ताज़ा खबर
 

सेहत: जानिए खाने के बाद क्या पीएं और क्या न पीएं

खाने के तुरंत बाद किसी भी पेय पदार्थ का सेवन आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। आपको जो भी पेय पदार्थ लेना है वह एक से आधे घंटे बाद ही लें।

Author December 2, 2018 1:13 AM
भोजन के बाद कॉफी पीना ठीक रहता है।

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए केवल समय पर भोजन करना काफी नहीं है, बल्कि भोजन के बाद क्या पीएं और क्या न पीएं यह भी जानना आवश्यक है। कई बार हम अपने स्वाद के चक्कर में भोजन के तुरंत बाद कुछ ऐसे पेय पदार्थों का सेवन कर लेते हैं कि वे हमें लंबे समय तक नुकसान पहुंचाते हैं। बरेली जिला अस्पताल में जनरल फिजिशिय डॉक्टर वागीश मिश्र का कहना है कि बहुत से लोगों को खाने के बाद क्या पीना चाहिए और क्या नहीं पीना चाहिए, इसका पूरा ज्ञान नहीं होता है। जानकारी न होने की वजह से गलत समय पर पेय पदार्थों का सेवन कर लेते हैं, जिससे शरीर को नुकसान पहुंचता है। कई बार हमारी लापरवाही गंभीर बीमारियों को जन्म देती है। इसलिए जरूरी है कि अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सिर्फ संतुलित भोजन नहीं, पेय पदार्थों का भी ध्यान रखा जाए। आइए जानें कि खुद को स्वस्थ रखने के लिए खाने के बाद क्या पीएं और क्या न पीएं।

चाय को कहें ना
डॉक्टर वागीश ने बताया कि अक्सर लोगों को आदत होती है कि वे भोजन के तुरंत बाद चाय पीना पसंद करते हैं, पर शायद आपको यह नहीं मालूम कि चाय आपकी अपच की समस्या को बढ़ा सकती है। लोगों को लगता है कि भोजन के बाद चाय पीने से नींद नहीं आती, लेकिन यह पूरा सच नहीं है। इसके उलट, भोजन के तुरंत बाद चाय पीने से आपके शरीर को खाने का पूरा पोषण नहीं मिल पाता। इसलिए अगर आपको भोजन के तुरंत बाद चाय पीने की आदत है तो इससे जल्द ही तौबा करें। डॉक्टर वागीश का कहना है कि अगर आपको चाय की लत है, तो भोजन के तुरंत बाद नहीं बल्कि आधे या एक घंटे बाद ही चाय पीएं।

भोजन के बाद पानी
अमूमन लोग खाना खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं। कई लोग खाने खाते समय बीच-बीच में भी पानी पीते रहते हैं। पर डॉक्टर वागीश की मानें तो खाने के ठीक बाद पानी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि इससे हमारी भोजन पचाने की क्षमता कम होती है। भोजन पचाने में सहायक जठराग्नि खत्म हो जाती है। उनका कहना है कि जब भोजन पचेगा नहीं तो उससे हमें अपच और गैस की समस्या होगी। खाने के आधे घंटे बाद पानी पीना चाहिए। उन्होंने बताया कि कोशिश करें कि खाने के आधे घंटे बाद गुनगुना पानी या साधारण पानी पीएं।

कॉफी पचाएगी भोजन
भोजन के बाद कॉफी पीना ठीक रहता है। क्योंकि यह भोजन को पचाने में सहायक होती है। दूसरे, अगर खाना खाने के बाद आपको भारीपन महसूस होता है, तो उसमें भी कॉफी सहायता करती है।

नीबू की चाय
भोजन के कुछ समय बाद नींबू की चाय पीना सेहत के लिए अच्छा होता है। यह भोजन पचाने में सहायक होती है। नींबू की चाय भोजन को पचाने वाले एंजाइम्स को ठीक से काम करने में सहायक होती है।
– खाने के बाद नींबू पानी पीया जा सकता है। यह पेट के लिए ठीक रहता है।

दही का सेवन
हिंदुस्तान में अक्सर यह माना जाता रहा है कि जब भी आप किसी शुभ काम के लिए जा रहे हैं तो दही का सेवन करना ठीक रहता है। दरअसल, दही में भोजन को पचाने वाले पोषक तत्त्व होते हैं। यह आमाशय को भी ठीक रखता है। डॉक्टर वागीश ने बताया कि वे अपने पास आने वाले डायरिया के मरीजों और गर्भवती महिलाओं को दही का सेवन का करने की ही सलाह देते हैं।

मादक पदार्थों से बचें
बहुत से लोग खाने के साथ या उसके पहले मादक पदार्थ लेना पसंद करते हैं। इस पर डॉक्टर वागीश का कहना है कि मादक पदार्थ पहले ही सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं और ऊपर से अगर खाने के साथ, पहले या तुरंत बाद ऐसे पदार्थों का सेवन करना भोजन पचने नहीं देता, जिससे भोजन पेट में सड़ने लगता है और गैस की समस्या बन जाती है।

बरतें सावधानियां
खाने के तुरंत बाद किसी भी पेय पदार्थ का सेवन आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। आपको जो भी पेय पदार्थ लेना है वह एक से आधे घंटे बाद ही लें। इसके लिए निम्न सावधानियां बरतें :
’ खाना खाने के तुरंत बाद आराम करें।
’ भोजन के तुरंत बाद व्यायाम नुकसानदेह होता है। इसलिए भोजन के तुरंत बाद एक्सरसाइज न करें।
’ एक बार में खूब सारा पानी न पीएं। खाने के एक घंटे बाद ही पानी पीएं
’ हृदय के मरीजों को विशेष ध्यान रखना चाहिए। उन्हें खाने के बाद व्यायाम नहीं करना चाहिए। पंद्रह से बीस मिनट के बाद व्यायाम करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App