ऊर्जा भी बनी रहती है। इसकी तासीर ठंडी होती है, जो गर्मियों में आपको मौसम की मार से बचाने का काम करती है।

प्याज
गांवों में लोग कहते हैं कि लू से बचना है, तो जेब में एक प्याज रख कर चलो, लू नहीं लगेगी। यानी गर्मी के मौसम में प्याज को इतना गुणकारी माना गया है। इसलिए सलाद के रूप में प्याज का भरपूर सेवन करें।

प्याज में मौजूद रसायन लू से बचाने और इसके प्रभाव को कम करने का काम करते हैं। गर्मी के मौसम में इसका सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है। लू से बचने के लिए प्याज के रस का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है, इसमें मौजूद विटामिन और अन्य पोषक तत्त्व लू में फायदेमंद माने जाते हैं।

तरबूज
तरबूज में पानी की मात्रा भरपूर होती है। उसमें मौजूद शर्करा यानी मिठास शरीर को ऊर्जा देती है, तो उसका पानी शरीर को निर्जलीकरण से बचाता है। तरबूज में मौजूद पोषक तत्व और इसके गुणों की वजह से यह गर्मियों में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले फलों में से एक है। इसका सीधे सेवन कर सकते हैं और इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं। कई लोग इसके बीज की वजह से खाने से बचते हैं। ऐसे लोग मिक्सर में ग्राइंड करके इसका रस निकाल कर पी सकते हैं।

खीरा
गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी की समस्या से बचने के लिए खीरा का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। शरीर को कूल रखने और डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए खीरा का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। खीरा खाने से आपको गैस, एसिडिटी और सीने में जलन जैसी समस्याओं में भी फायदा मिलता है।

आम
गर्मियों में आम का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। आम में सोडियम, कैल्शियम, विटामिन, मिनरल्स, फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। इसका सेवन करने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है और शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है।

नारियल पानी
गर्मी के मौसम में शरीर को कई गंभीर समस्याओं से बचाने और पोषक तत्त्वों की आपूर्ति करने के लिए नारियल पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। नारियल पानी न सिर्फ शरीर को निर्जलीकरण से बचाता है, बल्कि पाचन तंत्र को भी फायदा पहुंचाता है। इसमें मौजूद कैल्शियम, पोटैशियम, क्लोराइड जैसे पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।

नींबू और पुदीना
गर्मी के मौसम में नींबू पुदीने का सेवन लू जैसी समस्याओं से बचाता है। पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल आयुर्वेद में औषधि के रूप में भी किया जाता है। रोजाना एक गिलास ठंडे पानी में पुदीने की पत्तियों को पीस कर डालें और इसमें थोड़ा नींबू का रस और शहद मिला कर इसका सेवन करें।

(यह लेख सिर्फ सामान्य जानकारी और जागरूकता के लिए है। उपचार या स्वास्थ्य संबंधी सलाह के लिए विशेषज्ञ की मदद लें।)

पढें रविवारी (Sundaymagazine News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.