Jansatta artical health, children's tiffin - सेहत: बच्चों का टिफिन, कटलेट से लेकर रवा इडली तक - Jansatta
ताज़ा खबर
 

सेहत: बच्चों का टिफिन, कटलेट से लेकर रवा इडली तक

अगर आपके बच्चे भी खाना खाने में आनाकानी करते हैं तो आप कुछ ऐसे तरीके अपना सकती हैं, जिनसे वे खाने को बड़े चाव से खाएं। अव्वल तो आप उन्हें हरी सब्जियां दें सकती हैं। कई तरीके ऐसे हैं, जिन्हें आप बच्चों के टिफिन के लिए खोज सकती हैं और पौष्टिक टिफिन बच्चों को दे सकती हैं।

Author February 18, 2018 4:36 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

बच्चों को अक्सर पित्जा, बर्गर, चाउमीन, रोल जैसे जंक फूड पसंद होते हैं। बच्चे कोशिश करते हैं कि उन्हें टिफिन में भी खाने के लिए ऐसे ही जंक फूड मिलें। लेकिन यह सभी को मालूम है कि इस तरह के खाने से बच्चे जल्द ही बीमार पड़ेंगे और कुछ अच्छा हासिल नहीं होगा। माताओं की कोशिश होती है कि बच्चों को टिफिन में कुछ पौष्टिक खाना दिया जाए। इस वजह से वे पूरे दिन जद्दोजहद में लगी रहती हैं कि अगली सुबह बच्चे को खाने में क्या दिया जाए। पर वे यह भी जानती हैं कि हरी सब्जियां बच्चों को टिफिन में दी जाएं तो वे खाएंगे ही नहीं। न तो स्कूल से टिफिन खत्म करके लाएंगे और न ही घर में खाना ठीक से खाएंगे। अगर आपके बच्चे भी खाना खाने में आनाकानी करते हैं तो आप कुछ ऐसे तरीके अपना सकती हैं, जिनसे वे खाने को बड़े चाव से खाएं। अव्वल तो आप उन्हें हरी सब्जियां दें सकती हैं। कई तरीके ऐसे हैं, जिन्हें आप बच्चों के टिफिन के लिए खोज सकती हैं और पौष्टिक टिफिन बच्चों को दे सकती हैं।

फ्राइड चावल
बच्चों को वह खाना ज्यादा पसंद होता है, जो देखने में लजीज और सुंदर दिखे। तो माताओं की कोशिश होनी चाहिए कि पौष्टिक खाने के साथ उसकी सजावट भी अच्छे से की जाए। अगर आप चावल को भून कर यानी फ्राइड राइस बनाती हैं तो बच्चों को अधिक पसंद आएगा। चूंकि फ्राइड राइस में केवल चावल नहीं बल्कि उसमें आप हरी सब्जियां जैसे गाजर, पालक, शिमला मिर्च, प्याज आदि डाल सकती हैं। ऐसा करने से आप बच्चे को हरी सब्जियां भी खिला पाएंगी, और बच्चे इस तरह के खाने से बोर भी नहीं होंगे। वे खुशी-खुशी सारा टिफिन खत्म करके लाएंगे।

सैंडविच
सब्जियों से तो बच्चे वैसे ही दूर भागते हैं। अगर उन्हें संतुलित खाना न मिले तो वे कुपोषित हो जाते हैं। तो अगर आप उन्हें पौष्टिक टिफिन देना चाहती हैं, तो उन्हें ढेर सारी सब्जियों का सैंडविच बना कर दें। सैंडविच में आप गाजर, मूली, टमाटर, खीरा और ऐसी सब्जियां, जिन्हें आप कच्चा खा सकते हैं, उन्हें सैंडविच में डाल सकती हैं। इसके अलावा आप इसमें मेयोनिज, चीज, सरसों और नमक आदि भी डाल सकते हैं। इस तरह के सैंडविच को बच्चे बड़े चाव से खाएंगे और इससे आपके समय की बचत भी होगी।

रोटी के रोल बनाएं
बच्चे अगर सीधे-सीधे रोटियां नहीं खाते हैं, तो आप आटे में पालक, मेथी या बथुआ आदि का साग मिला कर दाल के साथ गूंथ लें और उस आटे की रोटी या परांठा बना लें। इस तरह की रोटी एक तो देखने में सामान्य रोटी से अलग दिखेगी और दूसरा बच्चों को खाने में भी अच्छी लगेगी। अगर आप चाहें तो उसी रोटी पर सॉस लगा कर, उसमें उबली हुई सब्जियां डाल कर बच्चे का टिफिन तैयार कर सकती हैं। इस तरह के खाने से बच्चों में ताकत आएगी और वह स्वस्थ रहेंगे।

प्रोटीन से भरपूर खाना दें
बच्चों को प्रोटीन से भरपूर टिफिन दें। एक संतुलित भोजन में प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, खनिज और विटामिन की भरपूर मात्रा होनी चाहिए। आप सुबह, दोपहर या शाम तीनों समय में से जो भी समय में आप बच्चे को खाना दें तो उसमें ध्यान रखें कि उसे प्रोटीन अवश्य मिल रहा हो। क्योंकि प्रोटीन बच्चों के विकास के लिए जरूरी होता है। स्कूल जाते बच्चे को आप अंडा, दूध, दाल या दही जैसे उत्पाद दे सकते हैं।

कटलेट
वैसे तो यह जरूरी नहीं कि माताओं के पास रोज इतना समय हो कि बच्चों को ऐसा खाना बना कर दें कि जिसमें ज्यादा समय लगता हो। लेकिन फिर भी माएं कोशिश करती हैं कि बच्चों को टिफिन में कुछ ऐसा दिया जाए जिसे वे आराम से खा सकें और उसमें पौष्टिकता भी हो। अक्सर बहुत-सी सब्जियां आपके घरों में बच जाती हैं तो आप चाहें तो उन सब्जियों को ब्रेड में मिक्स करके कटलेट बनाकर दे सकती हैं। हालांकि इस तरह का खाना बच्चों को रोज नहीं दिया जा सकता, क्योंकि कटलेट को डीप फ्राई करना पड़ता है जिस वजह से तेल की मात्रा अधिक होने पर बच्चों को नुकसान हो सकता है। बच्चों का मन खाने के प्रति बनाए रखने के लिए आप कभी-कभी इस तरह की रेसिपी भी बना सकती हैं।

रवा इडली
ज्यादा तैलीय भोजन बच्चों को नुकसानदेह होता है। इस तरह के भोजन से मोटापा बढ़ता है। इसलिए बच्चों को हल्का और कम तेल वाला खाना देना चाहिए। रवा इडली एक ऐसी ही डिश है। पचाने में भी आसान है और बनाने में भी। इसमें आप सिर्फ रवा को पानी में घोल कर इडली के सांचे में डाल कर भाप में पका लें। और थोड़े तेल के साथ फ्राई कर लें। आपकी इडली तैयार। यह बच्चों को खाने में पसंद आएगी और आपको बनाने में आसानी होगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App