ताज़ा खबर
 

बढ़ाएं शरीर की ताकत

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर आहार शरीर को प्रदूषण से जुड़ी बीमारियों और समस्याओं से बचाते हैं। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि एंटीऑक्सीडेंट आहार क्या है?

Author Published on: November 10, 2019 6:13 AM
विशेषज्ञों ने लोगों को एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर आहार लेने की सलाह दी है।

छले दो हफ्ते में दिल्ली में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है। प्रदेश में स्वास्थ्य इमरजेंसी की घोषणा भी कर दी है। हालांकि दो-तीन दिनों से प्रदूषण के स्तर में कुछ कमी जरूरी आई है लेकिन अब भी हवा पूरी तरह सांस लेने लायक नहीं है। प्रदूषण की वजह से अस्पतालों में बढ़ते मरीजों को देखते हुए स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने लोगों को एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर आहार लेने की सलाह दी है। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर आहार शरीर को प्रदूषण से जुड़ी बीमारियों और समस्याओं से बचाते हैं। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि एंटीऑक्सीडेंट आहार क्या है?

एंटीऑक्सीडेंट

एंटीऑक्सीडेंट वो पदार्थ होते हैं जो फ्री रेडिकल्स के कारण कोशिकाओं को होने वाले नुकसान को रोकते हैं। ये प्राकृतिक रूप से विटामिन-सी, विटामिन -ई और बीटा-कैरोटीन से युक्त बहुत सारे फल और सब्जियों में पाए जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आहार में ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर को प्राकृतिक तरीके से डीटॉक्स यानी शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने का काम करते हैं, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। जब शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिल जाती है तब आप कई तरह की बीमारियों से बच जाते हैं। इसलिए एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार को रोजाना के खाने में शामिल करना अत्यंत आवश्यक है। एंटीऑक्सीडेंट आहार विटामिन, मिनरल, पोषक तत्व तथा कई तरह के खनिज पदार्थो से भरपूर होते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल और सब्जियां

ब्लूबेरी : ब्लूबेरी में कैलोरी कम होती है लेकिन इसमें पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ब्लूबेरी एंटीआॅक्सिडेंट के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं। इसमें एंथोसायनिन और अन्य एंटीऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में हैं जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने के साथ उम्र के साथ होने वाले मस्तिष्क विकारों को कम करने में मदद करते हैं।

स्ट्राबेरी : स्ट्राबेरी मीठे तो होते ही हैं इनमें विटामिन सी और एंटीआॅक्सीडेंट्स की अधिकता होती है। स्ट्रॉबेरी में एंथोसायनिन नामक एंटीआॅक्सिडेंट होता है, जो हृदय रोग के जोखिम को कम करता है।

बीन्स : बीन्स एंटीऑक्सिडेंट के सर्वश्रेष्ठ सब्जी स्रोतों में से एक हैं। यह पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी है। इसमें अधिक मात्रा में फाइबर होता है जो आपके चयापचयन को दुरुस्त रखता है।
बीट : बीट को चुकंदर के नाम से भी जाना जाता है। इसका हल्का मटमैला स्वाद होता है। चुकंदर फाइबर, पोटेशियम, लोहा, फोलेट और एंटीआॅक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है। चुकंदर शरीर में खून की कमी को भी पूरा करता है।

कीवी : कीवी स्वाद में थोड़ा खट्टा होता है लेकिन इसमें विटामिन-ई, विटामिन-सी और एंटीआॅक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है। कीवी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ अच्छी नींद में उपयोगी है।

अदरक : कई अध्ययन के मुताबिक अदरक में उच्च किस्म के एंटीआॅक्सीडेंट पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में डीएनए की क्षति को रोकते हैं। साथ ही ये हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते भी हैं। अदरक के रोजाना सेवन से ह्रदय रोग, शुगर, गणिया और अल्जाइमर से बचा जा सकता है।

टमाटर : टमाटर न सिर्फ सब्जी का स्वाद बढ़ाता है बल्कि इसमें विटामिन ए, विटामिन सी के साथ काफी मात्रा में एंटीआॅक्सीडेंट पाया जाता है। इसके सेवन से ह्रदय रोग और कैंसर की संभावना कम हो जाती हैं।

अदरक : अनार में एंटीआॅक्सीडेंट की प्रचुरता होती है जो शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकलता हैं। अनार शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। अनार में एंटीआॅक्सीडेंट के अलावा पॉली अनसेचुरेटेड फैटी एसिड, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, फॉलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, थाइमिन और आयरन भी पाया जाता है। यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है और श्वेत रक्त कोशिकाओं को मजबूत करता है। धनिया, गोभी, शलजम, गाजर,अमरूद, मूली के पत्ते, चौलाई का साग, नींबू और करौंदे सहित कई दूसरे फल और सब्जियों में भी एंटीआॅक्सीडेंट पाया जाता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 दाना-पानी: सेहत भी स्वाद भी
2 शख्सियत: सालिम अली
3 आधी दुनिया: सौंदर्य उद्योग और स्त्रियां
ये पढ़ा क्या?
X