ताज़ा खबर
 

साड़ी की दीवानी दुनिया

दुनिया घूमने की ललक से जब विदेशी महिलाएं भारत आती हैं तो सबसे पहले उनकी नजर भारतीय पहनावे पर ही पड़ती है। इस भारतीय पहनावे में साड़ी खासतौर पर उनको आकर्षित करती है। इसकी वजह जहां साड़ी की अलग-अलग तरह की डिजाइन हैं वहीं भारत में इसको पहनने का तरीका भी भिन्न है। भारतीय अभिनेत्रियों में अगर हम बात विद्या बालन, सोनाली बेंद्रे, कल्कि कोएच्लिन की करें तो देखते हैं कि ये कई तरह से साड़ी पहनती हैं। रेनु दत्त।

Author March 18, 2018 2:29 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

रेनु दत्त

आजकल राजस्थानी गोटा-पट्टी साड़ियों का बहुत ट्रेंड चल रहा है, इसलिए आज हम आपको राजस्थानी गोटा-पट्टी साड़ियों के कुछ डिजाइंस के बारे में बताने जा रहे हैं। गहरे और चमकदार रंग की साड़ियां फैशन के इस मौसम में सर्वथा उपयुक्त हैं और आजकल इसकी मांग सबसे ज्यादा है। इसकी वजह यह है कि फिल्मी हस्तियां इस तरह के पहनावे में रुचि ले रही हैं। खासकर रंगीन और चटख साड़ी जिसका बार्डर सुंदर हो, इनकी पसंद है। हाल ही में बंगलुरु अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह में करीना कपूर खान एक रॉ-मैंगो साड़ी पहनकर आर्इं। करीना की वेशभूषा में मेकअप न के बराबर था। उन्होंने उत्कृष्ट किस्म के आभूषण पहने थे और माथे पर एक बड़ी-सी बिंदी लगाई थी। उनका यह अंदाज बेहद पसंद किया गया और युवाओं ने इसे अपनाया। विद्या बालन, सोनाली बेंद्रे, कल्कि कोएच्लिन ने भी अलग-अलग अवसरों पर साड़ी को अलग अंदाज में पहनकर शोहरत बटोरी। हम जानते ही हैं कि त्योहारों और शादियों के मौसम में महिलाएं खूबसूरत-सी डिजाइनर साड़ियों को पहनना पसंद करती हैं। जिसे पहनकर वह सुंदर और राजसी भी दिखाई दें। साड़ियों की बात करें तो महिलाएं अलग-अलग रंग और उसकी विविधता को पसंद करती हैं। एक ही रंग में कई तरह के रंग मिले होते हैं। कुछ हल्के तो कुछ गहरे होते हैं। महिलाएं साड़ियों का चुनाव साड़ी के प्रिंट और साड़ी के बॉर्डर को ध्यान में रखकर करती हैं। इस साड़ी का बॉर्डर साड़ी पर खूबसूरत दिख रहा है या नहीं। यह रंग हम पर खिलेगा या नहीं जैसे सवाल भी महिलाओं के मन में होते हैं। कई साड़ियों के बॉर्डर हैवी होते है तो कई साड़ियों के बॉर्डर के डिजाइन हल्के भी होते हैं। बॉर्डर वाली साड़ियां ही नहीं महिलाएं बॉर्डर वाली चुनरियां अपने लहंगा-चुन्नी के साथ पहनना पसंद करती हैं जो उनकी खूबसूरती में चार चांद लगा देता है।

