ताज़ा खबर
 

The Big Bull Movie Review: शेयर बाजार की कालाबाजारी का सच दिखाती अभिषेक बच्चन की ‘द बिल बुल’

The Big Bull, Movie Review: कुछ महीने पहले इसी को लेकर 'स्कैम 92'  नाम से एक वेब सीरीज भी आ चुकी है जिसमें इस घपले को विस्तार से दिखाया गया था। इस लिहाज से देखें तो ये फिल्म ' द बिग बुल ',  रिलीज होने में कुछ...

abhishek bachchan, The Big Bull, entertainment newsThe Big Bull: अभिषेक बच्चन

The Big Bull, Movie Review, Rating: भारत के इतिहास में साल 1992 एक खास तरह के अपराध और अपराधी के लिए याद किया जाता है। अपराध है शेयर बाजार में गैर कानूनी लेनदेन का और अपराधी का नाम है हर्षद मेहता। जिसकी कई साल पहले मौत हो चुकी है। मेहता को ही ‘बिग बुल’ कहा जाता था। वैसे शेयर बाजार के हर बड़े दलाल को आम बोलचाल में बुल कहा जाता है। देश तब उदारीकरण के युग में प्रवेश कर ही रहा था और ये हो गया।

कुछ महीने पहले इसी को लेकर ‘स्कैम 92’  नाम से एक वेब सीरीज भी आ चुकी है जिसमें इस घपले को विस्तार से दिखाया गया था। इस लिहाज से देखें तो ये फिल्म ‘ द बिग बुल ‘,  रिलीज होने में कुछ देर हो चुकी है। शायद कोरोना के कारण ऐसा हुआ। जो भी कारण रहा हो फिल्म विषय के लिहाज से बासी हो गई है।

फिल्म हेमंत शाह (अभिषेक बच्चन) नाम के किरदार के इर्दगिर्द घूमती है। हेमंत की माली हालत अच्छी नहीं है इसलिए वह प्रिया (निकिता दत्ता) नाम की जिस लड़की से इश्क करता है उससे शादी करने की बात आगे नहीं बढ़ा पाता है। इसी बीच वह अपने भाई वीरेन (सोहम शाह) के चलते शेयर बाजार की दुनिया में प्रवेश करता है और कुछ पैसा बना लेता है। पर पैसे और ज्यादा चाहिए इसलिए वो इनसाइडर ट्रेडिंग करना शुरू कर देता है जो गैरकानूनी है।

एक महिला और आर्थिक मामलों की पत्रकार मीरा राव (इलियाना डिक्रूज) इन मामलों की तहकीकात शुरू करती है और फिर कई तरह के राज़ सामन आने लगते हैं। जैसा कि पहले कहा जा चुका है कि अगर ये फिल्म ‘स्कैम 92’ के पहले रिलीज हो जाती तो ज्यादा धमाल मचाती।

हालांकि हर्षद मेहता अपने वक्त का एक दलाल था और उसने इस धंधे में उधम मचा दिया था।पर आज उसे लोग उस तरह याद नही करते। यानी अब वो लोगों की याद में खलनायक जैसा नहीं रहा हालांकि था वही। इसलिए इस फिल्म का हेमंत शाह भी पूरी तरह खलनायक नहीं है। वो वक्त का मारा भी लगता है। अभिषेक को किसी फिल्म में इस तरह का केंद्रीय रोल लंबे वक्त के बाद मिला है और उन्होंने मेहनत भी खूब की है। लेकिन जो हालत है उसमें शायद ही ये फिल्म लोगों के मन को छू पाए। फिर भी अभिषेक और इलियाना के कम की तारीफ तो करनी होगी। शेयर बाजार का धंधा कितना बड़ा मकड़ जाल है इसका एहसास भी ये फिल्म कराती है।

द बिग बुल (२ *)
निर्देशक – कुकी गुलाटी
कलाकार – अभिषेक बच्चन,  इलियाना डिक्रूज, निकिता दत्ता, सोहम शाह, महेश मांजरेकर, सौरभ शुक्ला, राम कपूर, सुप्रिया पाठक

Next Stories
1 Mumbai Saga Movie Review: भाईगिरी और एनकाउंटरगिरी की मसालेबाजी है मुंबई सागा
2 Roohi, Movie Review: चुड़ैल बनीं जाह्नवी कपूर के प्यार में मदहोश राजकुमार राव और वरुण शर्मा, कॉमेडी हॉरर की खिचड़ी है रूही
3 Kaagaz Review: कागज़ पर टिका हाड़-मांस के आदमी का वजूद, भरत लाल मृतक बन पंकज त्रिपाठी फिर छाए स्क्रीन पर
यह पढ़ा क्या?
X