ताज़ा खबर
 

कैसी हो सर्दी में वर्दी

सर्दी में फैशन की बहार होती है। तरह-तरह के परिधान उपलब्ध होते हैं। अलग-अलग तरह की पोशाक में सज-धज कर निकला जा सकता है। इसी को ध्यान रखते हुए फैशन के क्षेत्र में काम कारने वाली कंपनियां और डिजाइनर हर साल कुछ नया पेश करने का प्रयास करते हैं। इस सर्दी में भी बच्चों से लेकर हर आयु वर्ग के महिला पुरुषों की रुचि का ध्यान रखते हुए पोशाकें, जूते और सर्दी में पहनी जाने वाली अन्य चीजें बाजार में उतारी हैं। सदी में परिधान कैसा हो, बता रही हैं अनुजा भट्ट।

Author January 14, 2018 6:28 AM
चित्र का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

सर्दी में फैशन की बहार होती है। तरह-तरह के परिधान उपलब्ध होते हैं। अलग-अलग तरह की पोशाक में सज-धज कर निकला जा सकता है। इसी को ध्यान रखते हुए फैशन के क्षेत्र में काम कारने वाली कंपनियां और डिजाइनर हर साल कुछ नया पेश करने का प्रयास करते हैं। इस सर्दी में भी बच्चों से लेकर हर आयु वर्ग के महिला पुरुषों की रुचि का ध्यान रखते हुए पोशाकें, जूते और सर्दी में पहनी जाने वाली अन्य चीजें बाजार में उतारी हैं। सदी में परिधान कैसा हो, बता रही हैं अनुजा भट्ट।