ब्लाउज में बदलाव

इस फैशन के जमाने में महिलाएं अक्सर कुछ अलग पहनना पसंद करती हैं। इसके साथ ही फैशन में चल रहे ट्रेंड को ज्यादा पसंद करती हैं। इसी तरह दुपट्टा किसी भी ड्रेस का बहुत अहम हिस्सा होता है। वैसे तो कई लड़कियों को रंग-बिरंगे डिजाइन के दुपट्टे ज्यादा पसंद आते हैं। इसके लिए परफेक्ट रहेगा कि आप रंग-बिरंगे लहरिया दुपट्टे को पहनें। ये दिखने में तो खूबसूरत होते ही हैं साथ ही आप पर जचेंगे भी। लहरिया दुपट्टे को अपने सिंपल सूट के साथ आॅफिस या कॉलेज जाने के लिए भी पहना जा सकता है। इससे आप बहुत फैशनेबल भी नहीं लगेंगी और न एकदम साधारण। मार्केट ट्रेंड में है शीयर दुपट्टा जो नेट फैब्रिक से बना होता है, जिसकी खास वजह है कि यह बहुत हल्का होता है इसे पहनने से आपको एक आकर्षक अंदाज मिलता है। अगर आप थोड़ा पार्टी वाला स्टाइल चाहती हैं तो इसके लिए अपने शीयर दुपट्टे पर गोटा-पट्टी लगा सकते हैं। जो आपकी ड्रैस पर खूब जंचेगी। राजसी दिखने के लिए बनारसी दुपट्टे को पहना जा सकता है। इसे आप अपने लहंगे और अनारकली सूट के साथ भी पहन सकती हैं। लड़कियां लेस वर्क वाले दुपट्टे बहुत पसंद कर रही हैं। लेस वर्क वाले दुपट्टे को पहनकर शादी और पार्टी में भी जा सकते हैं। अगर आप सफेद रंग में लेस वाले दुपट्टे को पहनती हैं तो आप सादगी में भी सुंदर दिखाई देंगी। साड़ी के साथ ब्लाउज के भी डिजाइन में कई तरह के परिवर्तन आए हैं। ब्लाउज की जगह छोटी कुर्ती ने ले ली है। जिसमें हाई नैक गला या बंद गला पसंद किया जा रहा है। ब्लाउज के पिछले हिस्से में कई तरह से डिजाइन बनाए जा रहे हैं। कहीं कढ़ाई तो कहीं पेंट या पैचवर्क है। शीशे का काम तो सदाबहार है। लंबी चुन्नटदार आस्तीन ब्लाउज को आकर्षक बनाती है। इसी के साथ प्रिंटेड ब्लाउज का भी फैशन जोरों पर है। भारतीय साड़ी के साथ पश्चिमी शर्ट का मेल इसे आकर्षक बना रहा है। दरअसल जो ब्लाउज फैशन में है उनमें शर्ट का लुक आता है। कुलमिलाकर कहें तो फैशन में साड़ी का चलन जरूर बढ़ा है पर परंपरागत साड़ी के साथ पश्चिमी तेवर भी असर डाल रहे हैं। इसलिए तो फैशन का दूसरा नाम बदलाव भी है, जिसे हम स्वीकर करते हैं। यह बदलाव हमारे भीतर ताजगी और नएपन का अहसास कराते हैं। यूं तो हम बदलते नहीं हैं पर हमारे रहन-सहन और पहनावे से हमारी छवि में सकारात्मक असर पड़ता है। साड़ी में ऐसा आकर्षण है जो सभी को अपने प्रति लुभा ही लेती है।

 

इस तरह की साड़ियां भी पहन सकती हैं आप-

’अगर आप काले रंग में लहरिया प्रिंट गोटा-पट्टी बॉर्डर वाली डिजाइन पहनना पसंद करती हैं, तो इससे आप किसी भी शादी या पार्टी में खूबसूरत दिख सकती हैं।

’आजकल लड़कियां नारंगी रंग बहुत पसंद कर रही हैं, अगर आपको किसी शादी में जाना है तो आप नारंगी के साथ हरे बॉर्डर वाली गोटा-पट्टी की साड़ी पहनें, इससे आप शालीन और खूबसूरत लगेंगी।

’अगर आप भारी साड़ी पहनना चाहती हैं तो रॉ-सिल्क की साड़ियां आपके लिए एकदम उपयुक्त हैं। अगर आप चौड़े बॉर्डर वाली रॉ-सिल्क की साड़ी पहनती हैं तो इससे आप खुद को सुंदर पाएंगी। इस तरह की साड़ी को आप किसी भी पार्टी या खास अवसर पर पहन सकती हैं।

’बहुत-सी महिलाओं को पारंपरिक साड़ियां बहुत पसंद होती हैं, अगर आप पारंपरिक के साथ आधुनिक भी दिखना चाहती हैं तो प्लेन साड़ी को गोटा-पट्टी बॉर्डर के साथ पहनें।
इस साड़ी को आप किसी भी हल्के-फुल्के अवसर पर भी पहन सकती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App