ताज़ा खबर
 

बालों की समस्या से घर बैठे पाएं छुटकारा, ये रहे आसान घरेलू उपाय

बालों का टूटना हो या फिर झड़ना या फिर रूखा-सूखापन, इससे बचने और छुटकारा पाने में घरेलू उपचार मददगार होते हैं।

Author June 9, 2019 5:46 AM
एलोवेरा जैल चेहरे और बालों की खूबसूरती बढ़ाने का काम करता है।

रोज की भागमभाग भरी जिंदगी में बालों की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल काम है। ऊपर से प्रदूषण और तनाव भरी दिनचर्या बालों को कमजोर और बेजान बना देती है। नतीजतन, बाल टूटने-झड़ने और असमय सफेद होने लगते हैं। बालों के टूटने-झड़ने और असमय सफेद होने से हम परेशान तो खूब होते हैं, लेकिन इस संबंध में किसी केश विशेषज्ञ या चर्म रोग विशेषज्ञ की सलाह नहीं लेते। इसके कारण बाल दिन पर दिन और खराब होते चले जाते हैं। हालांकि बालों के झड़ने का कोई एक कारण नहीं होता है। इसके कारणों में बाल की जड़ों का कमजोर होना, शरीर में पोषक तत्त्वों की कमी, तनाव, डैंड्रफ, बीमारी, त्वचा में संक्रमण के अलावा बदलते मौसम और प्रदूषण आदि शामिल हैं। वहीं कुछ लोगों में बालों का झड़ना या गंजापन आनुवंशिक भी होता है। बालों का टूटना हो या फिर झड़ना या फिर रूखा-सूखापन, इससे बचने और छुटकारा पाने में घरेलू उपचार मददगार होते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल भी घने, लंबे और काले रहें तो निम्नलिखित उपायों को जरूर आजमाएं –

एलोवेरा का प्रयोग
एलोवेरा जैल चेहरे और बालों की खूबसूरती बढ़ाने का काम करता है। मजबूत और चमकदार बालों के लिए एलोवेरा जैल को अपने बालों की जड़ों पर लगाएं। इस जैल से बालों की जड़ों में मसाज करें। ऐसा हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर करें। इससे बालों में चमक आएगी और बालों का झड़ना भी कम हो जाएगा।

प्रोटीन उपचार
बालों की देखभाल के लिए प्रोटीन उपचार लेना बहुत जरूरी है। इसके लिए एक अंडा लें और उसे फेंट कर गीले बालों में लगाएं। इसे पंद्रह मिनट तक बालों में लगा कर रखें और फिर पानी से धो लें।

तेल की मालिश
दफ्तर जाने के चक्कर में अक्सर महिलाएं बालों में तेल नहीं लगाती हैं। तेल न लगाने से बालों की नमी कम होती जाती है और बाल टूटने लगते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो जल्द से जल्द इस आदत को बदल डालें। सप्ताह में दो बार बालों में बादाम, जैतून या नारियल के तेल से अच्छी तरह मालिश करें। मालिश से बालों को पोषण मिलता है। तेल मालिश से बालों में नमी बनी रहती है, जिससे रूसी और टूटने की समस्या कम होती है।

मेथी का उपयोग
सब्जियों को एक अलग स्वाद देने वाली मेथी बालों को मजबूत बनाती है। अगर आप बाल झड़ने से परेशान हैं, तो मेथी दाने का इस्तेमाल करें। इससे बाल घने, चमकदार और मजबूत होते हैं। इसके लिए मेथी दाने को पीस कर पाउडर बना लें। फिर इस पाउडर में नारियल का तेल मिला कर अच्छा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं और मालिश करें। इससे बालों की झड़ने की समस्या दूर हो जाएगी।

दही है सही
दही से बालों को पोषण मिलता है। दही के इस्तेमाल से बालों का झड़ना, रूसी, खुश्की तो बंद होती ही है, बाल चमकदार भी बनते हैं। इसके लिए सबसे पहले बालों में अच्छी तरह दही लगा कर बालों को तीस मिनट के लिए छोड़ दें। जब बाल पूरी तरह सूख जाएं तो पानी से धो लीजिए।

दूध और केले का मिश्रण
घरेलू साम्रागी का प्रयोग कर कई तरह के मिश्रण बनाए जाते हैं। घरेलू मिश्रण से बालों की सेहत ठीक रहती है। इसके लिए एक कप दूध में कुछ बूंद जैतून का तेल, एक-दो बूंद शहद और पके हुए केले को अच्छी तरह मसल कर पेस्ट बना लें। फिर इसे पूरे बालों में अच्छी तरह से लगा कर एक घंटे के लिए रखें। इसके बादबाल धो लें।

प्याज का रस
प्याज से न सिर्फ बालों का टूटना बंद होता है, बल्कि नए बाल भी निकलते हैं। इसके लिए सबसे पहले प्याज को काटें और जूसर में डाल कर रस निकाल लें। फिर प्याज के रस को बालों की जड़ों में लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें। तीस मिनट बाद बाल धो लें।

नारियल तेल और कढ़ी पत्ता
बालों का असमय सफेद होना हो या झड़ना, दोनों ही स्थितियों में कढ़ी पत्ते से लाभ होता है। कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल नारियल तेल के साथ किया जाता है। इसके लिए नारियल तेल के साथ कढ़ी के पत्तों को दस मिनट तक उबालें। फिर तेल को ठंडा होने के बाद छान कर किसी बोतल में बंद कर रख लें। हफ्ते में दो-चार बार इस तेल से बालों की जड़ों में अच्छी तरह मालिश करें। फिर एक-दो घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें। इससे बाल चमकदार भी बनते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X