बाजार में सर्दी का फैशन एक खास अंदाज में दस्तक दे रहा है। अब हर ब्रांड कोशिश कर रहा है कि वह मुख्य परिधान के साथ पहनी जाने वाली चीजें भी साथ में बेचे। यह जरूरी नहीं कि आप हमेशा वही पहनें, जो पहले से पहनते आए हैं। चीजों को आधुनिक और समकालीन होना चाहिए। येल, लिलिपुट, कैंटाबिल, यूनीसेक्स, वीमार्ट जैसी कंपनियों ने अपने ब्रांड के साथ उम्र को भी जोड़ा है। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को ध्यान में रख कर कपड़े तैयार किए जा रहे हैं।
बच्चों के परिधान
नए चलन में बच्चों के पहनावे को उनके माता-पिता के परिधान के साथ जोड़ कर देखा जाने लगा है। किड्स वियर ने ‘डैड ऐंड मी’, ‘लाइक फादर लाइक सन’ जैसी एक पूरी शृंखला तैयार की है। लड़कियों के पहनावे में छोटे-छोटे फूल, बाग-बगीचे, तितलियां, कोरल ग्लोरी, रेड नेवी, रेड बनडाना, पिंक डेजी, आ बम ब्लूम, कोको करेंट, फ्लोरल एल्योर, नेवी गर्लिश, फ्लोटरिंग चार्म, लैवेंडर स्प्लैश, ग्लैमर चिक, आॅल अबाउट जाज, इंडिगो ग्लिटर, क्रिसमस जिंगल, प्रिटी इन पिंक शामिल हैं, तो लड़कों के लिए स्पीड रेसर, लिटिल गैंगस्टर, मंकी ऐंड ट्रेन ग्रुप, सफारी ग्रुप, डैड एंड मी, अलास्का विंटर रैली, लाइक फादर लाइक सन, विंटर स्नो पाई, स्पोर्ट्स बाइक, एमस्टेर डम स्क्वायर, अमेरिका एक्सप्लोर, सुपरसोनिक एडवेंचर शामिल हैं। ये संग्रह बारह साल तक के बच्चों के लिए बनाए गए हैं।
क्या है खास
इस बार फैशन में स्वेटर, जैकेट, पोंचू, ट्राउजर्स, थ्री पीस सूट, प्रिसेंस गाउन, स्कर्ट, लंबी जुराबें, दस्ताने, टोपी लगी शर्ट, मफलर आदि को शामिल किया गया है। ये चटख रंगों में हैं, जैसे ब्राउन, नेवी, ब्लैक। इसके साथ ही कंट्रास्ट कलर भी हैं।
युवाओं के लिए
फैशन के दीवाने, सर्दी के इस मौसम में एक पूरी तरह से कसावट वाले परिधानों का इंतजार कर रहे हैं। फैशन और आधुनिकता को ध्यान में रखते हुए पुरुष और महिलाओं के लिए इन सर्दियों में इस बार अंतरराष्ट्रीय डिजाइन और भारतीय लोगों की सुविधा का खयाल रखते हुए विशेष रेंज पेश की गई हैं, जो आपके व्यक्तित्व और सामाजिक दायरे के अनुरूप आपको संपूर्ण बनाती है।
स्टेटमेंट जैकेट, ट्विड कोट, टेऊच ओवर कोट, लेयरिंग जर्सी, स्किनी पेंट, मोटर बाइक जैकेट्स माडर्न टच के साथ बाजार में उपलब्ध हैं। ये बहुत ही बढ़िया कपड़े और ऊन से बनाए गए हैं और भारतीय मौसम के अनुकूल हैं। कोट इस मौसम की शान है, इसीलिए ये अलग-अलग स्टाइल और डिजाइन में हैं। इसके गले के डिजाइन पर ध्यान दिया गया है और यह अलग-अलग तरह से बनाए गए हैं। कोट की आस्तीन का डिजाइन भी आधुनिकता को दर्शाता है। इसमें अस्तर के साथ फर का भी इस्तेमाल किया गया है। परंपरागत, समकालीन और आधुनिक डिजाइन इस बार के फैशन की खूबी है।
शॉल और स्टोल
शॉल और स्टोल भारतीय और पश्चिमी दोनों तरह के परिधान पर फबते हैं। यही वजह है कि बाजार में इनकी बड़ी रेंज है, जो हर उम्र के समूह को अपनी ओर आकर्षित कर रही है। इनकी मांग और इनके प्रति दीवानगी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हर हैंडलूम मेले में आपको इसकी बड़ी रेंज देखने को मिलेगी। ऊनी शॉल और स्टोल गरम ऊन से बनाई जाती हैं और काफी गरम होती हैं। इन्हें हर उम्र के लोग इस्तेमाल कर सकते हैं। कश्मीरी शॉल और स्टोल को सूत और ऊन को मिला कर बनाया जाता है। यह युवाओं के लिए खास है। पशमीना शॉल और स्टोल सबसे आरामदायक और हल्की होती है। वजन में हल्की होने की वजह से इसे युवा पसंद करते हैं। रॉ सिल्क शॉल और स्टोल हाथ से बनाए हुए होते हैं। फेदर शॉल और स्टोल बेहद फैशनेबल होती हैं। हैंडलूम शॉल और स्टोल हाथ से बनी शॉल हैं, जो अलग अंदाज में बनाई जाती हैं। आॅक फॉरेस्ट सिल्क शॉल और स्टोल में सिल्क और ऊन का मिश्रण होता है। इनमें शॉल और स्टोल बनाने के साथ ही मफलर और सूट भी बनाए जाते हैं।
तरह-तरह के बूट
बोल्ड स्टाइल स्टेटमेंट को प्रश्रय देने के लिए बॉलीवुड कलाकार विभिन्न प्रकार के बूट पहने नजर आ रहे हैं। वजह ये कि बूट हर तरह के पहनावे और मौके के साथ फबते हैं। चाहे वह पिकनिक के लिए हिप्पी लुक हो या कॉकटेल पार्टी लुक।
विंटर बूट में हील तो वैसे भी आमतौर पर नहीं होती, लेकिन इस सीजन बूट में हील एकदम फैशन में नहीं होगी। इनकी खासियत ये है कि बेहद आरामदेह होते हैं और सामानम्य परिधानों के साथ आसानी से फबते हैं। इस मौसम में स्लाउच बूट काफी चलन में रहेंगे। ये बूट एड़ी से ऊपर लेकिन काफ से थोड़ा नीचे की लंबाई के होते हैं। स्लाउच बूट यानी वे बूट जिनमें एड़ी से काफ तक सिलवटें या ड्रेप्स होती हैं।
इन बूटों की खासियत यह है कि ये लगभग हर फैब्रिक, लेग हाइट और स्टाइल में उपलब्ध होते हैं। इस सीजन में हर तरह के स्लाउच बूट फैशन में रहेंगे। यानी लिटिल, मीडियम और मैक्सिम ड्रेपिंग वाले भी। इन बूटों को टाइट जींस या ट्राउजर के साथ पहना जा सकता है। हिप्पी लुक के लिए ये बूट उपयुक्त होते हैं। टाइट जींस के साथ इन बूटों को शामिल कीजिए और साथ में पहनिए एक बडी-सी हैट, अब आपका हिप्पी लुक तैयार है। इन बूटों को लंबे स्कर्ट के साथ पहना जा सकता है।
शॉल का मजा
सर्दियों में शॉल का कोई मुकाबला नहीं होता है। इनमें भी अगर यह शॉल कश्मीरी हो तो बात ही अलग है। कश्मीरी शॉल साड़ी या सूट पर खूब फबता है।
पोंचो स्टाइल स्टोल में गला काफी आकर्षक दिखता है। स्टाइलिश फॉलिंग नेक या राउंड नेक, फ्रंट ओपन इस बार चलन में हैं। इनको गले से पहना जाता है और आस्तीन का आकार नहीं होता। पोंचोज, यू कट से लेकर तिकोने डिजाइन तक कई स्टाइल में आते हैं।
गाड़ी चलाते हुए सबसे अधिक सर्दी चेहरे के बाद हाथों पर लगती है। ऐसे में फर वाले ग्लव्ज हाथों को गरमाहट देते हैं। इनसे लुक भी स्टाइल वाला हो जाता है। काले परिधान के साथ फर वाले ग्लव्ज गजब लगेंगे। फैशन डिजाइनरों ने इस लुक के साथ कई प्रयोग भी किए हैं। इस बार बाजार में आईं फ्लोरा परिधान खूब पसंद किए जा रहे हैं। क्रोशिया के काम वाले परिधान भी महिलाएं खूब पसंद कर रही हैं।
ओवरकोट
ओवरकोट सर्दियों के लिए सदाबहार कपड़ों में से एक है जिन्हें हर कोई पसंद करता है। इससे आपको सर्दी भी नहीं लगती और फैशन में भी चार चांद लग जाते हैं। ट्राउजर या शर्ट के ऊपर लंबा जैकेट पहनने से लुक निखर जाएगा। इसे लहंगे या साड़ी के साथ भी पहन सकती हैं।
बाजार में प्रिंटेड जैकेटों की स्टाइलिश रेंज मौजूद है। इन दिनों छोटे और लंबे कोट फैशन में हैं। आप चाहें तो घुटने तक छूने वाले कोट को जींस या दूसरे पश्चिमी पहनावे के साथ पहन सकते हैं। साड़ी जैसे परंपरागत पहनावे के साथ भी पहना जा सकता है। ०

HOT DEALS
  • Apple iPhone 6 32 GB Space Grey
    ₹ 25799 MRP ₹ 30700 -16%
    ₹3750 Cashback
  • Samsung Galaxy J6 2018 32GB Black
    ₹ 12990 MRP ₹ 14990 -13%
    ₹0 Cashback

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App