Rashmi Rocket Review: रोके न रुकेगी ‘रश्मि रॉकेट’ की उड़ान

रश्मि गुजरात के भुज जिले की है। दौड़ना उसकी नैसर्गिक प्रतिभा है। इसी कारण परिचितों के बीच एक लड़का नुमा लड़की है। हालांकि बचपन में एक हादसे की वजह से उसने सार्वजनिक तौर पर दौड़ना छोड़ दिया था।

RatingRatingRatingRatingRating
Rashmi Rocket, Rashmi Rocket Review, Rashmi Rocket
तापसी पन्नू फिल्म Rashmi Rocket में (फोटो सोर्स- तापसी इंस्टा)

भारत के खेल प्रेमियों को दुती चंद याद होंगी, जो महिला धावक हैं। कुछ साल पहले दुती इस बात के लिए विवादों में आई थीं कि उनके शरीर में टेस्टेस्टेऱॉन (वो हार्मोन जो अधिकतर पुरुष के शरीर में पाया जाता है) पाया गया था। ये सवाल खड़ा हो गया था कि उसे औऱत माना जाए या पुरुष।

कुछ समय के लिए दुती को भारत के एथलेटिक्स फेडरेशन ने प्रतिबंधित भी कर दिया था, पर बाद में वो मुकदमा जीत गई थीं। ‘रश्मि रॉकेट’ उसी दुती चंद के उस वाकये से प्रभावित है। तापसी पन्नू इस फिल्म के जरिए एक ऐसी महिला धावक के संघर्ष की कहानी को बेहतरीन ढंग से सामने लाई हैं जिसे अपने शरीर के खास पहलू की वजह भी समाज में ही संघर्ष करना पड़ता है।

रश्मि गुजरात के भुज जिले की है। दौड़ना उसकी नैसर्गिक प्रतिभा है। इसी कारण परिचितों के बीच एक लड़का नुमा लड़की है। हालांकि बचपन में एक हादसे की वजह से उसने सार्वजनिक तौर पर दौड़ना छोड़ दिया था। लेकिन एक दिन उसकी जिंदगी में ऐसा आता है जब उसे एक सैनिक की जान बचाने का मौका मिलता है। वह तेज गति से दौड़ते हुए उस सैनिक की जान बचाती है।

उसकी जिंदगी में नया मोड़ तब आता है जब उसकी प्रतिभा को पहचानता है सेना का एक अधिकारी। गगन ठाकुर (प्रियांशु पैन्युली) जो खुद एक एथलीट है और कोच भी। वो रश्मि को पेशेवर धावक बनने की ट्रेनिंग देने लगता है। एथलेटिक संघ वाले भी उसे प्रोत्साहित करने लगते हैं और उसे प्रशिक्षण के लिए पुणे भेजते हैं, जहां कुछ साथी महिला धावकों को संदेह होता है कि वो पुरुष है।

ऐसे में रश्मि की जांच होती है। शरीर में पुरुष हार्मोन की अधिकता की वजह से उसे प्रतियोगिताओं मे भाग लेने से रोक दिया जाता है। फिर रश्मि कैसे अपनी लड़ाई लड़ती है यही है इस फिल्म की कहानी।

तापसी ने अपने अभिनय से रश्मि के जिस किरदार को पेश किया है वो प्रतिभावान होने के साथ-साथ अपमान के कई दंश झेलती है। इस चरित्र को पेश करने में कई चुनौतियां थीं जिसे तापसी ने भली-भांति निभाया है। फिल्म में खेल संघों के झगड़े और अदालती दृश्य भी हैं।

पुरुष लगती एक महिला धावक
रश्मि रॉकेट (3*)
निर्देशक- आकर्ष खुराना
कलाकार- तापसी पन्नू, प्रियांशु पेन्युली, सुप्रया पाठक, अभिषेक बनर्जी, सुप्रिया पिलगांवकर, मंत्रा

पढें movie-review समाचार (Moviereview News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट