ताज़ा खबर
 

Tanhaji Movie Review, Rating: गर्व से भरी वीरता का प्रतीक है अजय देवगन की तानाजी

Tanhaji Movie Review, Rating, and Release : फिल्म इतिहास पर आधारित है लेकिन कई जगहों पर कल्पना का सहारा लिया गया है। तानाजी की भूमिका अजय देवगन ने निभाई है और कोजोल ने उनकी पत्नी सावित्रीबाई की। सैफ अली खान खलनायक उदयभान की भूमिका में हैं।

Tanhaji Movie Review : फिल्म में अजय देवगन

Tanhaji Movie Review, Rating and Release : ये फिल्म उस तानाजी मालसुरे के जीवन से प्रेरित है जो सत्रहवीं सदी में शिवाजी के प्रमुख सहयोगी थे और जिन्होंने कोंढाणा के किले को जीतने के लिए जान की बाजी लगा दी थी। इस किले को सिंहगढ़ के नाम से भी जाना जाता है। लड़ाई तत्कालीन मुगल बादशाह औरंगजेब के एक सिपहसालार उदयभान से हुई थी। युद्ध जीतने के बाद तब शिवाजी ने कहा था- `गढ़ तो आया पर सिंह चला गया’। स्कूली पुस्तकों मे भी यही पढाया जाता है।

फिल्म इतिहास पर आधारित है लेकिन कई जगहों पर कल्पना का सहारा लिया गया है। तानाजी की भूमिका अजय देवगन ने निभाई है और कोजोल ने उनकी पत्नी सावित्रीबाई की। सैफ अली खान खलनायक उदयभान की भूमिका में हैं। फिल्म थ्री-डी में है और विजुअल इफैक्ट का काफी इस्तेमाल हुआ है। वीएफएक्स तकनीक का भी।`तानाजी द अनसंग वारियर’ एक जबरदस्त एक्शन फिल्म है और इसके कुछ दृश्य बेहद रोचक है। खासकर ताना जी के नेतृत्व में मराठा सैनिकों के सिंहगढ़ के किले में गुप्त दरवाजों से इसमें घुसने वाले।

फिल्म की सिनेमेटोग्राफी बहुत अच्छी हैं और एक्शन सिक्वेंस को जिस तरह दिखाया गया है वो रोमांच पैदा करते हैं। इसके कुछ गाने भी लोकप्रिय हो गए हैं। अजय देवगन के अलावा सैफ अली खान की भूमिका भी दमदार है। सैफ एक ऐसे शांत मिजाज के पर क्रूर खलनायक के रूप में उभरे हैं जिसके पास किसी तरह की रहमदिली नहीं है। उनके किरदार की एक खासियत ये है कि को तलवार को सीधे यानी मूठ की तरह से बल्कि उल्टे नहीं पकड़ता है और दुश्मनों पर वार करता है।

हालांकि ताना जी की वीरता दिखाने के चक्कर में कुछ हास्यास्पद चीजें भी हो गई है। जैसे जब ये दिखाया गया है कि उदयभान जब शिवाजी के किले रायगढ़ पर तोप से आक्रमण करने का आदेश देता है तो ताना जी उसे रोकने का जोखम मोल लेता है और उसी चक्कर में उदयभान उसका एक बाजू काट लेता है।

निर्देशक जी, उस जमाने में तोप इतनी मारक क्षमता वाले नहीं होते थे कि कई किलोमीटर दूर के किले को ध्वस्त कर दे। मराठा सैनिकों को तो वीर दिखाओ लेकिन तोप को क्यों परमवीर दिखा रहे हों। तोप कोई मिसाइल तो नहीं था कि कई किलोमीटर दूर भी मार करे।

लेकिन बॉलीवुड में दर्शकों के बेवकूफ समझने का एक रिवाज रहा है और वो इस फिल्म में भी दिखता है। फिर बार बार मराठा- मराठा करने से फिल्म का प्रभाव भी सीमित होने का खतरा है। यानी उत्तर भारत में ये फिल्म की मांग को कुछ कम करेगा।

तानाजी -द अनसंग वारियर – थ्री डी
निर्देशन- ओम राउत
कलाकार- अजय देवगन, काजोल, सैफ अली खान, शरद केलकर, पदमावती राव

रेटिंग-(3*)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X
Next Stories
1 Surya Grahan 2019 Today LIVE Updates: जानिए कब तक रहेगा सूर्य ग्रहण और क्या पड़ेगा इसका असर
2 Solar Eclipse 2019: एक क्लिक पर जानिए सूर्यग्रहण से जुड़ी सारी जानकारी, कब, कहां शुरू होगा ग्रहण, कब देखें?
3 IRCTC Indian Railways ने आज कैंसिल कीं 419 ट्रेनें, यहां देखिए पूरी List
ये पढ़ा क्या?
X