ताज़ा खबर
 

The Jungle Book Movie Review: एक बार फिर जेहन में लौट आएंगे बघीरा, शेरखान और मोगली

नब्बे के दशक में अपना बचपन व्यतीत करने वाले भारतीय बच्चों के मन में ‘द जंगलबुक’ की यादें अभी भी मौजूद हैं और निर्देशक जोन फेवरियू ने इस चिरकालिक स्मृति को एक विस्तृत पटल पर पेश कर उसे अविस्मरणीय स्वरूप प्रदान किया है। लेखक रूडयार्ड किपलिंग की मोगली की कहानियों पर आधारित डिज्नी ने एक […]

Author Published on: April 8, 2016 5:56 PM
फिल्म जंगल बुक का एक दृश्य

नब्बे के दशक में अपना बचपन व्यतीत करने वाले भारतीय बच्चों के मन में ‘द जंगलबुक’ की यादें अभी भी मौजूद हैं और निर्देशक जोन फेवरियू ने इस चिरकालिक स्मृति को एक विस्तृत पटल पर पेश कर उसे अविस्मरणीय स्वरूप प्रदान किया है। लेखक रूडयार्ड किपलिंग की मोगली की कहानियों पर आधारित डिज्नी ने एक एनिमेटेड फिल्म 1967 में बनाई थी जिसे अब एक नए रूप में डिज्नी पेश कर रहा है। फिल्म में नवोदित अभिनेता नील सेठी ने मोगली का किरदार निभाया है और फिल्म में वह अकेले मानवीय कलाकार हैं बाकि अन्य सभी कलाकार कंप्यूटर ग्राफिक्स से बनाए गए हैं।

लगभग 107 मिनट लंबी इस फिल्म का कथानक इस तरह गढ़ा गया है कि आपको सांस लेने की भी फुरसत नहीं मिलेगी। भालू ‘बालू’ की आवाज को बिल मुरे और हिंदी में इरफान खान ने सजाया है और मोगली के साथ मानवीय बस्ती तक की उसकी यात्रा पर्दे पर रोमांचक प्रतीत होती है।

भारत के दर्शकों के लिए यह फिल्म एक अलग स्थान रखती है इसलिए इसे भारत में अमेरिका से एक हफ्ते पहले रिलीज किया गया है और इसके हिंदी संस्करण में प्रियंका चोपड़ा, इरफान, ओम पुरी, नाना पाटेकर और शेफाली शाह ने किरदारों को अपनी आवाज दी है।

फेवरियू के निर्देशन में बनी यह फिल्म सभी तरह की सूचियों में ऊपर रहेगी ऐसी उम्मीद की जा सकती है। चूंकि फिल्म की कहानी से लोग भली-भांति परिचित हैं इसलिए फिल्म में पूरा जोर ‘क्या होगा’ के बजाय ‘कैसे होगा’ पर दिया गया है। मोगली के किरदार में नील सेठी काफी जंचे हैं। फिल्म में अकेले मानवीय किरदार होते हुए भी उन्होंने भावनाओं को पर्दे पर बेहतर रूप में पेश किया है। फिल्म के स्पेशल इफैक्ट्स भी अच्छे हैं।

बच्चों की छुट्टियां शुरू होने वाली हैं । ऐसे में उनके लिए यह एक बेहद यादगार फिल्म होगी और नब्बे के दशक के बच्चे अब माता-पिता की भूमिका में हैं और इसे देखकर वे भी अपना बीता बचपन जरूर याद करना चाहेंगे।

निर्देशक : जोन फेवरियू
कलाकार : नील सेठी, आवाजें: स्कारलेट जॉनसन-प्रियंका चोपड़ा, इदरिस एल्बा-नाना पाटेकर, बिल मुरे-इरफान खान, बेन किंग्सले-ओम पुरी, ल्यूपिटा न्योंग-शेफाली शाह

The Jungle Book: बच्चों की फिल्म को सेंसर बोर्ड ने दिया U/A Certificate, देखें क्या वाकई सीन्स हैं डरावने?

The Jungle Book, the jungle book u/a, The Jungle Book India, Priyanka Chopra Jungle Book, irffan khan, Mukesh bhatt, Ayushmann Khurrana, Jungle Book UA, Jungle Book Rating, censor board, pahlaj nihalani, the jungle book u/a certificate, the jungle book release, the jungle book censor board, the jungle book cbfc, the jungle book story, the jungle book series, hollywood news, the jungle book news, entertainment news

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Ki and Ka movie review: कमजोर पटकथा वाली साहसिक फिल्म
2 LAAL RANG : 22 April 2016
3 1920 London : 22 April 2016