ताज़ा खबर
 

बरसात में बालों की देखभाल

बालों की देखभाल के लिए कुछ आसान से नुस्खे आजमाने के बाद आपको मानसून से समझौता नहीं करना पड़ेगा और आप बारिश की बूंदों का खुल कर मजा ले सकेंगे।

Author July 7, 2019 5:31 AM

बारिश का मौसम भला किसे नहीं भाता होगा! पर इस मौसम में कई लोगों को त्वचा और बालों की चिंता सताती रहती है। भला क्यों हम अपने टूटते बालों को देख कर दुखी हो जाते हैं और इस मौसम का मजा नहीं ले पाते। अगर आप भी कुछ ऐसी ही परेशानियों से जूझ रहे हैं, तो बालों की देखभाल के लिए कुछ आसान से नुस्खे आजमाने के बाद आपको मानसून से समझौता नहीं करना पड़ेगा और आप बारिश की बूंदों का खुल कर मजा ले सकेंगे।

गुनगुने तेल की मालिश
बालों की जड़ों में तेल की मालिश करना हर मौसम में अच्छा होता है। नारियल के तेल को गुनगुना करके बालों की जड़ों में लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें। सिर में मालिश से नींद भी अच्छी आती है। गुनगुना तेल बालों की नमी को बरकरार रखने के साथ हाइड्रेड भी करता है। हालांकि ऐसा सप्ताह में एक या दो बार ही करें। क्योंकि इस मौसम में सिर पहले से ही तैलीय होता है।

एलोवेरा जेल
इस मौसम में वातावरण में नमी होने के कारण बाल बेजान और रूखे नजर आते हैं। बालों में जान डालने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। एलोवेरा जेल को अंगुलियों के पोर से बालों की जड़ों में लगाएं और कुछ समय बाद धो लें। इससे सिर के त्वचा की सफाई अच्छे से हो जाती है।

एक दिन बाद करें शैंपू
बरसात में बालों को साफ रखना बेहद आवश्यक है। इस मौसम में बालों के प्रति जरा-सी लापरवाही फंगस और दूसरे त्वचा रोगों को निमंत्रण देने जैसा है। सिर की त्वचा को साफ रखने के लिए सप्ताह में दो से तीन बार शैंपू करें। शैंपू के लिए माइल्ड (हल्के) शैंपू का प्रयोग करें। माइल्ड शैंपू बालों को पोषण देगा और बालों का झड़ना रोकेगा। सल्फेट और सोडियम क्लोराइड मुक्त शैंपू का उपयोग करें।
शैंपू करते समय पानी के तापमान का भी खयाल रखें। ज्यादा गरम पानी से सिर को धोने से बचना चाहिए। कारण कि इससे सिर की त्वचा रूखी हो जाती है, जिससे बाल टूटने और झड़ने लगते हैं।

बालों को गीला न छोड़ें
शैंपू या बारिश में गीले हो चुके बालों को तौलिए से अच्छी तरह पोंछ कर सुखा लें। अगर बालों को पूरी तरह सुखाए बिना बांधेंगे, तो उनमें बदबू आ जाएगी। बालों को तौलिए से रगड़ कर कभी न सुखाएं, इससे बालों की जड़ें कमजोर होती हैं।

कंडिशनर का इस्तेमाल जरूर करें
शैंपू के बाद कंडिशनर का इस्तेमाल जरूरी है। बालों को पोषण देने, मजबूत बनाने और बालों को झड़ने से बचाने के लिए हेयर फॉल रेस्क्यू कंडिशनर ही सही रहेगा। कंडिशनर लगाते समय इसे अच्छी तरह फैलाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। कंडिशनिंग से बाल खिल जाते हैं और उनमें उलझन नहीं पड़ती, जिससे बालों का टूटना कम होता है।

खानपान में सुधार करें
बरसात में तली-भुनी चीजें खाना थोड़ा कम कर दें। साथ ही कैफीन वाले खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें। बारिश के मौसम में बालों के झड़ने से निपटने के लिए अपने आहार में ताजे फल, पत्तेदार सब्जियां, साबुत अनाज और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें। इसके अलावा दिन के दौरान कम से कम आठ से बारह गिलास पानी पिएं।

कम करें कॉस्मेटिक का इस्तेमाल
इस मौसम में जितना हो सके बालों में कॉस्मेटिक के इस्तेमाल बचें, जैसे कि जेल और स्टाइलिंग क्रीम से बचना चाहिए। हॉट स्टाइलिंग टूल्स का भी बालों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, इससे बालों की जड़े कमजोर होती है। ऐसे में पार्लर में हर बार हॉट स्टाइलिंग टूल्स के प्रयोग से बचना चाहिए।

कुछ और नुस्खे
’ बालों को पांच से छह हफ्ते में ट्रिम (कांटे-छांटे) करें। ऐसा करने से मृत बाल निकल जाते हैं और उनकी जगह नए बाल उग आते हैं।
’ बालों को पोषण देने के लिए घरेलु नुस्खों का ही इस्तेमाल करें। बालों में अंडे के मास्क और कंडिशनर के तौर पर नींबू का प्रयोग कर सकते हैं।
’ प्रोटीन से भरपूर आहार, ओमेगा 3 फैटी एसिड और बायोटिन बालों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।
’ अगर आप चाहते हैं कि बारिश में भी आपके बाल लहराएं और चमकें तो बालों में हफ्ते में एक बार दही का इस्तेमाल जरूर करें। इससे न सिर्फ नए बाल उगते हैं, बल्कि बालों में चमक भी बनी रहती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App