ताज़ा खबर
 

दाना-पानीः मिक्स वेज रोल

बरसात का मौसम शुरू हो चुका है और बच्चों के स्कूल भी खुलने वाले हैं। जब बारिश हो रही हो, तो कुछ चटपटा और गरमा-गरम खाने का मन होता है।

Author July 1, 2018 6:36 AM
इस मौसम में कुछ ऐसा बनाते हैं, जो फटाफट बन भी जाए और खाने में चटपटा और पोषण से भरपूर हो। इसमें रोल बनाना सबसे आसान होता है।

मानस मनोहर

बरसात का मौसम शुरू हो चुका है और बच्चों के स्कूल भी खुलने वाले हैं। जब बारिश हो रही हो, तो कुछ चटपटा और गरमा-गरम खाने का मन होता है। ऐसे मौसम में बच्चे भी रोजमर्रा खाने की चीजें स्कूल ले जाना पसंद नहीं करते। इसलिए इस मौसम में कुछ ऐसा बनाते हैं, जो फटाफट बन भी जाए और खाने में चटपटा और पोषण से भरपूर हो। इसमें रोल बनाना सबसे आसान होता है। इस बार कुछ रोल बनाते हैं।

काठी रोल

काठी रोल दरअसल, रोटी या परांठे में सब्जियों को लपेट कर बनाया जाता है। नाम से यह विदेशी व्यंजन जरूर लगता है, पर यह व्यंजन भारत के हर हिस्से में लोग बहुत पहले से और अलग-अलग तरीकों से बनाते और खाते रहे हैं। खेतों में काम करने या फिर मवेशी चराने जाने वाले लोग रोटी में सब्जियां लपेट कर ले जाते रहे हैं। हालांकि जो लोग मांसाहार करते हैं, वे इसमें मांस का भी उपयोग करते हैं, पर हम शाकाहारी काठी रोल बनाएंगे। काठी रोल बनाने के लिए आप अपनी मर्जी की सब्जियां चुन सकते हैं। इसके लिए आमतौर पर हरी सब्जियों का उपयोग किया जाता है। गाजर, बीन्स, हरी मटर, प्याज, गोभी, हरी-लाल-पीली शिमला मिर्च, चुकंदर आदि सब्जियां, जो सहज उपलब्ध हों, उन्हें लें। अगर चाहें तो इसमें पनीर भी ले सकते हैं। इन सबके अलावा थोड़ी-सी मियोनीज और टोमैटो सॉस ले लें। इसके अलावा अदरक और लहसुन का पेस्ट लें। इससे सब्जियों में अच्छी खुशबू आती है।

सब्जियों को मनचाहे आकार में काटें, गाजर और गोभी को लच्छे के रूप में भी काट सकते हैं। अब एक पैन या कड़ाही गरम करें। उसमें एक चम्मच खाने का तेल डालें और जीरे का तड़का लगाएं। तड़का बन जाए तो उसमें सारी कटी हुई सब्जियां डालें और पांच मिनट तक भूनें। फिर ऊपर से अदरक और लहसुन का पेस्ट और नमक डाल दें। थोड़ा-सा सब्जी मसाला डालें और मिला लें। सब्जियों को और पांच मिनट तक पकाएं और फिर ऊपर से मियोनीज और टोमैटो सॉस डाल कर ठीक से मिलाते हुए पकाएं। जब सब्जियों का पानी पूरी तरह सूख जाए तो आंच बंद कर दें।

अब पतली-पतली रोटियां बेल लें। तेज आंच पर रोटियों को आधा पकाएं और फिर घी लगा कर उन्हें ठीक से पका लें। अब उनमें पकी हुई सब्जी भर कर लपेट लें। रोल खुले नहीं और सब्जियां बाहर न निकलने पाएं, इसलिए उन्हें टुथ पिक से बंद कर दें।
काठी रोल तैयार है। इसे हरी या लाल चटनी के साथ परोसें। काठी रोल बनाने के और भी तरीके हो सकते हैं। जैसे आप पहले से बनी रोटी या परांठे मे सब्जियां भर कर रोल को अवन में थोड़ा सेंक सकते हैं। आजकल एग रोल का चलन खूब है, मगर उसे गरमा-गरम ही खाया जा सकता है, ठंडा होने पर उसका स्वाद बिगड़ जाता है। एग रोल बनाना हो तो हरी सब्जियों के बजाय सिर्फ लंबे कटे प्याज ले सकते हैं। इसके लिए रोटी को आधा पकाएं और फिर उस पर अंडे को फेंट कर डाल दें। जब अंडे का घोल सूखने लगे तो रोटी को पलट कर पकाएं और फिर अंडे वाली परत पर सब्जियां रख कर रोल बना लें।

अगर घर में रोटी बनाना नहीं चाहते, तो बाजार में रोल के लिए बनी-बनाई रोटियां भी आती हैं, जिन्हें तोर्तिया कहते हैं। उनका उपयोग करते हुए रोल बना सकते हैं। मगर घर में बनी रोटी या पराठें से रोल बनाना सेहत की दृष्टि से ज्यादा ठीक रहता है।
यह रोल आप बच्चे को स्कूल ले जाने को भी दे सकते हैं। इसमें स्वाद और पोषण दोनों भरपूर मात्रा में मिलेगा।

ब्रेड रोल

ब्रेड रोल दरअसल, एक प्रकार का पकौड़ा है, जो आमतौर पर ब्रेड के टुकड़ों में आलू भर कर बनाया जाता है। मगर इसमें आप नए प्रयोग कर सकते हैं और वह बच्चों को पसंद भी आएगा।

ब्रेड रोल बनाने में भी उबले हुए आलू के बजाय हरी सब्जियों, पनीर, टोफू आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे आपने काठी रोल बनाने के लिए सब्जियां पकार्इं, उसी तरह ब्रेड रोल के लिए भी सब्जियां पकाएं। इसमें बस, ध्यान रखें कि सब्जियां छोटी-छोटी कटी हों, बड़ी होंगी तो ब्रेड रोल बनाते समय बाहर निकल आएंगी। सब्जियों की जगह मैक्रोनी या चाउमीन भी भर सकते हैं।

सब्जियां पक कर तैयार हो जाएं तो उन्हें ठंडा होने दें।

अब बड़े आकार के ब्रेड पीस लें। चाकू से उनके किनारे काट लें। एक बड़े कटोरे में पानी या दूध लें। उसमें ब्रेड का एक-एक टुकड़ा भिगोएं और फिर उसे हथेली पर रख कर उसमें पकी हुई सब्जियां रखें और दबाते हुए गोल या फिर लंबे आकार में रोल बनाते जाएं। ध्यान रखें कि रोल कहीं से भी फटा या खुला न हो। सब्जियां पूरी तरह ढकी हुई होनी चाहिए, नहीं तो तलते समय उसमें तेल भर जाएगा।

अब एक कड़ाही में तेल गरम करें और उसमें रोल को मद्धिम आंच पर तल लें। जब रोल की ऊपरी परत गाढ़ी भूरी हो जाए, तो समझ लें कि रोल पक गया है।

रोल तैयार है। इसे हरी या लाल चटनी के साथ गरमागरम परोसें। बच्चों को स्कूल ले जाने के लिए टिफिन में भी दे सकते हैं। यह ब्रेड रोल ठंडा होने के बाद भी खाने में स्वादिष्ट लगेगा। पौष्टिक तो होगा ही।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App