ताज़ा खबर
 

दाना-पानी: भुट्टे के लजीज व्यंजन, मसाला कॉर्न, मंचूरियन, भुट्टे और आलू की टिक्की

इन दिनों बाजार में भुट्टे आने शुरू हो गए हैं। सितंबर तक भुट्टे का मौसम रहता है। देश के हर हिस्से में आग पर या रेत में भुने या फिर उबले हुए मक्खन और मसाला लगे भुट्टे बिकते हैं। इन्हें हर कोई पसंद करता है। खासकर बच्चे भुट्टे के दीवाने होते हैं। घर में कच्चे भुट्टे के लजीज व्यंजन बनाए जा सकते हैं, जो नाश्ते या फिर बच्चों के स्कूल ले जाने के लिए या नियमित भोजन में शामिल किए जा सकते हैं। इस बार कच्चे भुट्टे से कुछ ऐसे ही व्यंजन बनाते हैं।

Author June 23, 2019 2:45 AM
मसाला कॉर्न

मानस मनोहर

मसाला कॉर्न
सिनेमाघरों, मॉल वगैरह में कागज के गिलासों में भर कर बिकने वाला गरमा-गरम मसाला कॉर्न बच्चों से लेकर बड़ों तक को बहुत पसंद आता है। इसे खाकर हल्की-फुल्की भूख भी मिटाई जा सकती है। इसे घर परफटाफट और बहुत स्वादिष्ट रूप में बनाया जा सकता है। जब भी शाम को बच्चे कुछ हल्का-फुल्का खाने को मांगें, पंद्रह से बीस मिनट में मसाला कॉर्न बना कर परोसा जा सकता है। मसाला कॉर्न बनाने के लिए पहले कच्चे और नरम भुट्टे के दानों को छील कर अलग कर लें। चाकू से लंबाई में काटते हुए दानों को उतारें औेर फिर रगड़ते हुए साफ कर लें। इन दानों को हल्के पानी के साथ कुकर में डालें और एक से दो सीटी तक उबाल लें। उबले हुए भुट्टे के दाने पहले से तैयार करके रख सकते हैं, ताकि जब भी खाना हो, फटाफट मसाला कॉर्न बनाया जा सके। अब एक पैन या कड़ाही में एक से दो चम्मच मक्खन गरम करें। मक्खन चाहें तो ज्यादा भी ले सकते हैं। उसी में उबले हुए भुट्टे के दाने डालें और तेज आंच पर चलाते हुए दो से तीन मिनट तक पकाएं। ऊपर से लाल मिर्च पाउडर, चुटकी भर काली मिर्च पाउडर और एक चम्मच चाट मसाला डालें। आंच बंद कर दें। सारी चीजों को मिलाएं और फिर ऊपर से धनिया पत्ता डाल कर गरमा-गरम परोसें।

भुट्टे और आलू की टिक्की


भुट्टे के दानों की टिक्की बहुत स्वादिष्ट बनती है। इसके लिए भुट्टे के एक कप दानों को मिक्सर में दरदरा पीस लें। आधा कप दाने साबुत रखें। दो उबले हुए आलुओं को कद्दूकस कर लें या मसल लें। मसले हुए आलुओं में पिसे हुए और साबुत भुट्टे के दाने मिलाएं। ऊपर से नमक, आधा-आधा चम्मच धनिया पाउडर, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर, कुटा हुआ लहसुन, कतरे हुए अदरक, हरी मिर्च और धनिया के पत्ते डालें और सारी चीजों को आपस में गूंथ कर मिला लें। अगर पिट्ठी पतली हो गई है तो उसे सख्त करने के लिए ब्रेड क्रम्स डाल कर कड़ा गूंथ लें। अब इस पिट्ठी के छोटे-छोटे टुकड़े लें और उनसे टिक्कियां बना लें। इन टिक्कियों को ब्रेडक्रम में लपेटें और हल्के हाथों से दबा कर अलग रख दें। एक नॉन स्टिक तवा या पैन गरम करें और उसमें हल्का तेल लगा कर गरम कर लें। टिक्कियों को पैन में रखते हुए पलट-पलट कर दोनों तरफ से गुलाबी रंगत आने तक सेंक लें। सेंकने के बाद इन पर चाट मसाला छिड़कें। इन्हें हरी या लाल चटनी जिसके भी साथ खाना पसंद हो गरमा-गरम परोसें और भुट्टे की टिक्की का आनंद लें। चाहें, तो इसे बाजार में बिकने वाली टिक्की की तरह ऊपर से फेंटे हुए दही, लाल और हरी चटनी के साथ थोड़े कटे प्याज, हरा धनिया और अदरक के लच्छे के साथ भी परोस सकते हैं।

बेबी कॉर्न मंचूरियन

मंचूरियन आमतौर पर पत्ता गोभी से बनता है, पर बेबी कॉर्न यानी अंगुलियों जैसे पतले भुट्टे का मंचूरियन अलग ही स्वाद देता है। इसके लिए बेबी कॉर्न को धोकर साफ कर लें, पानी सुखा लें। फिर एक कटोरे में मैदे में नमक और लाल मिर्च पाउडर डाल कर गाढ़ा घोल तैयार कर लें। इस घोल में डुबो कर बेबी कार्न को रखें और कड़ाही में तेल गरम कर इन बेबी कॉर्न को पकौड़े की तरह तल लें। चाहें, तो इन पकौड़ों को नाश्ते के तौर पर चटनी या सॉस के साथ भी खा सकते हैं। पर हम इन्हें मंचूरियन में डालेंगे। मंचूरियन बनाने के लिए बाजार में मंचूरियन का पाउडर मिलता है। मंचूरियन की ग्रेवी बनाते समय जब ठंडे पानी में मंचूरियन पाउडर को घोलें, तो उसी में गाजर, पत्तागोभी, हरे प्याज के पत्ते, कुछ दाने भुट्टों के और शिमला मिर्च कतर कर भी डाल दें। मंचूरियन में प्याज के हरे पत्ते और शिमला मिर्च से खुशबू और स्वाद बढ़ जाता है। यों, मंचूरियन पाउडर में नमक होता है, पर जब हम अलग से सब्जियां डालते हैं, तो वह कम पड़ जाता है, इसलिए आधा चम्मच नमक भी डालें। यों मंचूरियन बनने के बाद भी स्वाद के अनुसार नमक डाल सकते हैं। हल्की आंच पर चलाते हुए मंचूरियन को गाढ़ा होने तक पकाएं। जब घोल गाढ़ा हो जाए, तो उसमें तले हुए बेबी कॉर्न डालें और थोड़ी देर उन्हें नरम होने दें। ऊपर से कटा हुआ हरा धनिया और प्याज के हरे पत्ते डाल कर गरमा-गरम खाने को परोसें। इसे चावल, नूडल्स के साथ या जैसे चाहें खा सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App