ताज़ा खबर
 

दाना-पानी-लजीज मंचूरियन बॉल, कुरकुरे क्रंची बेबीकॉर्न

मंचूरियन बॉल बनाना बहुत आसान है। ये जल्दी बन जाते हैं और खाने में चटपटे होते हैं।

Author November 12, 2017 4:54 AM
मंचूरियन बॉल ।

मानस मनोहर

कुरकुरे क्रंची बेबीकॉर्न

बेबीकॉर्न यानी मक्के के छोटे भुट्टे। ये सब्जी की दुकानों पर आसानी से मिल जाते हैं। मक्के की तरह इसमें भी भरपूर फाइवर होता है। इसे सब्जी, सूप वगैरह में डाल कर या फिर पकौड़ों के रूप में खाया जाता है।  बेबीकॉर्न के पकौड़े बनाना बहुत आसान है। इसे नाश्ते में या घर आए मेहमानों को भोजन से पहले स्टार्टर के रूप में दिया जा सकता है। कुरकुरे क्रंची बेबीकॉर्न बनाने के लिए बहुत सामग्री की जरूरत नहीं पड़ती। इसके लिए बस बेबीकॉर्न, मैदा, नमक, लाल मिर्च पाउडर, अदरक-लहसुन पेस्ट, तलने के लिए तेल और परोसते समय चाट मसाले की जरूरत होती है।  सबसे पहले बेबीकॉर्न को नमक मिले उबलते पानी में दो से तीन मिनट के लिए डाल कर ढंक दें। फिर इसे छान कर इसका पानी सुखा लें।

इस तरह न सिर्फ बेबीकॉर्न की गंदगी साफ हो जाती है, बल्कि इसके पकने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। अब एक कटोरे में बेबीकॉर्न की संख्या के मुताबिक मैदा लें। उसमें नमक, लाल मिर्च पाउडर और लहसुन-बेअदरक का पेस्ट डाल कर गाढ़ा घोल तैयार कर लें। ध्यान रखें कि घोल ऐसा होना चाहिए कि जब उसमें बेबीकॉर्न डालें तो उन पर गाढ़ी-मोटी परत चढ़ जाए। अब एक कड़ाही में तेल गरम करें। तेल ठीक से गरम हो जाए, तो साबुत बेबीकॉर्न को मैदे के घोल में डुबो कर तेल में डालते जाएं। मद्धिम आंच पर उन्हें सुनहरा होने तक तलें। चाहें तो इन पकौड़ों को पहले आधा पकने तक तलें और बाहर निकाल लें। थोड़ी देर बाद उन्हें दुबारा तलें। इस तरह वे कुछ अधिक कुरकुरे बन जाते हैं। कुरकुरे क्रंची बेबीकॉर्न तैयार हैं। चाट मसाला छिड़क कर इन्हें हरी या फिर मीठी चटनी के साथ गरमागरम परोसें। ठंडा होने के बाद इन पकौड़ों का स्वाद अच्छा नहीं लगता।

HOT DEALS
  • Lenovo K8 Note Venom Black 4GB
    ₹ 11250 MRP ₹ 14999 -25%
    ₹1688 Cashback
  • I Kall K3 Golden 4G Android Mobile Smartphone Free accessories
    ₹ 3999 MRP ₹ 5999 -33%
    ₹0 Cashback

लजीज मंचूरियन बॉल

मंचूरियन बॉल बनाना बहुत आसान है। ये जल्दी बन जाते हैं और खाने में चटपटे होते हैं। मंचूरियन बॉल बनाने के लिए मैदा, लाल मिर्च पाउडर, पत्ता गोभी, गाजर, प्याज के हरे पत्ते और तड़के में डालने के लिए बारीक कटे प्याज, अदरक, लहसुन, टमाटर की सॉस और थोड़े-से वेनेगर यानी सिरके की जरूरत होती है।  पहले पत्ता गोभी, गाजर और प्याज के हरे पत्तों को बारीक-बारीक काट लें। हरे प्याज के निचले सफेद हिस्से का उपयोग तड़के में डालने के लिए कर सकते हैं।  पत्ता गोभी, गाजर और प्याज के हरे कटे पत्तों में थोड़ा-सा मैदा मिलाएं। ध्यान रहे कि मैदा उतना ही डालें, जिससे सब्जियों के लड्डू जैसे बॉल बनाए जा सकें। अब उसमें जरूरत भर का नमक, लालमिर्च पाउडर और अदरक-लहसुन का पेस्ट मिलाएं। अगर पसंद हो तो एक हरी मिर्च भी बारीक काट कर डाल सकते हैं। थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए चम्मच की मदद से या फिर हाथ से इसका कड़ा मिश्रण तैयार करें।

अब हथेलियों पर पानी लगाएं और मिश्रण के लड्डू जैसे आकार के बॉल बनाते जाएं। एक कड़ाही में तेल गरम करें और मद्धिम आंच पर इन बॉलों को गाढ़ा सुनहरा होने तक तल लें। एक अलग कड़ाही में एक से दो चम्मच तेल गरम करें। उसमें जीरे का तड़का दें और उसमें बारीक कटे प्याज को चलाते हुए आधा पकने दें। फिर उसमें चार-पांच बड़े चम्मच टमाटर सॉस, थोड़ा-सा लाल मिर्च पाउडर, थोड़ा-सा नमक और सिरका डाल कर दो मिनट के लिए पकाएं। ध्यान रखें कि यह मिश्रण खूब गाढ़ा बने। इसलिए जरूरत हो तो थोड़ा-सा गरम पानी भी डाल सकते हैं।  जब ग्रेवी उबलने लगे और गाढ़ी हो जाए तो आंच को धीमी कर दें और उसमें तले हुए मंचूरियन बॉल्स को डालें। उन्हें तब तक ग्रेवी में चलाते रहें, जब तक कि ग्रेवी पूरी तरह उन बॉल्स पर चिपक न जाए। जब बॉल पूरी तरह ग्रेवी को सोख लें तो उन्हें गरमा-गरम खाने के लिए परोसें। इसमें चूंकि सारी सब्जियां ऐसी डाली गई हैं, जिनमें फाइवर की मात्रा अधिक होती है, ये पौष्टिक और सुपाच्य होते हैं। इन्हें भी नाश्ते के रूप में या फिर खाने से पहले स्टार्टर के रूप में परोसा जा सकता है। ल्ल

 

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App