scorecardresearch

विषाणु संक्रमण, गर्मी में सर्दी की परेशानी

कोरोना संक्रमण के ज्यादातर लक्षण शरीर में होने वाली कई अन्य बीमारियों के लक्षण से मिलते-जुलते हैं। कोरोना संक्रमण का एक प्रमुख लक्षण सर्दी-जुकाम भी है। ऐसे में कई बार गर्मी में होने वाला सर्दी जुकाम और कोरोना संक्रमण के बीच में फर्क करना मुश्किल हो जाता है।

आमतौर पर लोगों की धारणा है कि सर्दी-जुकाम जाड़ों या फिर बरसात के समय की परेशानी है। मगर यह धारणा ठीक नहीं। सर्दी-जुकाम की समस्या तेज गर्मी के मौसम में भी होती है। दरअसल, सर्दी-जुकाम अपने आप में कोई बीमारी नहीं, यह शरीर में संक्रमण के लक्षण हैं। इससे पता चलता है कि शरीर में किसी वायरस का संक्रमण हुआ है।

गर्मी के मौसम में भी तापमान में जरा-सा अंतर आते ही विभिन्न तरह के वायरस पैदा हो जाते हैं, जो हमारे शरीर के भीतर प्रवेश कर स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां पैदा करते हैं। सामान्य तौर पर कई वायरस कुछ दिनों में अपने आप नष्ट हो जाते हैं, इस तरह सर्दी-जुकाम की समस्या भी समाप्त हो जाती है। मगर जितने दिन यह समस्या रहती है व्यक्ति को चिड़चिड़ाहट, घबराहट, बेचैनी बनी रहती है। इस तरह किसी काम में ठीक से मन भी नहीं लगता।

आजकल कोरोना संक्रमण का भी भय बना हुआ है, और इसके लक्षणों में भी प्रमुख सर्दी-जुकाम ही है। इसलिए सर्दी-जुकाम होते ही कई लोगों को चिंता होती है कि कहीं उन्हें कोरोना का संक्रमण तो नहीं हो गया। मगर घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं, सामान्य सर्दी-जुकाम और कोरोना संक्रमण में अंतर है।

कारण
गर्मी के मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या कई कारणों से हो सकती है। आम कारण तो शरीर में किसी वायरस का हमला ही है। मगर पिछले ढाई सालों से दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण फैला हुआ है, जो अपना रूप बदल रहा है और समय-समय पर इसका संक्रमण घटता-बढ़ता रहता है, इसलिए इसकी वजह से भी बहुत सारे लोगों को सर्दी-जुकाम की समस्या पैदा हो रही है।

कोरोना संक्रमण के ज्यादातर लक्षण शरीर में होने वाली कई अन्य बीमारियों के लक्षण से मिलते-जुलते हैं। कोरोना संक्रमण का एक प्रमुख लक्षण सर्दी-जुकाम भी है। ऐसे में कई बार गर्मी में होने वाला सर्दी जुकाम और कोरोना संक्रमण के बीच में फर्क करना मुश्किल हो जाता है। हालांकि अगर गर्मियों में आपको सर्दी-जुकाम की समस्या हो रही है, तो जरूरी नहीं कि यह कोरोना संक्रमण का ही लक्षण हो।

दरअसल, गर्मी के मौसम में एंटरोवायरस सर्दी-जुकाम की समस्या का कारण बनते हैं। इस मौसम में होने वाली सर्दी-जुकाम की समस्या, सामान्य सर्दी और कोविड की सर्दी से अलग हो सकती है। हालांकि इन सभी सर्दी में खांसी, बहती नाक और गले में खराश की समस्या हो सकती है। इसलिए आपको इनके बीच अंतर जानना बहुत जरूर है।

गर्मी की सर्दी
गर्मी के मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या को अंग्रेजी में समर कोल्ड कहते हैं। बहुत से लोगों का मानना है कि सर्दी और जुकाम की समस्या ज्यादातर बदलते मौसम में होती है। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है, आपको गर्मी के मौसम में भी सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती है। विशेषज्ञों के मुताबिक गर्मी में होने वाली सर्दी या जुकाम की समस्या में भी आपको दिखने वाले लक्षण सामान्य फ्लू या सर्दी में दिखने वाले लक्षणों के समान ही होते हैं। संक्रमण होने के पांच से सात दिन में ये लक्षण अपने आप खत्म भी हो सकते हैं। गर्मी के मौसम में होने वाली सर्दी या जुकाम की समस्या ज्यादातर एंटरोवायरस के कारण होती है।

लक्षण
गर्मी के मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या होने पर दिखने वाले ज्यादातर लक्षण सामान्य सर्दी या कोरोना संक्रमण की वजह से होने वाली सर्दी-जुकाम के लक्षणों से बिल्कुल मिलते-जुलते हैं। गर्मी के मौसम में आपको सर्दी और जुकाम होने पर दिखने वाले लक्षण इस प्रकार हैं-
नाक बहना, खांसी, तेज सिरदर्द, साइनस, गले में खराश, छींक आना, मांसपेशियों में दर्द, कुछ मामलों में हल्का बुखार।

कोरोना में होने वाला सर्दी-जुकाम
कोरोना वायरस संक्रमण होने पर दिखने वाले लक्षणों में से एक प्रमुख लक्षण सर्दी और जुकाम भी है। कोरोना संक्रमित लगभग हर मरीज में यह समस्या देखने को मिल सकती है। सांस से यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है। कोरोना वायरस या कोविड एक घातक वायरस है, जिससे संक्रमित होने पर आपको सर्दी-जुकाम के अलावा कई अन्य गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। कोविड फ्लू या कोविड कोल्ड होने पर आपको ये लक्षण दिखाई दे सकते हैं- शरीर की मांसपेशियों में दर्द, गले में खराश, तेज खांसी, अत्यधिक थकान, तेज बुखार, सिर दर्द, उल्टी और दस्त, स्वाद या गंध नहीं आना।

घरेलू उपचार
इन लक्षणों के आधार पर अंदाजा लगा सकते हैं कि आपको सामान्य सर्दी-जुकाम है या कोरोना वायरस की वजह से। यों कोरोना के बदलते रूप की वजह से कई बार स्वाद और गंध संबंधी समस्या नहीं भी पैदा होती। मगर कुछ सामान्य घरेलू उपचार करें, तो इससे सर्दी-जुकाम की समस्या में राहत मिल सकती है। आजकल बाजार में कई तरह के काढ़ा मिलने लगे हैं।

उनका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पर सामान्य तौर पर जब भी सर्दी-जुकाम हो, ठंडा पानी पीना बंद कर दें। गरम या गुनगुना पानी पीएं। सर्दी जुकाम में अदरक, काली मिर्च और शहद बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा दालचीनी और सौंफ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर चाय की जगह इन पांच चीजों को उबाल कर पीएं, तो किसी भी तरह के सर्दी-जुकाम में तुरंत राहत मिलती है। अगर परेशनी बढ़ रही हो, तो तुरंत डाक्टर से संपर्क करें।
(यह लेख सिर्फ सामान्य जानकारी और जागरूकता के लिए है। उपचार या स्वास्थ्य संबंधी सलाह के लिए विशेषज्ञ की मदद लें।)

पढें रविवारी (Sundaymagazine News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X