ताज़ा खबर
 

सेहत: सर्दी में बालों की देखभाल

Hair Care Tips in Hindi: बाकी ऋतुओं के मुकाबले सर्दी में सभी को अपने शरीर की अधिक देखभाल करनी पड़ती है। कभी क्रीम लगा कर शरीर की नमी बनाए रखते हैं, तो कभी तेल से खुद की त्वचा को रूखी होने से बचाते हैं।

Author November 4, 2018 10:48 PM
Hair Care Tips in Hindi: प्रतीकात्मक फोटो

बाकी ऋतुओं के मुकाबले सर्दी में सभी को अपने शरीर की अधिक देखभाल करनी पड़ती है। कभी क्रीम लगा कर शरीर की नमी बनाए रखते हैं, तो कभी तेल से खुद की त्वचा को रूखी होने से बचाते हैं। सर्दी में केवल हाथ, पैर या मुंह की त्वचा रूखी नहीं होती, बल्कि हमारे बाल झड़ने के पीछे भी शुष्कता एक प्रमुख कारण है। दरअसल, सर्दी के मौसम में शुष्क हवा चलती है। इससे हमारी खोपड़ी की नमी खत्म हो जाती है, जिससे बालों में सूखापन बढ़ जाता है। इस तरह सर्दी में बाल अधिक टूटने लगते हैं। सर्दी में बालों के झड़ने के पीछे केवल शुष्क हवा नहीं, घर को गरम रखने के लिए चलाए जाने वाले हीटर या ब्लोअर भी जिम्मेदार हैं। घर के अंदर की गरमी भी बालों को सूखा करती है और बाल टूटने लगते हैं। खोपड़ी की नमी खत्म होने से रूसी यानी डैंड्रफ पैदा होता और सिर में खुजली बढ़ती है। डैंड्रफ भी बालों के झड़ने का एक कारण है। सर्दी का मौसम आते ही बालों को लेकर अनेक तरह की समस्याएं सामने आने लगती हैं। तो इस सर्दी बालों की कुछ इस तरह करें देखभाल।

खानपान
बालों का झड़ना हमारे खानपान पर भी निर्भर करता है। दरअसल, अगर बचपन से हम संतुलित भोजन नहीं लेते हैं, सभी पोषक तत्त्व हमारे शरीर को नहीं मिलते हैं तो बाल स्वत: झड़ने और टूटने लगते हैं। इसलिए जरूरी है कि मौसम चाहे सर्दी का हो या गरमी का, सभी मौसम में खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। भोजन में पोषक तत्त्वों का ध्यान रखा जाना चाहिए।

तेल की मालिश
जैसे-जैसे हमारी जीवनशैली बदल रही है, हमें बालों में तेल लगाने का भी समय नहीं मिलता। एक समय था जब हमारे बुजुर्ग बालों में तेल लगाने की हिदायत देते थे। पर आज हमने बालों में तेल लगाना बिल्कुल बंद कर दिया है। जैसा कि हम जानते हैं कि सर्दी के मौसम में पर्यावरण में शुष्कता बढ़ने के कारण बाल अधिक झड़ते हैं, इसलिए बालों की नमी बनाए रखें। इसके लिए जरूरी है कि हफ्ते में कम से कम एक बार तेल की मालिश जरूर करें। इससे बाल झड़ेंगे भी नहीं और घने भी होंगे।

बालों को ढक कर रखें
बालों को ढक कर रखने से नमी बनी रहती है। नमी की वजह से बालों में निर्जलीकरण नहीं होता है। बालों को ढकने के लिए आजकल बाजार में विशेष प्रकार के मास्क उपलब्ध हैं। अगर आप मास्क नहीं लेना चाहते, तो किसी तरह के कपड़े से बालों को ढक सकते हैं। ध्यान रखें कि जब भी आप घर से बाहर निकलें तो बालों को अवश्य ढक कर रखें। इन उपायों से भी आप बालों की देखभाल कर सकते हैं।

सही विटामिन का उपयोग
कहते हैं, अगर आपका पालन पोषण बचपन से ही ठीक होता है तो बड़े होने पर शरीर हृष्टपुष्ट बना रहता है। इसी तरह बचपन से ही सही विटामिन लेने पर आपके बाल भी सेहतमंद बने रहेंगे। इसलिए जरूरी है कि हमेशा सही विटामिन लिए जाएं। ताकि बालों की देखभाल की जा सके।

शैंपू और तेल बदलें
कई बार होता है कि हमारे बालों के रूखेपन, झड़ने और पतलेपन के पीछे हमारे शैंपू और तेल भी जिम्मेदार होते हैं। अगर आप कई साल से एक ही तेल या शैंपू इस्तेमाल करते आ रहे हैं और आपके बाल टूटने बंद नहीं हो रहे हैं तो इस बार अपना शैंपू या तेल बदल कर देख लीजिए। हो सकता है कि आपके बाल झड़ने बंद हो जाएं।

सावधानियां
गरम पानी
सर्दी में अक्सर लोग गरम पानी से नहाते हैं। यह पानी बालों के लिए नुकसानदेह होता है। इसलिए सर्दी में गरम के बजाय हल्के, गुनगुने पानी से बाल धोएं।

तौलिया
महिलाओं में अक्सर नहाने के बाद तौलिए से बाल झाड़ने की आदत होती है। दरअसल, तौलिए से बाल झाड़ने पर बाल अधिक टूटते हैं और बालों की जड़ें फटने लगती हैं। इससे बालों का लंबा होना रुक जाता है। इसलिए मौसम चाहे कोई भी हो, बालों को तौलिए से न झाड़ें।

इसके अलावा
’बाल सुखाने के लिए हेअर ड्रायर का प्रयोग न करें। यह बालों को नुकसान पहुंचाता है।
’अच्छी गुणवत्ता के शैंपू व कंडीशनर का प्रयोग करें।
’सप्ताह में दो बार से अधिक बाल न धोएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App